गोवा जाने का प्लान सभी बनाते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग होते हैं, जिनका ये प्लान सक्सेसफ़ुल होता है. हर बार कोई न कोई अड़चन आ ही जाती है. वहीं दूसरी तरफ जो लोग गोवा जाते हैं उनके सामने एक बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है. वो ये कि आखिर वहां से क्या ख़रीद कर अपने साथ ले जाएं, जो इस ट्रिप को हमेशा के लिए यादगार बना दे.

इस प्रॉब्लम का हल हमने निकाल लिया है और एक लिस्ट तैयार की है. इस लिस्ट में हमने वो सभी चीज़ें रखी हैं जो गोवा में मिलती हैं और वहां की पहचान हैं. चलिए बिना देर किए एक नज़र इस लिस्ट पर भी डाल लेते हैं.

1. Azulejos Tiles

Azulejos Tiles गोवा की पहचान बन चुकी हैं. ये आपको गोवा में हर जगह मिलेंगी. इसमें पुर्तगाल की संस्कृति की भी छाप देखने को मिलती है. इसकी कीमत 100 रुपये से शुरू होती है. आप चाहें तो इनपर अपना मनपसंद चित्र भी बनवा सकते हैं.

2. Cabo या Feni

Cabo या Feni गोवा की पारंपरिक शराब है, जो काजू या फिर नारियल से बनाई जाती है. जिन्हें शराब पीना पसंद हैं उन्हें ज़रूर गोवा की फ़ेनी पसंद आएगी.

3. काजू

काजू गोवा की नक़दी फ़सल है. काजू यहां कच्चे, पके और चॉकलेट में लिपटे हर फ़्लेवर में उपलब्ध हैं. यहां जाएं तो काजू के पैकेट अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए लेना न भूलें.

4. नारियल से बने प्रोडक्ट

गोवा में नारियल भी बहुतायात में मिलते हैं. इसलिए इनसे बने प्रोडक्ट्स भी यहां आसानी से उपलब्ध हैं. ख़ासकर घर को सजाने के लिए. आप चाहें तो इन्हें अपने किसी दोस्त को गिफ़्ट के रूप में भी दे सकते हैं.

5. बैग्स और ज्वेलरी

यहां अलग-अलग डिज़ाइन के बैग्स, ज्वेलरी आदि उचित दामों में मिल जाते हैं. कंगन, ईयररिंग, नेकलेस आदि के बेस्ट डिज़ाइन यहां आपको मिलेंगे. इनकी शुरुआती क़ीमत करीब 200 रुपये है.

6. मसाले

गोवा के मसाले पूरी दुनिया में मशहूर हैं. जायफल से लेकर काली मिर्च तक, यहां हर प्रकार के मसाले आपको मिल जाएंगे. अगर आप गोवा जाएं तो अपने घर के लिए यहां के मसाले ज़रूर लेकर आएं.

7. Bebinca या Dodol

गोवा जाकर वहां की पारंपरिक मिठाई Bebinca या Dodol ज़रूर ट्राई करना. इसे कोकोनट मिल्क, आटा, चीनी आदि से बनाया जाता है और इसक हर लेयर को बेक किया जाता है. इसका स्वाद बहुत ही अलग होता है. हालांकि, ये अधिक दिनों तक नहीं टिकती, लेकिन फिर भी आप चाहें तो इसे लेकर आ सकते हैं.

8. कुनबी साड़ी

कुनबी साड़ी यहां की आदिवासी महिलाएं पहनती हैं. बड़े-बडे चेक वाली ये साड़ियां गोवा में हर जगह मिल जाती हैं. इन्हें आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ़्ट देने के लिए ख़रीद सकते हैं.

9. चुंबक

गोवा गए और वहां चुंबक नहीं ख़रीदा, तो आपकी यात्रा अधूरी ही कही जाएगी. ये अलग-अलग आकार और प्रकार में गोवा की हर छोटी-बड़ी दुकान पर मिल जाते हैं. इन्हें आप अपने फ़्रिज पर गोवा की याद की तौर पर लगा सकते हैं.

10. कपड़े

गोवा के रंग-बिरंगे कपड़े हर किसी को पसंद आते हैं, ख़ासकर Beachwear और टी-शर्ट्स. दाम भी ठीक-ठाक हैं. लेकिन शॉपिंग करते समय मोल-भाव करना न भूलना.

अगली बार गोवा जाना तो वहां से ये सब चीज़ें याद के तौर पर ज़रूर लाना.