जब भी लोग पूछते हैं कि जयपुर में कहां घूम सकते हैं और क्या-क्या कर सकते हैं? इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. अरे भई 'पिंक सिटी' में इतना कुछ है घूमने और करने की आप चलते-चलते थक जाएं लेकिन इसका सैर-सपाटा ख़त्म न होगा.

यहां आप मुग़लकाल के महलों से लेकर सदियों पुराने क़िलों को निहार सकते हैं. ज़ोहरी बाज़ार में शॉपिंग कर सकते हैं और न जाने-क्या-क्या. चलिए इसी बात पर आपको बता देते हैं कि कितना कुछ है जयपुर में घूमने को.

1- हवा महल

Things To Do In Jaipur
Source: mysimplesojourn

अपने ट्रिप की शुरुआत आप वर्ल्ड फ़ेमस 'हवा महल' से कर सकते हैं. 18वीं सदी में बना ये ऐतिहासिक महल एक्स्पलोर किए बिना यहां से कोई नहीं जाता है. ये बिलकुल शहर के बीचों-बीच बना है. आप चाहें तो यहां के 'ज़ौहरी बाज़ार' में शॉपिंग भी कर सकते हैं.

2- आमेर का क़िला

Amer
Source: britannica

जयपुर की पहचान बन चुके 'आमेर के क़िले' की बात ही निराली है.  पहाड़ पर बना ये क़िला सैंकड़ों वर्षों तक राजपूत घराने के राजाओं-महाराजाओं का घर हुआ करता था. इस ऐतिहासिक स्मारक में आप अपने इंस्टा-फ़ेसबुक के लिए पिक्चर्स क्लिक कर सकते हैं.

3- नाहरगढ़ का क़िला

Source: thepalaceonwheels

नाहरगढ़ का क़िला भी काफ़ी फ़ेमस यहां के भव्य द्वार से होते जब आप इस क़िले में एंटर करेंगे तो ऐसा लगेगा कि आप पुराने ज़माने में वापस आ गए हैं. इस क़िले से जुड़ी कई कहानियां भी आपको यहां सुनने को मिलेंगी. इसे राज्य की बाहरी सीमा की रक्षा के लिए बनाया गया था. 

4- सिटी पैलेस

city palace jaipur
Source: tourmyindia

पुराने जयपुर शहर में बना ये महल क़रीब 200 साल पुराना है. इसमें आपको राजपूत और मुग़ल स्थापत्य कला के दर्शन करने को मिलेंगे. जयपुर का आख़िरी राजपरिवार वर्तमान में यहीं निवास करता है.

5- गलता जी मंदिर

Galtaji Temple
Source: travelogyindia

सैंकड़ों साल पुराना है ये मंदिर. कहते हैं यहां जो जल है उसका स्त्रोत क्या है किसी को नहीं पता. यहां कई प्रजाति के बंदर पाए जाते हैं. इसलिए लोग इसे बंदरों वाला मंदिर भी कहते हैं.

6- राज मंदिर सिनेमाहॉल

Source: lonelyplanet

अगर आपको फ़िल्में देखना पसंद है तो जयपुर के इस आइकॉनिक सिनेमाहल में इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं. ये देश के सबसे प्रतिष्ठित सिनेमाघरों में से एक है. इसकी भव्यता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी.

7- ज़ोहरी और बापू बाज़ार में शॉपिंग

shopping in Jaipur
Source: blog

शॉपिंग के बिना कोई भी ट्रिप अधूरी है, तो जयपुर को कैसे इसे छोड़ा जा सकता है. ज़ोहरी बाज़ार और बापू बाज़ार सरीखे कई बाज़ार इसके लिए बेस्ट हैं. यहां से आप सुंदर-सुंदर कपड़े, हस्तशिल्प के नमूने, जूते, ज़्वेलरी आदि ख़रीद सकते हैं. यहां मिलने वाली स्पेशल प्याज़ की कचौड़ी भी लगे हाथ ट्राई कर लेना.

8- महत्वपूर्ण इवेंट्स

vintage car rally jaipur
Source: indovacations

जयपुर में दो महत्वपूर्ण इवेंट्स होते हैं, पहला- विंटेज कार रैली और दूसरा- जयपुर लिटरेचर फ़ेस्टिवल. कार रैली राजपूताना ऑटोमोटिव स्पोर्ट्स कार क्लब द्वारा फ़रवरी में और जयपुर साहित्य महोत्सव अमूमन जनवरी में आयोजित किया जाता है.

हैं ना कितना कुछ करने को जयपुर में, तो कब जा रहे हैं जयपुर?