इन दिनों Vegan Diet का ट्रेंड लोगों में देखने को मिल रहा है. लोग तेज़ी से इसे अपना रहे हैं. ये ऐसी डाइट होती है, जिसमें लोग जानवरों से मिलने वाले खाने के सभी उत्पादों से परहेज़ करते हैं. मांस से लेकर दूध तक से वो दूरी बना कर रखते हैं. ऐसा वो पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए करते हैं. ऐसे लोगों को Vegans कहते हैं, जो अपने लिए किसी भी जानवर को नुकसान न पहुंचाने की सोच में यक़ीन रखते हैं. आज World Vegan Day है.

अगर आप भी विगन डाइट शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इन बातों ध्यान रखना होगा.

1. आपको डेयरी प्रोडक्ट्स का विकल्प तलाशना होगा

Vegan
Source: oktobli

दूध, दही, पनीर और अंडे कैल्शियम से भरपूर होते हैं. ये हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी हैं. विगन डाइट अपनाने पर आपको इसका विकल्प तलाशना होगा. इसके लिए आप सोय मिल्क, अंजीर, पालक, Kale, शलजम आदि का रुख कर सकते हैं.

2. आपको कुछ सप्लिमेंट्स लेने की ज़रूरत पड़ेगी

Vegan
Source: rvshare

चूंकि विगंस मांस और डेयरी प्रोडक्ट नहीं खाते हैं, इसलिए उन्हें कुछ सप्लिमेंट्स लेने पड़ सकते हैं. जैसे विटामिन B-12 और आयरन. ये हमारी हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक हैं.

3. डायबिटीज़ और दिल से संबंधित बीमारियां दूर रहेंगी

Source: athlegan

इस डाइट से आपको भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट्स मिलेंगे. ये रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों से रक्षा करते हैं. साथ ही इसमें कॉलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होता. इस तरह ये दिल को स्वस्थ रखती है.

4. आपका वज़न घट सकता है

Source: forthwithlife

विगन डाइट में आप कम कैलोरी और अधिक फ़ाइबर वाला भोजन करते हैं. ऐसे में आपका वज़न कम हो सकता है. इससे आपके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. इसलिए एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

5. आप पर्यावरण की मदद करेंगे

Source: health

ये डाइट पर्यावरण की रक्षा करने में आपका योगदान बढ़ाती है. इसे अपनाने से पर्यावरण में कम ग्रीन हाउस गैसों को उत्सर्जन होता है. साथ ही आप जानवरों की भी जान बचाते हैं.

6. बच्चों को विगन बनाते समय कुछ सावधानियां बरतें

Source: healthline

आपके लिए ये ठीक हो सकता है, लेकिन बच्चों के लिए नहीं. अगर आपकी फ़ैमिली विगन डाइट अपनाना चाहती है, तो एक बार बच्चों की सेहत के बारे में भी सोच लें. उनकी ग्रोथ के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है. इसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह-मशवरा ज़रूर कर लें.

7. हो सकती हैं कुछ बीमारियां

Vegan
Source: webmd

प्रोटीन और खनिज पदार्थ न लेने से आपका शरीर बीमार पड़ सकता है. विगन डाइट के चलते आपकी मौजूदा बीमारियां बढ़ सकती हैं, या फिर कोई नई बीमारी आपको परेशान कर सकती है.

8. फ़ूड लेबल्स का ध्यान रखना होगा

Vegan
Source: naturespath

मार्केट में कई प्रोडक्ट होते हैं, जो ख़ुद को विगन फ़ैमिली का बताते हैं, लेकिन कई बार उनमें अप्रत्यक्ष रूप से जानवरों से मिलने वाला मैटीरियल(सामग्री) मिलाया जाता है. ऐसे में आपको फ़ूड लेबल्स को ध्यान से पढ़ना होगा.

विगन डाइट का कॉन्सेप्ट अच्छा है लेकिन इसे शुरू करने से पहले एक्स्पर्ट्स की सलाह ज़रूर लें.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.