दुबई दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. ऊंची-ऊंची इमारतों से लेकर रेगिस्तान तक का नज़ारा यहां देखने को मिलता है. यही वजह है कि यहां हर साल हज़ारों पर्यटक घूमने आते हैं. 

ऐसे में अगर आप भी इस ख़ूबसूरत शहर में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर दुबई की इन आकर्षक जगहों पर जाना मत भूलिएगा. 

1.बुर्ज ख़लीफ़ा

Source: izkiz

बुर्ज ख़लीफ़ा वास्तव में दुबई का सबसे बड़ा आकर्षण है. 829.8 मीटर ऊंचाई वाली इस दुनिया की इस सबसे ऊंची इमारत के नाम कई रिकॉर्ड्स हैं. ये इमारत इंसानी इंजीनियरिंग की मिसाल है. दुबई जाएं तो फिर इस गगनचुंबी इमारत को देखना न भूलें.

2. Palm Jumeirah

Source: euronews

Palm Jumeirah निजी आवासों और होटलों का आर्टिफ़ीशियल अपतटीय द्वीप है. ऊंचाई से देखने पर ये द्वीप समूह एक सर्कल के अंदर ताड़ के पेड़ जैसा दिखाई देता है. यहां की ख़ूबसरती पर्यटकों को अपना दीवाना बना देती है. 

3. दुबई मॉल

Source: esquireme

ये दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में से एक है. ये क़रीब 5 लाख वर्ग मीटर से बड़े एरिया में फैला है. यहां क़रीब 1200 स्टोर्स हैं और 200 से ज़्यादा खाने-पीने के आउटलेट्स हैं. इस मॉल में एक्वेरियम, आइस स्केटिंग, दुकानें और थिएटर टूरिस्टों को सबसे ज़्यादा आकर्षित करते हैं.

4. दुबई मरीना

Source: bayut

दुबई मरीना एक आर्टिफ़ीशियल कैनाल सिटी है. ये न्यू दुबई नाम से भी मशहूर है. यहां आपको शानदार होटल, स्टाइलिश शॉपिंग मॉल मिलेंगे. साथ ही यहां आपको Beach clubs भी मिलेंगे, जहां आप आराम से सनबाथ का मज़ा ले सकते हैं, पूल में स्विमिंग करने के अलावा skydiving का आनंद भी उठा सकते हैं.

5. जुमेराह बीच

Source: beatmypath

जुमेराह बीच दुबई में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक देखे जाने वाले सार्वजनिक समुद्र तटों में से एक है. सफ़ेद रेतीला समुद्र तट शहर के तटीय क्षेत्र में फैला हुआ है और इसके फ्रंटेज क्षेत्र के कई बड़े रिसॉर्ड और होटल हैं. साथ ही आप यहां जेट स्कीईंग, विंड सर्फिंग, काइट सर्फिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का भी मज़ा ले सकते हैं.

6. दुबई क्रीक

Source: marriott

दुबई क्रीक भी शानदार है, ख़ासतौर पर शाम के वक़्त यहां की ख़ूबसूरती देखने लायक होती है. बेहतरीन म्यूज़िक, लाइट शोज़ और yachts, बोट्स और जहाजों के बीच आपको पुराने वक़्त के दुबई की झलक दिखेगी.

7. Al Bastakiya

Source: jazebeha

अगर आप दुबई का इतिहास जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो फिर Al Bastakiya जाना मत भूलें. यहां जाने के बाद आपको इस ख़ूबसूरत शहर का शानदार अतीत जानने को मिलेगा.

8. दुबई म्यूज़ियम

Source: bayut

दुबई म्यूज़ियम भी इस शहर की ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देता है. ये Al Fahidi Fort में स्थित है और दुबई की सबसे पुरानी इमारतों में से एक है. यहां आपको Emirates और दुबई के कई पुराने नक़्शे देखने को मिलेंगे. यहां की तरह-तरह कलाकृतियां पर्यटकों को बार-बार यहां आने पर मजबूर कर देती हैं.

9. Dubai Dolphinarium

Source: klook

Dubai Dolphinarium यूएई के सबसे अनोखे इनडोर पारिवारिक मनोरंजन का एक स्थान है और अब ये दुबई में सबसे ज़्यादा पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहां आपको शनदार लाइव डॉल्फ़िन शोज़ देखने को मिलेंगे. साथ ही यहां आप सील भी देख सकते हैं.