जापान एक शांतिप्रिय और तकनीक के क्षेत्र में अव्वल देश है. यहां का कल्चर और तकनीक दुनियाभर में प्रसिद्ध है. मगर यहां की संस्कृति कुछ ऐसी है कि यहां जाने वाले टूरिस्ट थोड़ा अजीब फ़ील कर सकते हैं. चलिए जानते हैं जापान की कुछ ऐसी ही संस्कृतियों के बारे में जिन्हें तोड़ना जापानियों को कतई पसंद नहीं और हां वो मेहमानों से भी यही अपेक्षा रखते हैं. 

ये भी पढ़ें: जापान की जान हैं ये 10 ख़ूबसूरत जगहें, इन्हें देखे बिना किसी का भी जापान भ्रमण अधूरा माना जाएगा

1. चॉपस्टिक से जुड़े नियम 

जापान जाएं तो चावल के कटोरे में कभी भी अपनी चॉपस्टिक को Vertically न रखें. इसे वो अपशकुन मानते हैं. इसे प्लेट में रखी चॉपस्टिक होल्डर में रखें. चॉपस्टिक को आपस में रगड़ने से भी बचें.  

chopstick etiquette in Japan
Source: travelinsurance

2. चलते-फिरते खाना नहीं पसंद 

जापान में लोग आराम से बैठकर खाना पसंद करते हैं. रोड पर लगे स्टॉल्स में भी बैठकर या फिर आराम से खड़े होकर खाने की व्यवस्था होती है. वहां चलते-फिरते हुए खाना-पीना बैड मैनर्स की गिनती में आता है.

Avoid eating on the go in Japan
Source: livejapan

3. जूते 

जापान में लोग बाहर और घर में अलग-अलग जूते इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि वो बाहर इस्तेमाल किए गए जूतों को गंदा मानते हैं. इसलिए घर पहुंचते ही बाहर वाले जूते उतार कर इंडोर वाली चप्पल पहन ली जाती हैं. मंदिर और कुछ होटल्स में भी इस नियम का पालन होता है.

Don’t wear shoes indoors when visiting Japanese
Source: japan

4. बाथटब में नहाने के भी हैं नियम 

जापानियों को बाथटब में नहाना पसंद है. पर वो इससे पहले शॉवर लेना नहीं भूलते. किसी सार्वजनिक स्नान करने की जगहों पर भी बाथटब हो तो वहां भी ये रूल फ़ॉलो करना पड़ता है.

bathtub japan
Source: pinterest

5. कतार में लगना 

जापान के लोग बहुत ही शिष्टाचारी होते हैं. वो कभी भी कतार नहीं तोड़ते. प्लेटफ़ॉर्म, रेस्टोरेंट, बस स्टॉप आदि में चाहे कितनी ही भीड़ क्यों न हो लोग लाइन में ही खड़े होकर अपनी बारी का इंतज़ार करते हैं. 

waiting for trains in Japan
Source: learnjapanese123

6. नाक की सफ़ाई 

जापान में आप बाहर या फिर चलते-फिरते नाक साफ़ नहीं कर सकते. इसके लिए आपको बाथरूम या फिर किसी प्राइवेट स्पेस में ही जाना होगा. 

Don’t blow your nose in public
Source: wellandgood

7. टिप नहीं लेते 

अमेरिका या दूसरी जगहों पर वेटर्स को टिप देना आम बात है. लेकिन जापान में अगर आप ऐसा करते हैं तो वो बुरा माना जाता है. यहां तक कि टैक्सी ड्राइवर भी वहां टिप नहीं लेते. वो किराए के पैसे लेकर आपको चेंज वापस कर देंगे.

Don’t leave a tip japan
Source: vontrapps

8. फ़ोन का इस्तेमाल 

जापान में लोग सार्वजनिक जगहों पर फ़ोन पर तेज़ आवाज़ में बात करना पसंद नहीं करते. पब्लिक प्लेस में वो फ़ोन पर बात बहुत ही धीरे-धीरे और बहुत ज़रूरी हो तभी बात करते हैं.

Avoid loud phone conversations
Source: stripes

9. किसी की ओर उंगली दिखा कर इशारा न करें 

जापान में लोग किसी के बारे में बताने के लिए उंगली दिखाकर इशारा नहीं करते, बल्कि इसके लिए पूरा हाथ हिलाकर उसे पॉइंट आउट करते हैं. वहां ग़लतफहमी में भी चिल्ला कर बात करना वर्जित है.

Source: discovermagazine

10. अपनी ड्रिंक ख़ुद सर्व नहीं करते 

वहां दोस्तों के साथ खाते-पीते समय लोग अपनी ड्रिंक ख़ुद नहीं भरते. पहले आपको दूसरों के गिलास भरने होंगे और बाद में कोई एक आपका गिलास भरेगा. बोतल को भी दोनों हाथों से उठाकर ड्रिंक सर्व की जाती है.

Don’t serve yourself a drink
Source: rokaakor

11. टैटू और पूल 

जिन लोगों के शरीर पर साफ़ तौर पर दिखने वाले टैटू होते हैं उन्हें पूल में नहीं उतरने दिया जाता. ये उनके किसी ट्रेडिशन से जुड़ा है. इसलिए टैटू हो तो पूल में उतरने से पहले ही उन्हें बता दें. 

 tattoos in Japan
Source: blog

12. चावल में सीधे सॉस नहीं डालते 

वहां के लोग चावल में सीधे सॉस नहीं डालते. बल्कि इसके लिए अलग से कटोरी दी जाती है. उसमें से सॉस(चटनी) लगाकर आप खा सकते हैं. 

chopstick
Source: walmur

13. एक हाथ से कुछ लेते-देते नहीं हैं

जापान में लोग एक हाथ से चीज़ें लेना-देना पसंद नहीं करते. वहां पर लोग पैसे से लेकर बिज़नेस कार्ड तक दोनों हाथों से देते हैं. दुकानों पर पैसे देने के लिए ख़ासतौर पर कटोरी रखी होती है जिसमें ग्राहक पैसे रखते हैं.

receiving things with one hand japan
Source: familytravel

जापानियों का कौन-सा कल्चर आपको सबसे अनोखा लगा कमेंट बॉक्स में हमसे ज़रूर शेयर करना.