पुणे शहर भारत के इतिहास की गाथा कहता है. भव्य ऐतिहासिक इमारतें, संस्कृति में भरपूर शहर की गलियां और बदलते समय के साथ ख़ुद को बदलना. पुणे साल भर लाखों सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. अगर इस साल आप भी ये सुन्दर शहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जाना बिलकुल न भूलें. 

पेश हैं पुणे की 10 ऐतिहासिक जगहें-

1. आगा ख़ान पैलेस 

aga khan palace
Source: wikipedia

ये वो जगह है जहां आप भारत के कुछ महानतम पुरुषों के बारे में बहुत ही रोचक बातें जान सकते हैं. इस पैलेस में 'स्वतंत्रता संग्राम' के दौरान महात्मा गांधी, पत्नी कस्तूरबा गांधी, उनके सचिव महादेव देसाई और सरोजिनी नायडू को क़ैदी बनाया गया था. यहीं पर कस्तूरबा गांधी और महादेव देसाई ने अपनी जान दी थी.  

2. राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय 

national war museum
Source: lbb

अगर आप देश के इतिहास में दिलचस्पी रखते हैं तो यहां जाना बिलकुल न भूले. ये संग्रहालय 'पुणे छावनी' में स्थित है. ये संग्रहालय देश के लिए शहीद होने वाले प्रत्येक भारतीय सैनिक के लिए है. समय निकल कर यहां ज़रूर जाइएगा.

3. ओशो आश्रम 

osho ashram
Source: quora

मन की शांति के लिए कोई जगह ढूंढ रहे हैं तो ओशो आश्रम आपका अगला पड़ाव होगा. ये जगह ओशो की शिक्षाओं के बारे में अधिक जानने में मदद करेगी. अगर आप शहर की हलचल से दूर होना चाहते हैं तो आप यहां घूमने आ सकते हैं.  

4. कटराज स्नेक पार्क 

katraj snake park
Source: whatshot

क्या आपको सांपों में दिलचस्पी है? हां, तो 'कटराज स्नेक पार्क' को अपनी लिस्ट का हिस्सा बना लीजिए. यहां आपको 160 से अधिक प्रकार के सांपों की प्रजातियां देखने और समझने को मिल जाएंगी. पार्क की स्थापना 1986 के आसपास हुई थी और तब से ये पुणे में एक प्रसिद्ध स्थान बन गया है.

5. आदिवासी सांस्कृतिक संग्रहालय 

Tribal Cultural Museum
Source: punetourism

हर जनजाति की अपनी संस्कृति, भाषा, मान्यता और तरीके होते हैं. अगर आप इन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो एक बार 'आदिवासी सांस्कृतिक संग्रहालय' ज़रूर जाइएगा.

6. सिंहगढ़ का क़िला

 Sinhagad Fort
Source: nativeplanet

अगर पुराने, ऐतिहासिक क़िले आपको आकर्षित करते हैं. उनकी कहानियां जानना आपको बेहद अच्छा लगता है तो 'सिंहगढ़ का क़िला' देखना न भूलें.

7. इमेजिका थीम पार्क 

park
Source: imagicaaworld

बच्चों के लिए पुणे में सबसे अच्छी चीजों में से एक 'इमेजिका थीम पार्क' है. ये थीम पार्क 130 एकड़ भूमि में फैला हुआ है. यहां आपको थीम पार्क, वाटर पार्क और स्नो पार्क सब मिलेगा.

8. पावना झील 

'पावना झील' पर कैंपिंग करना सबसे अच्छी चीज़ों में से एक है. ये जगह परिवार, दोस्त या अकेले ही समय बिताने के लिए एकदम परफ़ेक्ट जगह है.

9. श्रीमंत दगड़ूशेठ हलवाई गणपति मंदिर 

पुणे के 'बुधवार पेठ' में स्थित ये सुन्दर गणपति बाप्पा का मंदिर आपको ज़रूर घूमना चाहिए. बप्पा का आशीर्वाद लीजिए.  

10. मुलशी झील 

lake
Source: natgeotraveller

सुन्दर झील, पहाड़, शांत वातावरण किसे प्रिय नहीं होता है. मुलशी झील सबसे बेस्ट जगह है पानी के किनारे एक सुकूनभरा समय बिताने के लिए. झील किनारे ढलता हुआ सूरज देखने का मज़ा ही कुछ और है.