स्टाइलिंग का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है ज्वेलरी. इसके ज़रिए आप किसी का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं. अधिकतर ज्वेलरी जो आप पहनते हैं वो काफ़ी महंगी होती हैं और इनकी ठीक से देख-रेख न की जाए तो ये ख़राब हो सकती हैं या फिर इनकी चमक फीकी पड़ सकती है.

अपने क़ीमती आभूषणों की देखभाल कैसे की जाए इसकी कुछ टिप्स ज्वेलर सौरभ खंडेलवाल ने लोगों से साझा की हैं. चलिए एक नज़र इन पर भी डाल लेते हैं;

1. स्विमिंग करते समय ज्वेलरी न पहनें 

jewellery
Source: indianexpress

कुछ लोग स्विमिंग या फिर खेलते समय ज्वेलरी नहीं उतारते. ऐसा नहीं करने से उनकी चमक फीकी पड़ सकती है. स्विमिंग पूल के पानी में जो क्लोरीन डला होता है वो ज्वेलरी को नुकसान पहुंचा सकता है. ये इसकी जोड़ों को भी कमज़ोर कर सकता है.

2. ज्वेलरी को सही तरीके से रखें 

jewellery
Source: indianretailer

जल्दी-जल्दी में अकसर लोग ज्वेलरी को ऐसे ही लोहे की अलमारी में रख देते हैं. ये हाइली रिएक्टिव होते हैं और थोड़ी सी नमी के संपर्क में आते ही रिएक्शन कर देते हैं. ऐसे में आपके आभूषण ख़राब हो सकते है. इसलिए उन्हें अच्छे से कपड़े में या बॉक्स में रखें. हो सके तो अलग-अलग ज्वेलरी को अलग-अलग बॉक्स में रखने की कोशिश करें. 

3. नियमित रूप से ज्वेलरी की साफ़-सफ़ाई करते रहें 

jewellery
Source: indianretailer

नियमित रूप से ज्वेलरी की साफ़-सफ़ाई करें. ये रोज़ धूल, पसीना और बैक्टेरिया के संपर्क में आते हैं, जो इन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए हो सके तो कम से सप्ताह में एक बार इन्हें ज़रूर साफ़ करें. इसके लिए आप गर्म पानी और साबुन का यूज़ कर सकते हैं. आप चाहें तो बिना नमक वाले टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. मेकअप करने के बाद ही ज्वेलरी पहनें 

jewellery
Source: indianexpress

ज्वेलरी पहनने के बाद मेकअप करने से उनके साथ केमिकल रिएक्शन हो सकता है, जिससे उनकी पॉलिश फीकी पड़ जाएगी. इन्हें पहनने के बाद उनके आस-पास सेंट छिड़कने से भी बचना चाहिए.