वाशिंग मशीन या फिर हाथों से कपड़े धोते वक़्त कुछ ज़िद्दी दाग़ निकल नहीं पाते. इन्हें निकालने के लिए हमें एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से कपड़ों पर लगे ज़िद्दी दाग़ चुटकियों में गायब हो जाएगें. वो कैस, चलिए जानते हैं…

Source: cleanandsimplecleaning

1. तेल,घी, मक्खन आदि के दाग़ लगे कपड़ों को गर्म पानी में धोएं और दूथ, अंडे आदि के दाग़ वालों के ठंडे पानी से धोएं.

Source: theecoguide

2. ताज़े दाग़ पर कभी साबुन न रगड़ें. इसकी जगह पर डिटरजेंट या बर्तन धोने वाले लिक्विड का इस्तेमाल करें.

Source: thinktankhome

3. दाग़ को लगे काफ़ी देर हो जाए, तो उसे धोने में ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए हो सके तो दाग़ लगते ही उसे धोने का प्रयास करें.

Source: bhg

4. कपड़ों को पानी में से निकालने से पहले उन्हें ब्रश से साफ़ करें. ऐसा करने से डिटर्जे़ेंट में मौजूद एनजाइम्स दाग़ को झट से साफ़ कर देंगे.

5. ड्रायर में कपड़े डालने से पहले देख लें कि दाग़ साफ़ हुए हैं कि नहीं. ड्रायर की गर्म हवा उन्हें ज़िद्दी दाग़ बनाने में मदद करती है. कपड़े प्रेस करते समय भी इस बात का ध्यान रखें.

Source: cleanmyspace

6. अगर कपड़ों पर कोई तरल पदार्थ गिर गया है, तो उसे तुरंत किसी सूखे कपड़े से साफ़ करने की कोशिश करें. इससे दाग़ वो कपड़ा सोख लेगा और उसे धोने में आसानी होगी.

Source: iceboardsports

7. कपड़ों के दाग़ हटाने के लिए किसी भी पदार्थ(डिटर्जेंट) का इस्तेमाल करने से पहले जांच लें कि वो कपड़ों रंग और क्वालिटी को नुकसान तो नहीं पहुंचाएंगे.

Source: thelaundrybutlers

8. ज़्यादा गंदे कपड़ों को अलग धोएं. एक साथ धोने से दूसरे कपड़ों पर भी पर उसका असर पड़ सकता है.

Source: askmeclean

9. अधिक रगड़ने से दाग़ फैलते हैं. इसलिए धीरे-धीरे कपड़े को रगड़ें. आजकल ऐसे क्लीनिंग एजेंट आ रहे हैं, जो आसानी से दाग़ को हटा देते हैं.

Source: cleanipedia

आगे से कपड़े धोते समय इन बातों का ध्यान रखना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.