Things To Do In Nainital Under Rs 1000: किसी महापुरुष ने कहा था कि घुमक्कड़ी से ज्ञान अर्जित होता है. ये बात सौ फ़ीसदी सच भी है. केवल क़िताबों में पढ़ लेने से आप किसी जगह के बारे में पूरी तरह से नहीं जान सकते. जब तक आप साक्षात उस जगह के दीदार नहीं कर लेते और उसे समझ नहीं लेते, उसे घुमक्कड़ी नहीं कह सकते गुरु. घुमक्कड़ी का भी अपना ही मज़ा है. जब आप अपने कंफर्ट ज़ोन से निकलकर किसी ऐसी जगह के बारे में जानने, समझने और उसे महसूस करने लगते हैं तो समझ लीजिये कि आपकी यात्रा सफल रही. इसके लिए जगह आप ख़ुद तलाश सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे 1,000 रुपये में घूम सकते हैं पूरा लखनऊ, खाने में ट्राई कर सकते हैं ये 10 मशहूर चीज़ें

Things To Do In Nainital Under Rs 1000
Source: bucketlistly

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु जैसे मेट्रो शहरों की चिलचिलाती गर्मियों को देखते हुए लोगों ने पहाड़ों की तरफ भागना शुरू कर दिया है. ऐसे में अगर आप भी किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप 1 दिन के लिए सस्ते में रह और घूम सकें, तो आज हम आपको उत्तराखंड के सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशन नैनीताल (Nainital) के बारे में कुछ ख़ास जानकारी देने जा रहे हैं, जहां आप केवल 1000 रुपये में 1 दिन रहना, खाना और घूमना कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे, नैनीताल जैसे महंगे हिल स्टेशन में 1000 रुपये में ये सब कैसे पॉसिबल है, तो जनाब घबराइए नहीं! अगर हमारी बात ध्यान से सुन ली तो मौज़ करोगे मौज़.

Things To Do In Nainital Under Rs 1000

Things To Do In Nainital Under Rs 1000
Source: cntraveller

चलिए बताते हैं आप 1000 रुपये में 1 दिन के लिए नैनीताल में घूमना-फिरना, खाना-पीना और रहना कैसे कर सकते हैं-

अगर आप दिल्ली (Delhi) में रहते हैं और वीकेंड के 2 दिनों की छुट्टी के लिए नैनीताल (Nainital) जाना चाहते हैं. लेकिन समस्या ये है कि जेब में केवल 2000 रुपये हैं, तो टेंशन लेने की कोई ज़रूरत नहीं है. आप 2000 रुपये में भी 2 दिन के लिए नैनीताल का लुत्फ़ उठा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको हमारी बात गौर से सुननी होगी.

Beautiful Nainital
Source: mapsofindia

दिल्ली से नैनीताल का किराया

दिल्ली से नैनीताल जाने के लिए आपको सबसे पहले 'दिल्ली से काठगोदाम' तक जाने वाली 'संपर्क क्रांति ट्रेन' का टिकट कटाना होगा. ये ट्रेन शाम 4 बजे पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से निकलती है. इसके जनरल डिब्बे के टिकट की क़ीमत 120 रुपये है. काठगोदाम पहुंचने पर रेलवे स्टेशन के पास ही बस स्टेशन है जहां से आपको नैनीताल के लिए 'उत्तराखंड रोडवेज' की बस मिल जाएगी. काठगोदाम से नैनीताल का किराया क़रीब 50 रुपये है. इस तरह से आप केवल 170 रुपये में दिल्ली से नैनीताल पहुंच सकते हैं. इस दौरान बचे 30 रुपये में ट्रेन में मिलने वाला राज़मा-चावल खा सकते हैं. मतलब 200 रुपये में आप मज़े से दिल्ली से नैनीताल पहुंच सकते हैं.

kathgodam railway station
Source: youtube

नैनीताल में कहां ठहरें? 

अगर आप नैनीताल (Nainital) पीक सीज़न में जा रहे हैं तो सस्ता होटल मिलना थोड़ा मुश्किल काम है, ऐसे में आप मेन सिटी से 1 किमी दूर किसी होम स्टे में रह सकते हैं. नैनीताल में 500 रुपये से भी कम में हॉस्टल भी मिल जाते हैं. इसके अलावा आप फ़्री में जैन धर्मशाला या फिर गुरूद्वारे में भी रह सकते हैं. Things To Do In Nainital Under Rs 1000.

Home stay
Source: tripadvisor

नैनीताल पहुंचने पर सबसे पहले क्या करें?

नैनीताल पहुंचने पर सबसे पहले आपका मन ख़ूबसूरत 'नैनी झील' को निहारने का करेगा. इसके बाद 'बोटिंग' नहीं की तो फिर नैनीताल जाना बेकार. 10 मिनट की बोटिंग के लिए आपको 100 रुपये ख़र्च करने होंगे. नैनी लेक में बोटिंग करने का मतलब है पैसा वसूल. इस दौरान आप बोट से नैनीताल की ख़ूबसूरत तस्वीरें भी क्लिक कर सकते हैं. बोटिंग के बाद आप तल्लीताल से मॉल रोड पर टहलते हुए और नैनी लेक की ठंडी हवा का आनंद लेते हुए मल्लीताल जा सकते हैं. तल्लीताल से मल्लीताल की दूरी 1 किमी के क़रीब है.

Nainital Voting
Source: thrillophilia

तिब्बत्ती मार्केट में लें पहाड़ी मोमोज़ का लुत्फ़  

नैनीताल के आकर्षण का मुख्य केंद्र मल्लीताल है. मल्लीताल में ही 'नैना देवी मंदिर', 'गुरुद्वारा', 'मस्जिद' और फ़ेमस 'तिब्बत्ती मार्केट' भी है. नैना देवी मां के दर्शन करने के बाद आप फ़ेमस तिब्बत्ती मार्किट में पहाड़ी फ़ास्ट फ़ूड का आनंद ले सकते हैं. यहां पर आप 100 से 150 रुपये में भरपेट खाना खा सकते हैं. तिब्बत्ती मार्किट में खाने-पीने के साथ-साथ शॉपिंग की भी कई सारी दुकानें हैं. अगर आप खाने पर पैसे खर्च करना नहीं चाहते हैं तो पास ही में गुरुद्वारा भी हैं जहां आप लंगर का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसके अलावा आप किसी पहाड़ी रेस्टोरेंट में 150 रुपये में भरपेट पहाड़ी खाने का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं.

Tibetan market
Source: trawell

Cave Garden जा सकते हैं घूमने  

तिब्बत्ती मार्किट से 1 किमी की दूरी पर Cave Garden स्थित है. तिब्बत्ती मार्किट से यहां तक आप पैदल ही जा सकते हैं. Cave Garden की एंट्री फ़ीस 20 रुपये है. यहां आप कई तरह की एक्टिविटीज़ कर सकते हैं. इसके अलावा ये जगह फ़ोटोग्राफ़ी के लिए भी बेस्ट है. इसके पास ही में ब्रिटिशकालीन 'नैनीताल हाईकोर्ट' भी है, जो अपनी ख़ूबसूरती के लिए काफ़ी मशहूर है. कई पर्यटक यहां पर फ़ोटोग्राफ़ी के लिए भी आते हैं. 

Cave Garden, Nainital
Source: thrillophilia

'स्नो व्यू पॉइंट' से 'लेक व्यू' का नज़ारा 

अगर आप नैनी झील को किसी ऊंचाई वाली जगह से निहारना चाहते हैं तो 'चायना पीक', 'नैना पीक' और 'स्नो व्यू पॉइंट' जा सकते हैं. यहां तक आप किसी से लिफ़्ट लेकर या फिर 100 रुपये ख़र्च करके शेयरिंग टैक्सी में जा सकते हैं. इसके आस-पास भी 'लेक व्यू' व 'टिफ़िन टॉप' समेत घूमने फिरने की कई जगहें हैं जहां आप पैदल भी जा सकते हैं. ट्रेकिंग और फ़ोटोग्राफ़ी के लिए 'लेक व्यू' बेहद ख़ूबसूरत जगह है. और हां 'लेक व्यू' से पर बैठकर 'मैगी विद टी' का लुत्फ़ उठाना भूलना मत.

Things To Do In Nainital Under Rs 1000

Lake View
Source: india

भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल घूमें

नैनीताल में आप 1 दिन में बस इतना ही घूम पाएंगे. इस दौरान 1000 रुपये में आप फुल मस्ती कर सकते हैं. अगर बात दूसरे दिन की करें तो सुबह 8 बजे ही आप अपने नेक्स्ट डेस्टिनेशन के लिए निकल पड़ें, ताकि शाम होने तक आप नैनीताल वापस लौट सकें. दूसरे दिन आप भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल और भवाली घूम सकते हैं. इसके लिये आप सबसे पहले नैनीताल (तल्लीताल) स्थित बस स्टेशन से उत्तराखंड रोडवेज की बस से भीमताल के लिए निकल पड़िये. इस दौरान किराया 50 रुपये के आस-पास होगा.

Bhimtal
Source: soulitude

सातताल में वाटर स्पोर्ट्स का मज़ा

भीमताल सेंटर में है. यहां से आप सातताल, नौकुचियाताल और भवाली स्थित कैची धाम और घोड़ाखाल मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. सबसे पहले आप सातताल जाइये. यहां जाने के लिए केवल टैक्सी किराये पर लेनी होगी, जो महंगी पद सकती है, लेकिन आप सातताल जा रहे किसी भी बाइक वाले से लिफ़्ट ले सकते हैं. पहाड़ों में लोग लिफ़्ट के लिए मना नहीं करते हैं. कोई भी आपको फ़्री में सातताल पहुंचा देगा. सातताल में आप कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं. लिफ़्ट लेकर आप वापस भीमताल लौट सकते हैं. अब आप इसी तरह लिफ़्ट लेकर भीमताल से नौकुचियाताल भी जा सकते हैं. इसके बाद जो समय बचेगा भीमताल से उत्तराखंड रोडवेज की बस पकड़कर भवाली स्थित कैची धाम और घोड़ाखाल मंदिर के दर्शन कर आइये.

Things To Do In Nainital Under Rs 1000

Things To Do In Nainital Under Rs 1000
Source: weekendthrill

ये भी पढ़ें: गर्मी से हैं परेशान तो इस वीकेंड दिल्ली के आस-पास के इन हिल स्टेशनों पर लें ठंड का मज़ा

ये सभी यात्रायें आप आसानी से 1000 रुपये से भी कम में कर सकते हैं. आप खामखा में टेंशन ले रहे थे, लो 1000 रुपये में घूम लिया न नैनीताल! अगर पैसे बच गये हैं तो नैनीताल से उत्तराखंड रोडवेज की बस से डायरेक्ट दिल्ली पहुंच सकते हैं. Things To Do In Nainital Under Rs 1000.