हिंदी मीडियम वालों के लिए इंग्लिश किसी पहाड़ से कम नहीं है. लिखना-पढ़ना तो हर किसी को आता है, लेकिन अंग्रेज़ी में बात करना हर किसी के बस की बात नहीं. अंग्रेज़ी के कुछ शब्द ऐसे भी होते हैं जिन पर अंग्रेज़ी के पंडित भी गच्चा खा जाते हैं. इन महारथियों को भी डिक्शनरी खोलनी पड़ जाती है. ज़रा सोचिए ऐसे में हिंदी मीडियम वालों का क्या हाल होता होगा!

अंग्रेज़ी के ऐसे कई शब्द हैं जिन्हें पढ़ने में अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. क्या अपने कभी ये जानने की कोशिश की कि अंग्रेज़ी का सबसे लंबा शब्द कौन सा है? नहीं! तो चलिए हम बताते हैं.

Source: istockphoto

अंग्रेज़ी का सबसे बड़ा शब्द

शशि थरूर के लम्बे-चौड़े इंग्लिश के शब्दों ने आपके दिमाग़ की बत्ती ज़रूर जलाई होगी. आज हम आपको अंग्रेज़ी के एक ऐसे शब्द से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने सुना भी नहीं होगा. अब तक आपने अधिकतम 32 या फिर 45 अक्षरों वाले लंबे अंग्रेज़ी के शब्द पढ़े होंगे, लेकिन आज हम जिसका ज़िक्र करने जा रहे हैं वो 100 या 200 अक्षरों से नहीं, बल्कि कुल 1,89, 819 अक्षरों से मिलकर बना है. इसे अंग्रेज़ी का सबसे लंबा शब्द (Longest Word In English) भी कहा जाता है.  

इसे पढ़ने में 3 घंटे तक लग सकते हैं

दरअसल, ये शब्द इंसान के शरीर में पाए जाने वाले टिटिन प्रोटीन (Titin Protein) का केमिकल नाम है. हालांकि, टिटिन प्रोटीन (Titin Protein) का केमिकल नाम Isoleucine है, लेकिन इसका विस्तारित रूप 1,89, 819 अक्षरों से मिलकर बना है. इसकी शुरुआत METHIONYLTHREONYLTHREONYGLUTAMINYLARGINYL... से होती है. इसे पढ़ने में क़रीब साढ़े 3 घंटे का समय लग सकता है.

बता दें कि इंसान के शरीर में 20 लाख से भी अधिक प्रोटीन होते हैं, जो अमीनो एसिड (Amino Acid) से बने होते हैं. इंसान के शरीर में अब तक का ज्ञात सबसे लंबा प्रोटीन टिटिन (Titin Protein) ही है. टिटिन में 26,000 से भी अधिक अमीनो एसिड होते हैं.

Source: ahajournals

हालांकि, एक सिंगल शब्द की बात करें तो PNEUMONOULTRAMICROSCOPICSILICOVOLCANOCONIOSIS (न्यूमनोअल्ट्रामाइक्रॉस्कोपिकसिलिकोवॉलकेनोकोनीयोसिस) को अंग्रेज़ी का सबसे लंबा शब्द माना जाता है. ये फेंफड़ों की बीमारी में संबंधित शब्द है.