सच में अद्भुत है दुनिया, जहां हर दिन कुछ अनोखी और अजीबो-ग़रीब चीजों से पाला पड़ता ही रहता है. देखा जाए, तो विश्व के हर कोने रहस्यों और कल्पना से परे चीज़ों से अटे पड़े हैं. इस ख़ास आर्टिकल में हम आपको लिए चलते हैं भारत से कोसों दूर मध्य-एशिया के ताज़िकिस्तान में, जहां एक अद्भुत झील कई वर्षों से अपनी अजीबो-ग़रीब चीज़ों की वजह से चर्चा का विषय रही है. 

आइये, जानते हैं ताज़िकिस्तान की 'कराकुल झील' के बारे में, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां कोई नाव नहीं चला सकता.

'कराकुल झील'

Karakul lake Tajikistan
Source: wikipedia

यह मध्य-एशिया की चुनिंदा ख़ूबसूरत और अद्भत झीलों में गिनी जाती है. लगभग 380 वर्ग किमी में फैली 'कराकुल झील' प्राकृतिक सौंदर्यता के अद्भुत नज़ारे पेश करती है. अगर आप यहां आते हैं, तो चारों तरफ फैले पहाड़ और रेगिस्तान आपको काफ़ी ज्यादा प्रभावित करेंगे. जानकर हैरानी होगी कि इस झील का पहला नाम महारानी विक्टोरिया पर रखा गया था, लेकिन बाद में सोवियत संघ द्वारा इस झील का नाम ‘काराकुल’ रख दिया गया, जिसका मतलब होता है काली झील.

Kara-Kul Structure, Tajikistan
Source: wikipedia

जानकारी के लिए बता दें कि इस झील का निर्माण धरती से उल्कापिंड के टकराने की वज़ह से हुआ था. यह घटना ढाई करोड़ साल पहले की बताई जाती है. हालांकि, इस बात में कितनी सच्चाई है, इससे जुड़े सटीक प्रमाण का अभाव है.  

एक ख़ारी झील  

kara-kul Lake
Source: travelotajikistan

ये एक नमक की झील है, जिसे चारों तरफ़ से घेर दिया गया है, ताकि इसका पानी बाहर न जा सके. पानी बाहर न जाने के कारण ये काफ़ी ज़्यादा खारी हो चुकी है. इस झील में इतना नमक पाया जाता है कि इसमें एक ख़ास प्रजाति की मछली (Stone loach) को छोड़कर कोई और जीव नहीं रहता.

हालांकि, दूर-दूर से कई पक्षी इस झील के आकर्षण में यहां आ जाते हैं. झील के अंदर या झील के किनारों में जहां भी ज़मीन का टुकड़ा नज़र आता है, वो वहीं बैठ जाते हैं. इसमें कई हिमालय से आने वाले पक्षी भी शामिल हैं.

रंग बदलने वाली झील   

karakul lake tajikistan
Source: charismaticplanet

जानकार बताते हैं कि ये झील दिन में कई बार अपने रंग को बदलती है. अगर सुबह से शाम तक यहां बैठा जाए, तो आप देख पाएंगे कि ये झील कभी नीली, कभी गहरे हरे रंग की, तो कभी फ़िरोजी रंग की हो जाती है. हालांकि, ऐसा क्यों होता है, इस विषय में सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है.  

नहीं कर सकता यहां कोई बोटिंग  

karakul lake tajikistan

'कराकुल झील' की सबसे अद्भुत बात यह है कि इसमें कोई भी बोटिंग नहीं सकता है. अगर आप इस ख़ूबसूरत झील को देखकर ये सोचें कि यहां अपनी नाव चला ली जाए, तो आप कामय़ाब नहीं होंगे. इसके पीछे की वजह है भारी मात्रा में नमक की मौज़ूदगी. अगर फिर भी कोई इसमें नाव चलाने की कोशिश करेगा, तो नाव के पलटने की पूरी आशंका रहेगी.   

ये भी जानें  

karakul lake tajikistan
Source: locationscout

कहा जाता है कि World War II के समय इस झील के नज़दीक ही जर्मन सैनिकों को रखा गया था. इसके बाद ख़ानाबदोश कबीले वाले झील के पास अपने मवेशियों को चराने के लिए आया करते थे. इस नमक की झील के पास एक गांव भी है, जिसका नाम झील के नाम पर ही रखा गया है.

karakul lake tajikistan
Source: locationscout

चूंकि यह मध्य एशिया के सबसे सूखे इलाकों में शामिल है, इस वजह से यहां बहुत कम ही लोग रहते हैं. फिर भी रोमांच के शौक़ीन यहां घूमने के लिए आते रहते हैं. यहां गर्मियों में बहुत ही ज़्यादा गर्मी पड़ती है और सर्दियों में बहुत ही ज़्यादा ठंड.  

 अगर आप भी रोमांच का शौक रखते हैं, तो इस अद्भुत स्थल पर आ सकते हैं, पर पूरी जानकारी और इंतज़ाम के साथ. उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा.