आप अपने देश से दूर हों, तो बहुत सी चीज़ें आपको परेशानी में डाल सकती हैं. मसलन, फ़ोन खो जाए, पर्स गुम हो जाए या फिर कुछ और ज़रूरी चीज़. मगर इन सबसे बावजूद आप बहुत ज़्यादा परेशान नहीं होते, क्योंकि आप अपने देश वापस आ जाते हैं. ये संभव होता है आपके पासपोर्ट (Passport) के सहारे. मगर ज़रा सोचिए, अगर ये पासपोर्ट ही गुम हो जाए, तो क्या कीजिएगा?

Indian passport
Source: path2usa

ये भी पढ़ेंगे: जानिए क्या है Golden Visa, ये कैसे मिलता है और इसमें मिलती हैं कौन सी सुविधाएं

किसी भी शख़्स के लिए ये बात एक बुरे सपने जैसी ही है. मगर बुरे सपने कभी-कभी हक़ीक़त में भी बदल जाते हैं. ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कि अगर आपका पासपोर्ट कभी विदेश में घूमने के दौरान खो जाए, तो आप क्या तरीके अपना सकते हैं, जिससे आप अपने देश वापस आ सकें.

पुलिस स्टेशन मे पासपोर्ट (Passport) गुम होने की रिपोर्ट दर्ज कराएं

सबसे पहले नज़दीकी पुलिस स्टेशन का पता लगाएं और गुम हुए पासपोर्ट की रिपोर्ट दर्ज करें. ये बहुत ज़रूरी कदम है. क्योंकि इस रिपोर्ट के सहारे इंडियन एंबेसी से आप इमेरजेंसी सर्टिफ़िकेट या दूसरा पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, इससे आपके काम में तेज़ी तो नहीं आती है, मगर दूसरी औपचारिकताओं को पूरा करने में मदद मिलती है.

नज़दीकी इंडियन एंबेसी पहुंचे

embassy
Source: deccanherald

इसके बाद नज़दीकी भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास पर जाएं. वे आपको नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में मदद करेंगे. यहां आप पहले से अपॉइंटमेंट लेकर जाएं. अगर पासपोर्ट चोरी हुआ है, तो दूतावास को सूचित करना भी महत्वपूर्ण है. अगर आपके विदेश से लौटने में ज्यादा टाइम बचा है तो एंबेसी आपका रिप्लेसमेंट पासपोर्ट (Passport) तैयार करवाती है, जो भारत से बनकर ही उस देश में जाता है. हालांकि, इस प्रोसेस में कुछ दिन लग जाते हैं.

वहीं, अगर एक या दो ही दिन बचे हैं, तो एंबेसी आपके लिए इमेरजेंसी सर्टिफ़िकेट बनवाएगी. फिर आप भारत आकर दूसरा पासपोर्ट बनवा सकते हैं. 

एंबेसी जाने से पहले सारे डॉक्यूमेंट्स तैयार कर लें

passport
Source: indiafilings

आपका एंबेसी में जब अपॉइंटमेंट हो जाए, तो जाने से पहले सभी सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स तैयार कर लें, जो आपका दूसरा पासपोर्ट बनवाने के काम आएंगे. मसलन, गुम हुए पासपोर्ट की फ़ोटोकॉपी, पुलिस रिपोर्ट, पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो, टिकट और वीज़ा की कॉपी और एक एप्लीकेशन. ये सब करने के बाद क़रीब हफ़्ता भर लग सकता है, आपका पासपोर्ट आने में. मगर तुरंत जाने के लिए इमेरजेंसी सर्टिफ़िकेट का ऑप्शन भी है. 

वीज़ा के लिए भी दोबारा करना पड़ेगा आवेदन

अगर विदेश यात्रा के दौरान पासपोर्ट गुम हुआ, तो वीज़ा भी ख़त्म हो जाएगा. ऐसे में आपको उस देश के दूतावास में जाकर दोबारा वीज़ा अप्लाई करना होगा. इसके लिए भी आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत पड़ेगा. जैसे, पुराने वीज़ा की फ़ोटोकॉपी, पुलिस रिपोर्ट और जो दूसरे रिप्लेसमेंट पासपोर्ट की भी ज़रूरत पड़ेगी. 

तो ये वो तरीके हैं, जो आप पासपोर्ट (Passport) खोने या फिर चोरी होने के समय अपना सकते हैं. बस इतना ध्यान रहे कि घबराने की ज़रूरत नहीं होती है. अगर आप सिर्फ़ शांत रहकर सोचेंगे, तो आसानी से चीज़ें अपने आप सही होती चली जाएंगी.