पैसा... पैसा... पैसा... 

आप चाहे कितनी ही बड़ी बातें कर लो, लेकिन ज़िंदगी का सबसे बड़ा सच पैसा ही है. इसलिये आज के वक़्त में हर कोई करोड़पति बनने का ख़्वाब देखता है. इसके लिये हम मेहनत भी करते हैं, लेकिन सफ़लता कम ही लोगों को मिलती है.  

Money
Source: economictimes

अगर आप सच में ख़ूब सारा पैसा कमाना चाहते हैं, तो पहले उन ग़लितयों पर काम करिये जो सफ़लता की राह में रोड़ा बनी हुई हैं.  

1. समय को सही चीज़ों पर ख़र्च करें 

अगर समय सही चीज़ों पर ख़र्च किया जाये, तो कोई हर्ज़ नहीं है. मान लीजिये आप कहीं आने-जाने में अपना आधा दिन व्यतीत कर दिया, लेकिन उस दौरान आपने 500 रुपये की बचत की, तो ये समय का सही उपयोग है. वहीं अगर आप अपना समय किसी फ़ालतू की वार्तालाप पर बर्बाद करेंगे, तो निश्चित ही ये ग़लत है. 

time
Source: giphy

2. समय की बर्बादी 

टाइम इज़ मनी, मनी इज़ टाइम. हम सबकी पहली ग़लती ये है कि हम समय के महत्व को नहीं समझते. हम इसे फ़्री समझ कर समय बर्बाद करते रहते हैं. इस दौरान ये भूल जाते हैं कि हमारी ज़िन्दगी का एक-एक पल बड़ा ही क़ीमती है. इसलिये हर पल की क़ीमत समझिये और उसे बर्बाद मत करिये.  

Time
Source: garda

3. लोन 

बिज़नेस, गाड़ी और घर लेने के लिये हर इंसान लोन लेता है. वहीं अगर ये सारे लोन एक साथ ले लिये जायें, तो ये हमारी कमाई पर बुरा असर डालते हैं. लोन की वजह से हम ख़ुद को बंधा-बंधा महसूस करते हैं. कई लोन में फंसने से बेहतर है कि पहले एक लोन निपटाया जाये, उसके बाद दूसरा लोन लिया जाये. अगर ज़रूरत हो तो.  

Loan
Source: etmoney

4. ख़र्च से ज़्यादा आय पर ध्यान दें 

आज कल के लोगों की जितनी आय नहीं होती है, उससे ज़्यादा उनके ख़र्च होते हैं. इसलिये अधिकतर लोग सेविंग्स नहीं कर पाते. अगर आप ख़र्च से ज़्यादा आय बढ़ाने पर फ़ोकस करेंगे, तो अमीर बनने की राह में एक क़दम आगे निकलते रहेंगे. 

Money
Source: business

5. ख़ुद की कंपनी तैयार करें 

जॉब में आपके पास एक सीमित आय होती है, जिसमें आपको गुज़ारा करना होता है. कई लोग जॉब करते हुए अपना घर भी नहीं ख़रीद पाते. इसलिये ख़ुद का काम करने की कोशिश करिये. इससे आपको जॉब खोने का डर भी नहीं होगा और सीमित आय से ज़्यादा कमा सकते हैं. 

companies
Source: business

6. लंबी अवधि के लिये निवेश न करें 

मार्केट रोज़ गिरती है, उठती है, आपको इसके बारे में नहीं सोचना है. लंबी अवधि के लिये निवेश करने से अच्छा है कि नियमित रूप से निवेश करें, ताकि पैसे डूबने का डर न सताये.  

Investment
Source: earlytorise

7. सेविंग्स करने की सही उम्र  

ज़्यादातर युवा शादी के बाद सेविंग करने की सोचते हैं, उससे पहले वो अपने पैसे मस्ती-मज़ाक में उड़ा देते हैं. हांलाकि, ये चीज़ बहुत ग़लत है. असल में आप सभी को 18 साल से ही सेविंग्स शुरू कर देनी चाहिये, ताकि 40 साल की उम्र तक आप अच्छा ख़ासा पैसा जोड़ चुके हों.  

Savings
Source: diaryofsimplysyd

8. रिस्क  

रिस्क लेने से डरना नहीं चाहिये, जब रिस्क लेंगे तभी आगे बढ़ेंगे. हांलाकि, रिस्क लेने का एक समय होता है. ऐसा नहीं कि आप 30 या 40 की उम्र में आकर करियर में जोख़िम उठायें. अगर जोख़िम लेना ही है, तो 20 की उम्र में लीजिये, ताकि आप सही समय पर संभल सकें. 

Gif
Source: summitcpa

9. पैसे के पीछे मत भागो 

पैसों के पीछे भागना अच्छी बात है, लेकिन हर समय पैसे के पीछे भी नहीं भागा जा सकता है. आप ख़ुद को आज़ाद तरीक़े से जीने के लिये पैसे कमा रहे हैं, लेकिन अगर पैसों के चक्कर में अपनी आज़ादी खो देंगे, तो ये ख़ुद के साथ बड़ा अन्याय होगा. 

Money
Source: pinterest

`0. दूसरों से तुलना करना 

अगर आप अपनी आय की तुलना दूसरों से करते रहेंगे, तो कभी आगे नहीं बढ़ पायेंगे. एक व्यक्ति की इनकम दूसरे से कभी मेल नहीं खा सकती है, क्योंकि आप की इनकम आपकी मेहनत का परिणाम है. शायद सामने वाला शख़्स आपसे ज़्यादा मेहनत कर रहा है. इसलिये वो आपसे ज़्यादा कमा रहा है.

Money
Source: deviantart

अगर आपने बाक़ी लोगों की तरह ये ग़लतियां नहीं दोहराईं, तो एक दिन ज़रूर अमीर बन जायेंगे. अगर ये ग़लतियां करते रहे, तो फिर अच्छे-बुरे के ज़िम्मेदार आप होंगे.