मराठाओं का शहर 'पुणे' में जहां दिन के समय ज़िंदगी शोर शराबे की बीच गुज़रती है. शहर की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी के बीच नौकरी पेशा लोगों के लिए एक अदद जगह की तलाश होती है. यक़ीनन आपने पुणे शहर ज़रूर घूमा होगा. लेकिन क्या आपने सूर्योदय से ठीक कुछ घंटे पहले शहर में दौड़ लगाई है? क्या आपने सोते हुए पुणे शहर की उन जगहों की हलचल को सुना है, जो आपको शहर का सबसे ख़ूबसूरत चित्र दिखाती है.

चलिए आज हम आपको एक अलग पुणे शहर की सैर पर लेकर चलते हैं. इसकी शुरुआत मंदिर की आरती से करते हैं.  

 1- इस्कॉन मंदिर

iskon temple
Source: tripadvisor

शहर के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक 'इस्कॉन मंदिर' की दिन की पहली आरती 4:30 बजे होती है. आप सोच भी नहीं सकते कि कितनी सुबह राधा कृष्ण का ये मंदिर घंटियों की गूंज से खिलखिला उठता है.  

2- अमृतेश्वर पोहे वाला 

pohe
Source: archanaskitchen

मंदिरके बाद कुछ पेट पूजा करते हैं. अमृतेश्वर पोहे वाला 3 बजे अपनी दुकान खोल लेता है. वहां आप पुणे के बेस्ट पोहे का मज़ा ले सकते हैं.  

3-  वेताल टेकड़ी पहाड़ी पर बैठकर सूर्योदय

Sunrise at Vetal Tekdi
Source: tripadvisor

खाने के बाद आप चलिए सूर्योदय देखने. 2600 फीट की ऊंचाई पर स्थित, पुणे की सबसे ऊंची पहाड़ी पर बैठकर आप एक सुन्दर सूर्योदय का हिस्सा बनिए. आपको अमृतेश्वर पोहे से वेताल टेकड़ी आने में 30 मिनट लगेगा. वहां बैठकर बस इस सुन्दर दृश्य का मज़ा लें. 

4- सिंहगढ़ के क़िले की सुबह

Sinhagad Fort
Source: tripadvisor

चलिए अब सिंहगढ़ के क़िले को देखते चलते हैं .उम्मीद है आपने दिन या दोपहर के समय यहां डेरा ज़रूर जमाया होगा. लेकिन सुबह आने का यहां का अपना एक अलग मज़ा है. क़िले के ऊपर से जागते शहर को देखिये.

5- हडपसर ग्लाइडिंग सेंटर 

Hadapsar Gliding Centre
Source: whatshot

दिन का अंत एक अद्भुत अनुभव के साथ करें. 'हडपसर ग्लाइडिंग सेंटर' जो की वेताल नगर में ही स्थित है. वहां जाइए और शहर के ऊपर चिड़िया की तरह उड़ान भरिए और अपने दिल में इस पल को बसा लीजिए.

चलिए, चलिए इस रविवार का प्लान तो सेट है.