जब भी हम किसी ज्वालामुखी के विस्फोट की बात सुनते हैं, तो ज़ेहन में नारंगी-लाल-पीले रंग के लावा की तस्वीर बन जाती है. पर आज हम आपको एक ऐसे ज्वालामुखी के बारे में बताएंगे जिसके फूटने पर लाल-पीला-नारंगी नहीं, बल्कि नीला लावा बहता है. है न अंचभे वाली बात. चलिए आज आपको इस अनोखे ज्वालामुखी से जुड़ी सारी जानकारी दे देते हैं.

ये ज्वालामुखी इंडोनेशिया में है जो Kawah Ijen के नाम से पूरी दुनिया में फ़ेमस है. इस ज्वालामुखी से जब भी लावा निकलता है वो नीले रंग का होता है. इस नीले चमकदार लावा को देख ऐसा लगता है कि जैसे आप किसी पहाड़ी से नीले रंग की रौशनी को बहते देख रहे हैं.

Kawah Ijen
Source: nationalgeographic

Olivier Grunewald जो एक फ़ोटोग्राफ़र हैं वो कई सालों से इस ज्वालामुखी की तस्वीरें खींच कर इस पर रिसर्च कर रहे हैं. उनका कहना है कि इसके लावा से जो नीली रंग की रौशनी निकलती है वो सल्फ़्यूरिक गैसों के जलने से निकलती है.

Kawah Ijen
Source: nationalgeographic

यानि इसका लावा नीला नहीं, बल्कि उससे निकलने वाली रौशनी नीली है. Olivier के अनुसार, जब इस ज्वालामुखी से लावा निकलता है तो उससे निकलने वाली सल्फ़्यूरिक गैस ऑक्सीजन के संपर्क में आकर नीला प्रकाश निकालती है. ये देखने में ऐसा लगता है जैसे कोई नीली नदी बह रही हो.

Kawah Ijen
Source: nationalgeographic

नीला लावा रात में देखने में बहुत ही आकर्षक लगता है इसलिए अधिकतर टूरिस्ट रात में ही इस ज्वालामुखी को देखने के लिए आते हैं. Olivier ने ये सभी तस्वीरें खींची हैं और इनमें कोई फ़िल्टर इस्तेमाल नहीं किया गया है.

Kawah Ijen
Source: dailymail

इसके लावा के चलते ही यहां अम्लीय झील बन गई है, जो दुनिया की सबसे बड़ी एसिडिक लेक है. इसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक है. इससे हरे और नीले रंग की रौशनी निकलती है, जिसके पीछे इसमें घुली धातुओं का हाथ है.

Kawah Ijen
Source: nationalgeographic

इस शानदार ज्वालामुखी से निकलने वाली नीली रौशनी या लावा को आप इस वीडियो में भी देख सकते हैं:

हैं न अद्भुत ये ज्वालामुखी?
Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.