Tips For Oral Hygiene : Good Habits for Oral Hygiene कितना ज़रूरी है, ये आप सभी जानते होंगे, लेकिन फिर भी कई लोग दांतों के स्वास्थ्य का ठीक से ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिस वजह से दांतों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. दांतों से जुड़ी समस्याओं में दांतों की सड़न, मुंह से बदबू आना, दांतों का टूटना, दांतों का कमज़ोर होना आदि शामिल है. इसलिए, Best Oral Hygiene Routine in Hindi को फ़ॉलो करना ज़रूरी हो जाता है.


इस ख़ास लेख में हम आपको गर्मियों में की जाने वाली उन ग़लतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दांतों को नुकसान पहुचाने का काम कर सकती हैं. साथ ही इस आर्टिकल में हम आपको How to take care of your teeth in summer season in Hindi से जुड़ी जानकारी भी देंगे. तो आइये, बढ़ते हैं लेख में.

आइये, अब विस्तार से जानते हैं Tips For Oral Hygiene और How to take Care teeth in Summer से जुड़ी जानकारी.  

How to take Care teeth in summer : Dentzz Dental Care की हेड डेंटल सर्जन Dr. Karishma Jaradi से हिन्दुस्तान टाइम्स बैड डेंटल हैबिट्स इन समर पर हुई बातचीत में कई ऐसी बातों को पता चला, जो गर्मियों में दांतों के नुकसान या डैमज का कारण बन सकती हैं. वो बातें हमें क्रमवार आपको नीचे बताने जा रहे हैं:

गर्मियों में चीनी का अधिक सेवन  

SUGAR
Source: masterclass

How to take Care teeth in Summer : डॉ. करिश्मा के अनुसार, गर्मियों के दौरान चीनी युक्त पेय या खाद्य पदार्थों का का ध्यान रखना (Tips For Oral Hygiene) बहुत ज़रूरी है, क्योंकि इनके ज़रिए चीनी का अधिक सेवन दांतों के नुकसान का कारण बन सकता है. डेंटाइन (Dentine) जहां तंत्रिका कोशिकाएं रहती हैं, अगर वो ज़्यादा तापमान के के संपर्क में आती हैं, तो दांतों में दर्द हो सकता है. वहीं, विभिन्न मीठे खाद्य या पेय पदार्थों के ज़रिए एसिड की मात्रा दांतों की सड़न और उनके टूटने का का कारण बन सकती है. इसलिए, ज़रूरी है कि गर्मियों में दांतों के स्वास्थ का ध्यान रखने के लिए चीनी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें.  

गर्मियों में पानी की मात्रा का ध्यान न रखना  

water
Source: cnbc

How to take Care teeth in summer: गर्मी हो या सर्दी, शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा का होना ज़रूरी है. वहीं, गर्मियों की बात करें, तो इस दौरान शरीर में पानी की कमी डिहाइड्रेशन की समस्या का कारण बन सकती है. वहीं, वहीं, शरीर में पानी की कमी के कारण लार या Saliva ठीक से नहीं बनता है, जो मुंह के बैक्टीरिया, प्लॉक का कारण बनने वाल खाद्य कणों (Food Particles) को साफ़ कर दांतों के स्वास्थ को बनाए रखने (Tips For Oral Hygiene) का काम करता है. इसलिए, दांतों के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए गर्मियों में पानी की पर्याप्त मात्रा बहुत ज़रूरी है.

छुट्टियों के दौरान दांतों का ध्यान न रखना  

holiday
Source: data.si/en/blog

How to take Care teeth in summer : शरीर का जितना ध्यान हम घर में रख सकते हैं, वैसा छुट्टियों को दौरान नहीं हो पाता है. इस दौरान बच्चे हों या बड़े थोड़ी-बहुत हाइजीन की समस्या का सामान करना पड़ता है. वहीं, इस दौरान हम कई तरह-तरह की चीज़ों का सेवन करते हैं और अगर दांतों को ध्यान न रखा जाए, तो खाई गईं चीज़ें दांतों के स्वास्थ्य को बिगाड़ने का काम कर सकती हैं. इसलिए, ज़रूरी है कि छुट्टी पर जाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉक्टर से सलाह-मशविरा ज़रूर करें, ताकि आपका हॉलिडे भी सही बीते और दांत भी सुरक्षित रहें (Tips For Oral Hygiene).  

एसिडिक (Acidic) खाद्य और पेय पदार्थों के सेवन के बाद पानी न पीना

acidic foods
Source: missionmuffins

Tips For Oral Hygiene: इस विषय में बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि एसडिटिड एसिडिक (Acidic) खाद्य और पेय पदार्थों के सेवन के बाद पानी ज़रूर पीना चाहिए. इससे दांतों में Acidity Levels बना रहता है. आगे जानिए गर्मी के मौसम में अपने दांतों की देखभाल कैसे करें.  

गर्मी के मौसम में अपने दांतों की देखभाल कैसे करें - How to take care of Teeth in Summer Season In Hindi    

dental
Source: simshospitals

1. फाइबर युक्त आहार (How to take Care teeth in summer) जैसे केले का सेवन या अन्य साबूत फल आपके दांतों को साफ़ रखने का काम कर सकते हैं. साथ ही लार के निर्माण में मदद कर सकते हैं.  

2. Calcium और Phosphate युक्त आहार, जो दांतों में मिनरल की मात्रा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.  

3. गर्मियों में डेयरी उत्पादों का सेवन भी दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

4. Sugarless Chewing Gum का सेवन भी कर सकते हैं,ये लार को बनाने और दांतों से गंदगी हटाने में मदद कर सकती है.