9 To 5 की नौकरी करते समय असकर लोगों को नई जॉब के कई ऑफ़र आते हैं. इनमें कई बार उस कंपनी में काम करने का भी ऑफ़र आता है, जहां जाने का सपना वो देख रहे होते हैं. अपनी तरक्की और उन्नति के बारे में सोचना अच्छी बात है. लेकिन नई नौकरी के लिए हां कहने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. ताकि आगे जाकर आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो. आइए एक नज़र डालते हैं ऐसी ही बातों की एक लिस्ट पर…

1. वहां का माहौल कैसा है?

Source: Forskning.se

किसी भी ऑफ़िस में काम में तभी मन लगता है, जब वहां का माहौल अच्छा हो, शांति भरा हो. क्योंकि बिना सुकून के आप अपनी नौकरी ढंग से नहीं कर पाएंगे. इसलिए इस बात पर ज़रूर गौर करें.

2. ऑफ़िस और घर के बीच की दूरी

Source: YouTube

ऑफ़िस जितना घर के पास होगा आपके लिए उतना ही बेहतर होगा. इसलिए इस बात पर ज़रूर ध्यान दें कि आपको Office जाने में कितना समय लगेगा. अधिक दूरी होने पर ज़्यादा थकान होगी, जिसका असर आपके काम पर भी पड़ सकता है.

3.वहां के बारे में जानकारी हासिल करें

Source: IT-Finans.se

किसी भी ऑफ़िस में काम कैसे होता, वहां पर एम्प्लॉईज़ पर अधिक प्रेशर तो नहीं दिया जाता. इसकी जानकारी ज़रूर प्राप्त करें. हो सके तो वहां काम करने वाले किसी शख़्स से इन सवालों का जवाब जानने की कोशिश करें.

4.अलाउंस

Source: DNA India

ऑफ़िस के काम के लिए कहीं बाहर जाना पड़े तो उसका ख़र्च कौन देगा. इस बात का जिक्र ऑफ़र लेटर में है कि नहीं, ये ज़रूर जान लें. नहीं तो आपको दफ़्तर के काम के लिए ख़ुद के पैसे ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

5. Working Hours

Source: Human Resources Online

जिस कंपनी में जा रहे हैं उसके एचआर से ऑफ़िस में काम कितने घंटे करना होगा, इसकी जानकारी ज़रूर लें. ज़्यादा कमाने का क्या फ़ायदा अगर आपके पास अपने और अपनी फ़ैमिली के लिए वक़्त ही न हो.

6. रिसर्च करें

Source: LifeLikeLady

आप जिन्हें रिपोर्ट करने वाले हैं उनके बारे में रिसर्च करें. क्योंकि एक अच्छा रिपोर्टिंग मैनेजर आपकी नई जॉब और करियर के लिए बहुत मायने रखता है. ये उनके साथ एक हेल्दी रिलेशनशिप बनाने में भी आपकी मदद करेगा.

7.छुट्टियां

Source: publicholiday.co.za

अपने फ़्यूचर एम्प्लॉयर से छुट्टियों के बारे में ज़रूर बात करें. ख़ासकर तब जब आप सेम सैलरी पर ही नई जॉब जॉइन कर रहे हैं. आप इसके लिए एचआर से Negotiation भी कर सकते हैं. आखिर छुट्टियां किसे अच्छी नहीं लगती.

8. करेंट जॉब

Source: Finestlight

नई जॉब की तलाश करने से पहले आपको ख़ुद से अपनी करेंट Job के बारे में सवाल पूछने चाहिए. जैसे आप क्या यहां काम करे के ख़ुश हैं या नहीं, यहां आपको कुछ सीखने को मिल रहा है कि नहीं, आपसे जो अपेक्षा होती है आप वो कर पाते हैं कि नहीं, आदि.

9. करेंट जॉब के संभावित अवसर

Source: MåBra

नई जॉब जॉइन करने से पहले आपको पुरानी नौकरी में मिलने वाले अवसरों के बारे में भी अच्छे से सोच-विचार कर लेना चाहिए. अगर पुरानी जगह पर ही आपको अच्छी उन्नति मिलने वाली हो, तो आपको नई के बारे में एक बार फिर से ज़रूर सोच लेना चाहिए.

10. सैलरी

Source: thegirlpowercode.com

नई जॉब जॉइन करने से पहले सैलरी को लेकर सभी डाउट्स क्लीयर कर लें. जैसे आपको इन हैंड कितने पैसे मिलेंगे और आपकी कॉस्ट टू कंपनी कितनी होगी. Salary को लेकर भी मोल-भाव कर सकते हैं. अच्छा होगा कि आप पहले से अधिक सैलरी पर ही वहां जाएं.

11. कंपनी के बारे में करें रिसर्च

Source: Business Insider India

जहां आप काम करने जा रहे हैं, उस कंपनी के बारे में भी थोड़ी रिसर्च करें. कंपनी की फ़ाइनेंशियल कंडिशन कैसी है और वहां पर आपका फ़्यूचर कैसा होगा. इन बातों पर ज़रूर ध्यान दें.

12. नई स्किल्स

Source: blogspot.com

ये ज़रूर ध्यान रखें कि आप जहां जा रहे हैं वहां आपको कुछ नया ज़रूर सीखने को मिले. नई स्किल्स आपके प्रोफ़ाइल को वज़नदार बनाएंगी.

13. क्या करना होगा

Source: Feedspot

नई जॉब में आपकी क्या ज़िम्मेदारियां होंगी, इस बारे में खुलकर बात करें. अपने काम के बारे में विस्तार से जानने से आपको अप्रेज़ल के दौरान काफ़ी फ़ायदा होगा.

14. एक्स्ट्रा बेनिफ़िट्स

Source: hr.ucr.edu

एचआर से नई कंपनी में मिलने वाले एक्स्ट्रा बेनिफ़िट्स के बारे में भी खुलकर बात करें. जैसे बोनस कब मिलेगा, हेल्थ इंशोरेंस आदि.

Best Of Luck!