बचपन में लंबाई बढ़ाने के लिए हम कभी पेड़ पर लटकते थे, तो कभी बास्केटबॉल खेला करते थे. इस कम्बख़्त हाइट के लिए हमने बचपन में न जाने क्या-क्या किया, लेकिन हाइट उतनी बढ़ी नहीं जितना हम चाहते थे. जब बड़े हुए तो हमें पता चला कि हाइट बढ़ना तो एक जेनेटिकल प्रोसेस है.

Source: newstracklive

ये भी पढ़ें- 7.6 फ़ीट लंबा पाकिस्तान का ये युवा गेंदबाज़ बनने जा रहा है दुनिया का सबसे लंबे क़द का क्रिकेटर 

आज जब बात हाइट की ही हो रही है तो बता दें कि भारत में एक परिवार ऐसा भी जिसने सबसे अधिक हाइट का रिकॉर्ड स्थापित किया है. पुणे की 'कुलकर्णी फ़ैमिली' जिसे भारत का सबसे लंबा परिवार भी कहा जाता है. लंबा इसलिए क्योंकि 'कुलकर्णी फ़ैमिली' के हर सदस्य की हाइट 6 फ़ीट से ऊपर है. चाहे वो 15 साल का बच्चा ही क्यों न हो.

Source: udanti

भारत में जहां आम तौर पर लोगों की औसत लंबाई साढ़े 5 फ़ीट तक होती है, वहीं पुणे की 'कुलकर्णी फ़ैमिली' की औसतन हाइट 6 फ़ीट से अधिक है. इस परिवार में चार सदस्य हैं. माता-पिता और उनकी दो बेटियों की लंबाई कुल मिलाकर 26 फ़ीट है.

भारत के सबसे लंबे कपल हैं 'कुलकर्णी कपल'

पुणे में रहने वाली 'कुलकर्णी फ़ैमिली' के मुखिया शरद कुलकर्णी हैं. शरद की लंबाई 7 फ़ीट 1.5 इंच है, जबकि उनकी पत्नी संजोत 6 फ़ीट 2.6 इंच लंबी हैं. शरद और संजोत भारत के सबसे लंबे कपल (Tallest Couple in India) होने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. इनका नाम 'लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स' में भी दर्ज है.

Source: newstracklive

बेटियां भी हैं 6 फ़ीट लंबी  

शरद और संजोत कुलकर्णी की तरह ही उनकी बेटियों की भी लंबाई कम नहीं हैं. बड़ी बेटी मुरूगा की लंबाई 6 फ़ीट 1 इंच है, जबकि छोटी बेटी सान्या 6 फ़ीट 4 इंच लंबी हैं. छोटी बेटी सान्या की हाइट 16 साल की उम्र में ही 6.4 फुट हो गई थी. जबकि मुरूगा की हाइट 18 साल की उम्र में 6 फ़ीट हुई थी.

Source: himachalabhiabhi

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं दिल्ली मेट्रो के किस मेट्रो स्टेशन पर बना है, भारत का सबसे लंबा एस्केलेटर?

इस परिवार के सदस्यों की लंबाई इतनी ज़्यादा है कि ये हज़ारों की भीड़ में भी अलग से दिख जाते हैं. मिस्टर कुलकर्णी सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कम ही करते हैं. इसलिए वो कहीं भी जाना हो तो अपने स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं.  

Source: naukrinama

'कुलकर्णी फ़ैमिली' अब अपनी संयुक्त ऊंचाई का नया विश्व रिकॉर्ड भी स्थापित कर चुका हैं. शरद (पिता), संजीत (मां), मृगा और सान्या (बेटियां) की संयुक्त ऊंचाई 26 फ़ीट है. हालांकि, वर्तमान में 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में World's Tallest Family की श्रेणी नहीं है. 

ये भी पढ़ें- चीन ने बनाया दुनिया का सबसे लंबा पुल, जिसमें 60 Eiffel Towers से भी ज़्यादा स्टील का इस्तेमाल हुआ है