'हरिद्वार' देश के टॉप दर्शनीय और तीर्थ स्थलों में एक है. हरिद्वार का निर्मल जल और सुबह-शाम सुनाई देने वाली आरतियों की धुन मन शुद्ध कर देती है. हरिद्वार दिल्ली से बेहद नज़दीक है, इसलिये अधिकतर दिल्लीवालों का वीकेंड हरिद्वार में गुज़रता है. ख़ैर, आप दिल्ली से हैं या नहीं इससे कोई फ़र्क नहीं. फ़र्क इस बात का है कि आप हरिद्वार जा कर रात में कुछ अच्छी चीज़ें करते हैं या नहीं?

Source: tripadvisor

अगर अब तक बात समझ नहीं आई है, तो सीधी बात ये है अबकी बार हरिद्वार का राउंड लगाने जाओ, तो Night में कुछ चीज़ों को ज़रूर Enjoy करके आना. अच्छा लगेगा.

1. हर की पौड़ी

हर की पौड़ी हरिद्वार का पवित्र और सबसे महत्वपूर्ण घाट है. यहां रात के समय में जाना, इसके बाद वहां की आरती देख कर दिल को अलग ही सुकून मिलेगा.

Source: ytimg

2. मंसा देवी मंदिर

अगर आप जंगली जानवरों से नहीं डरते और भूत-प्रेत जैसी चीज़ों में विश्वास नहीं है, तो यहां Night Trek करने जा सकते हैं.

Source: tripadvisor

3. जंगल का मज़ा

हरिद्वार से करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर हरा-भरा जंगल है. वहां आपको वन्य जीवों के साथ-साथ प्रकृति की सुदंरता भी देखने को मिलेगी.

Source: cloudinary

4. बड़ा बाज़ार

घूमते-घूमते जब भी आपको शरीर में टूटन महसूस हो, बड़ा बाज़ार जाकर लस्सी पी लेना. सच में मज़ा आ जायेगा.

Source: jdmagicbox

5. होशियार पुरी

होशियार पुरी शहर का पुराना और अच्छा रेस्टोरेंट है, जिसे 1937 में बनाया गया था. इस रेस्टोरेंट का खाना लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है, इसलिये अगर एक बार यहां का खाना खा लिया, तो खाते रह जाओगे.

Source: tripadvisor

6. चंडी देवी मंदिर

चंडी देवी मंदिर हरिद्वार में नील पर्वत के शिखर पर बना हुआ है और इसकी काफ़ी मान्यता है. ये मंदिर 52 शक्तिपीठों में से एक है.

Source: holidayrider

7. योगा

रात के समय में खुले आसमान के नीचे बैठ कर योगा करने का अपना ही आनंद है.

Source: radhanathswami

तो, फिर हरिद्वार का प्लान कब बन रहा है?

Travel से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिये क्लिक करिये.