यूं तो हिंदुस्तान में घूमने लायक कई ख़ूबसूरत जगहें हैं, पर लद्दाख की ख़ूबसूरती का कोई तोड़ नहीं. सर्दी हो या गर्मी लोग किसी भी मौसम में लद्दाख जाने के लिये तैयार रहते हैं और हो भी क्यों न, यहां जाकर जन्नत सा जो महसूस होता है. लद्दाख की हवा-पानी और लोगों का व्यवहार यहां आने वाले पर्यटकों का दिल जीत लेता है.

Source: holidify

ख़ैर, अगर आप जल्द ही लद्दाख घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको इसका फ़ुल पैकेज बना कर दे देते हैं. पैकेज मतलब कब और कैसे जाना है, कौन सी जगहें घूमने वाली हैं और वहां जाकर क्या करना है और क्या नहीं.

1. लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय

अप्रैल से जुलाई के बीच लद्दाख की यात्रा का अनुभव काफ़ी शानदार रहता है. इस दौरान यहां का तापमान 15-30 डिग्री सेल्सियस रहता है, जिस वजह से आप सारी जगहों को अच्छे से Explore कर सकते हैं.

Source: tosshub

2. लद्दाख पहुंचने के तरीके

1. हवाई यात्रा: दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जम्मू और श्रीनगर जैसे शहरों से आप Kushok Bakula Rimpochee के लिये फ़्लाइट ले सकते हैं.


2. रोड ट्रिप: अगर रोड ट्रिप के ज़रिये लद्दाख पहुंचना है, तो इसके लिये दो रास्ते हैं. पहला मनाली-लेह राजमार्ग और दूसरा श्रीनगर-लेह राजमार्ग.

3. रेल : लद्दाख तक पहुंचने के लिये सबसे निकटम रेवले स्टेशन Jammu Tawi है.

Source: cdn

3. ख़र्च

सबसे अच्छी बात ये है कि कम कीमत में आप आसानी से लद्दाख की सैर कर वापस आ सकते हैं. यहां प्रतिदिन रहने और खाने-पीने के लिये आपको सिर्फ़ 700-1200 रुपये ख़र्च करने होंगे. अगर आपको थोड़ा ज़्यादा ख़र्च करने की आदत है, तो 2000-4000 रुपये काफ़ी हैं.

Source: bruisedpassports

4. देखने के लिये क्या है?

लद्दाख में देखने लायक ख़ूब सारी ख़ूबसूरत घाटियां, मठ और झीलें हैं, जिन्हें देखने के बाद मन को सुकून मिलता है.

Source: picdn

5. क्या-क्या कर सकते हैं?

1. दोस्तों के साथ Camping करना चाहते हो, तो उसके लिये लद्दाख बेस्ट जगह है.


2. यहां का स्थानीय भोजन खा कर ऐसा लगेगा जैसे यात्रा सफ़ल हो गई.

3. Riding का असली लुत्फ़ उठाने चाहते हो, तो लद्दाख में स्वागत है.

4. अगर हैंडमेड चीज़ों के शौक़ीन हो, तो शॉपिंग के लिये भी लद्दाख अच्छा ऑप्शन है.

5. इन चीज़ों के अलावा Hemis और Ladakh Festival भी पर्यटकों को ख़ूब लुभाते हैं.

Source: cloudfront

6. किन बातों का ध्यान रखें

ट्रिप पर जाते समय बैग में किसी तरह की प्लास्टिक न रखें, क्योंकि लद्दाख में प्लास्टिक बैन है. इसके साथ ही गर्म कपड़े, जूते और कैश रखना न भूलें, क्योंकि कई जगहों पर एटीएम मौजूद नहीं होता. इसलिये ऐसे में आपके पास कैश होना चाहिये.

Source: livehindustan

कुछ ज़्यादा लद्दाख... लद्दाख हो गया न, तो चलें?