दुनिया में अगर गालियों के बाद किसी चीज़ का सबसे ज़्यादा आदान-प्रदान होता है तो वो है सोनपापड़ी के डब्बे का! बेचारी छोटी सी मिठाई है लेकिन इस कोई लेना नहीं चाहता, हां देना सब चाहते हैं!

चाहे वो HR हो या दूर के चाचा-फूफा, दिवाली पर तोहफ़े के नाम पर पकड़ा दिया जाता है सोनपापड़ी का डब्बा. कुछ लोग तो ख़रीदने की भी ज़हमत नहीं उठाते और पहले का तीसरे को वाला हिसाब चला लेते हैं. ये ग्लोबली एक्सेप्टेड फ़ैक्ट है कि किसी बंदे से ज़्यादा रिजेक्शन बेचारी सोन पापडी झेलती है!
मतलब मिठाई का स्वाद बुरा नहीं है (अगर अच्छी दुकान से ली हो तो, हर गली पर मौजूद अग्रवाल स्वीट्स की बात नहीं कर रहे) लेकिन बेचारी की खपत इतनी होने लगी है कि वो लोगों की नज़र से उतरने लगी है. 
सोनपापड़ी की साख बचाने के लिए, हमने निकाले हैं कुछ बेहद नये तोहफ़े, जो आप दिवाली पर लोगों को दे सकते हैं-

1. Phool Gift Box

Source: Phool

Phool.co एक ऐसी संस्था है जो मंदिर के फूलों से अगरबत्ती और धूप बनाती है. कानपुर में है इनका कारखाना और अगरबत्ती बनाने का काम औरतें करती हैं. 

ख़ुशबुओं से भरा ये तोहफ़ा ख़रीदने के लिए यहां जाएं.

2. Chymey Tea

Source: Chymey

अलग-अलग तरह की चाय वाला ये बॉक्स किसी चाय प्रेमी को तो पसंद आएगा ही, चाय पसंद न करने वाले भी इसे ट्राइ करना चाहेंगे.  ताज़गी से भरा ये तोहफ़ा ख़रीदने के लिए यहां जाएं.

3. Hanging Lights

Source: Amazon

दिवाली रौशनी का त्यौहार है. ऐसे में ख़ूबसूरत, ज़्यादा दिनों तक चलने वाली और होम डेकोर में चार चांद लगाने वाली लाइट्स से बेहतर तोहफ़ा क्या होगा? रौशनी से भरपूर ये तोहफ़ा ख़रीदने के लिए यहां जाएं.

4. Brass Petal Urli/Floater

Source: My Pooja Box

फ़िल्मों में अक्सर आपने ऐसे Floaters देखे होंगे, अब किसी को ये तोहफ़े में देकर उनके घर की रौनक और बढ़ाइए. 
राजसी फ़ील वाले इस तोहफ़े को आप यहां से ख़रीद सकते हैं.

5. Aromatherapy Box

Source: Soulflower

ज़िन्दगी मुश्किलों से भरी है, ऐसे में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के दिल, दिमाग़ और रूह को ज़रा सा सुकून पहुंचाने के लिए आप दे सकते हैं ये अरोमाथेरेपि सेट.

सुकून से भरे इस तोहफ़े को ख़रीदने के लिए यहां जाएं. 

6. Wintercare Kit

Source: Mama Earth

दिवाली अपने साथ ठंड की दस्तक लेकर आती है. ऐसे में आप अपने परिजनों को ठंड से सुरक्षा के लिए विंटर केयर किट भी गिफ़्ट कर सकते हैं. बाज़ार में कई अच्छी कंपनियों के किट उपलब्ध हैं.

केयर से भरपूर इस तोहफ़े को ख़रीदने के लिए किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर जा सकते हैं. 

7. Food & Drinks Coupon

Source: Pinterest

हमारे लिए तो त्यौहार यानि कि खाना-पीना और मौज मस्ती. अपने प्रियजनों को किसी अच्छे से रेस्टोरेंट का फ़ूड कुपन गिफ़्ट करें. 

8. Social Humor 

Source: Amazon

क्यों नहीं? माना की तीन पत्ती और अन्य कार्ड गेम्स दिवाली नाइट पर खेले जाते हैं, जुआ लीगल हो जाता है पर कुछ अलग ट्राइ किया जा सकता है. बाद बाक़ी सट्टेबाज़ी तो आप यूं भी कर सकते हैं. 

ये फ़न गेम ख़रीदने के लिए यहां पर जाएं. 

9. उन्हीं से पूछ लो

हां-हां ना-नुकार करेंगे, तो आप भी बता देना कि मुझे ये चाहिए, आप ये दे दो. आपको क्या चाहिए बता दो, दिवाली पर गिफ़्ट एक्सचेंज तो बनता ही है न.

जो जवाब मिले उसके हिसाब से शॉपिंग कर लीजिए

10. Giftcard

Source: Play Asia

जो तोहफ़े ख़रीदने में दिमाग़ नहीं खपाने चाहते, जो चाहते हैं कि सामने वाला अपने पसंद से कुछ ख़रीद ले, उसके लिए सबसे अच्छा ऑपशन. 

आप किसी भी शॉपिंग साइट का गिफ़्टकार्ड दे सकते हैं.