Things To Do In Thailand: टूरिज़्म की दृष्टि से थाइलैंड एक खूबसूरत देश है, जो अपने समुद्री तटों, रॉयल पैलेस, प्राचीन स्थल, मंदिरों और ख़ानपान के लिए जाना जाता है. विश्व भर से लोग यहां छुट्टियां बिताने और कुछ नया अनुभव करने के लिए आते हैं. ऐसे में ये जानना दिलचस्प हो सकता है कि थाइलैंड में वो कौन-कौन-सी चीज़ें हैं जो इस देश को सबसे अलग और ख़ास बनाने का काम करती हैं. साथ ही थाइलैंड टूर के दौरान कौन-कौन-सी एक्टिविटीज़ की जा सकती है. 


आइये, इस आर्टिकल में जानते हैं थाइलैंड (थाईलैंड में घूमने की जगह) की कुछ ख़ूबसूरत चीज़ों (Things to do in Thailand) के बारे में, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

आइये, अब विस्तार से पढ़ते हैं Things To Do In Thailand के बारे में. 

1. कारेन ट्राइब  

karen tribe
Source: reckontalk

Things To Do In Thailand: थाइलैंड को ख़ास बनाने का काम यहां की कारने ट्राइब भी करती है. ये ट्राइब अपनी लंबी गर्दन के लिए जानी जाती है. कारेन महिलाएं पीतल की रिंग पहनती हैं. बचपन से लड़कियों को इसे पहनने का आदी कर दिया जाता है. इनकी जीवन शैली बड़ी सामान्य है. कारने पुरुष खेती करते हैं और महिलाएं क्राफ़्टिंग और बनाई का काम करती हैं. थाइलैंड भ्रमण के दौरान कारेन ट्राइब के गांवों को भी देखा जा सकता है.   

2. अयुत्थाया (Ayutthaya)  

Ayutthaya
Source: tripsavvy
Ayutthaya
Source: reckontalk
Ayutthaya
Source: ttrweekly

Places to Visit in Thailand: अयुत्थाया थाईलैंड (थाईलैंड में घूमने की जगह) का एक ख़ूबसूरत और प्राचीन शहर है, जो बैंकॉक से लगभग 80 किलोमीटर उत्तर में है. ये कभी सियाम साम्राज्य की राजधानी हुआ करती थी. यहां आपको बहुत से ख़ूबसूरत मंदिर देखने को मिल जाएंगे, जिसमें पुराने थाईलैंड की असल संस्कृति की झलक नज़र आएगी.   

3. फ़ी फ़ी द्वीप  

phi phi island
Source: phuket101

Places to Visit in Thailand: Phi Phi islands यहां के खूबसूरत व आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है. अपनी अद्भुत ख़ूबसूरती के वजह से ये पर्यटकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. एक अलग अनुभव के लिए यहां जाया जा सकता है. द्वीपों (Things To Do In Thailand) का ये समूह फ़ुकेत के बड़े द्वीप और Straits of Malacca Coast के बीच है. 


4. मंकी बीच  

monkey beach
Source: reckontalk

Most Beautiful Places in thailand: समुद्री तटों के शौक़ीन थाईलैंड के मंकी बीच आना भी पसंद करते हैं. जैसा नाम में ही मंकी शामिल है, यहां आपको बहुत से बंदर देखने को (Things To Do In Thailand) मिल जाएंगे. अगर आप जाएं, तो अपना सामान ज़रा संभाल के रखना, वरना ये खाने-पीने की लगभग हर चीज़ को चट कर जाते हैं.  

5. साइकिल किराये पर लेकर शहर का भ्रमण   

cycling
Source: reckontalk

Ayutthaya शहर को बारीकी से समझने या देखने के लिये आप यहां साइकिल किराये पर ले सकते हैं. मनमोहक मौसम के बीच साइकिल की सवारी का अपना ही आनंद है.   

6. एलिफ़ेंट ट्रेकिंग  

elephant trekking
Source: reckontalk

Things To Do In Thailand in Hindi : अपनी थाइलैंड सैर को रोमांचक बनाने के लिये आप Chiang Mai शहर में एलिफ़ेंट ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं. यहां के एलिफ़ेंट कैंप में आकर आप हाथियों के विषय में काफ़ी कुछ जान पाएंगे. क्या पता कोई हाथी आपका दोस्त भी बन जाए. लाइफ़ में एक अलग अनुभव करने के लिए एलिफ़ेंट ट्रेकिंग की जा सकती है.   

7. मंकी बुफ़े फ़ेस्टिवल 

monkey buffet festival
Source: ripleys

Things To Do In Thailand in Hindi: थाईलैंड को सबसे अलग और ख़ास बनाने का काम यहां का मंकी बुफ़े फ़ेस्टिवल भी करता है. ये फ़ेस्टिवल प्रतिवर्ष Lopburi क्षेत्र में आयोजित किया जाता है. इसमें लोग बंदरों को फल व सब्जियों खिलाते हैं. इस दौरान आपको यहां एक साथ हज़ारों की संख्या में बंदर नज़र आएंगे.   

8. मय थाई (Muay Thai) 

Muay Thai
Source: onefc

Muay Thai जिसे थाई बॉक्सिंग भी कहा जाता है, एक थाई लड़ाकू खेल हैं, जिसमें विभिन्न तकनीकों के साथ स्टैंड-अप स्ट्राइकिंग का उपयोग किया जाता है. थाईलैंड की विभन्न जगहों में मथ थाई के शोज़ और कंपटीशन आयोजित किए जाते हैं, जिसमें Rajadamnern Stadium ख़ास है.   

9. पटाया फ़्लोटिंग मार्केट (Pattaya Floating Market)  

Pattaya Floating Market
Source: thrillophilia

Most Attractive Place in Thailand in Hindi: अगर आपने अभी तक कोई फ़्लोटिंग मार्केट नहीं देखी है, तो थाईलैंड में देख सकते हैं. यहां आपको लोकल और कई ऑथेंटिक चीज़ें मिल जाएंगी. ये थाइलैंड की चुनिंदा ख़ास पर्यटन स्थलों में गिना जाता है.   

10. मैडम तुसाद (Wax Statue Museum)  

(Wax Statue Museum
Source: thrillophilia

Things To Do In Thailand: Madame Tussauds बैंकॉक में मौजूद एक Wax Statue Museum है, जहां आप कई फ़ेमस सेलिब्रेटिज़ के Wax Statue देख पाएंगे और उनके साथ फ़ोटो क्लीक करा पाएंगे.