माना 2021 उतना सख़्त नहीं है मगर आप ढंग से अपना ध्यान नहीं रखेंगे तो ये मज़ा बहुत जल्द ही सज़ा बन सकती है. कई लोग इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं. ऐसे में महामारी जैसे कठिन समय में ये बेहद ज़रूरी हो जाता है कि आप अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखें. आप को एक बार और बता दूं की कोरोना अभी ख़त्म नहीं हुआ है तो ऐसे में आप कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप की यात्रा मंगलमय हो? उस के लिए आप को इन 5 बातों का गंभीरता से ध्यान रखना पड़ेगा.  

1. जल्दबाज़ी में कोई भी जगह न चले जाएं  

travel
Source: cdc

हालांकि, अब कई सारे देश पर्यटकों को बुलाने के लिए बड़े ही लुभावने ऑफ़र्स निकल रहे हों मगर फिर भी आपको अपनी रिसर्च अच्छे से कर लेनी चाहिए. चेक करिए की वहां की कोरोना की स्थिति क्या है? कौन-कौन से पर्यटक स्थल खुले हैं? सरकारी वेबसाइट चेक करें कि वो क्या कहती हैं. वहां किस तरह से कोरोना वायरस से बचने के इंतज़ाम किए जा रहे हैं. सर से लेकर पैर तक सब कुछ अच्छे से जांच लीजिए.  

2. फ़्लाइट बुक करते समय कैंसिलेशन या एयरलाइन्स की पॉलिसीज़ ज़रुर पढ़ें  

airplane
Source: telegraphindia

एक ऐसे समय में जहां कब, क्या हो जाए पता न हो उसके लिए आपको तैयार रहना ज़रूरी है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप जिस भी एयरलाइंस से अपनी टिकट बुक कर रहे हैं उसकी कैंसिलेशन या बीमा पॉलिसी ज़रुर पढ़ें. ऐसे आप बहुत सारे पैसे खोने से बच सकते हैं. इसके अलावा ये भी देखें की वो लोग कोरोना   से निपटने के लिए क्या- क्या प्रोटोकॉल्स फ़ॉलो करते हैं.  

3. जिस होटल में आप ठहरने वाले हैं वो कितना सेफ़ है? 

hotel
Source: usatoday

जैसे आप फ़्लाइट बुक करते समय ध्यान देंगे ठीक वैसे ही होटल की बुकिंग के वक़्त भी सब अच्छे से चेक करना ज़रूरी है. ऐसे समय में अपनी सेहत से बिलकुल समझौता न करें. 

4. उड़ान भरने से पहले अपना कोरोना टेस्ट करवाएं  

corona test
Source: newfoodmagazine

अब आपको प्रत्येक देश में जाने के लिए कोविड -19 प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी. इसलिए ध्यान से देख लें कि जिस देश आप जा रहे हैं उनके नियम और क़ानून कोरोना को लेकर क्या कहते हैं? वैसे कोरोना का टेस्ट करवाना एक सही क़दम रहेगा. 

5. ज़िम्मेदारी से यात्रा करना  

travel
Source: multibriefs

ऊपर बताई गईं सभी चीज़ें तभी सफल होंगी जब आप यात्रा के दौरान भी पूरी होशियारी बरतेंगे. महामारी जैसे समय में ये ज़रूरी हो जाता है कि न केवल आप सुरक्षित रहें बल्कि और लोग भी.