देश में लॉकडाउन का चौथा चरण चालू हो गया है जो कि 31 मई तक चलेगा. मगर इस चरण में सरकार ने लोगों को काफ़ी रियायतें दी हैं. जीवन को पहले की तरह पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है. साथ ही हमें कोरोना के साथ जीवन जीने कि कला को भी अपनाना होगा. 

ऐसे में लाज़मी है कि सभी धीरे-धीरे अपने काम पर वापिस लौटने लगेंगे. अब हमारे घरों में भी लोगों का आना-जाना लगा रहेगा. जिसकी शुरुआत हमारे घरों में काम कर रहे लोगों से शुरू होगी. कोरोना के चलते छुट्टी पर गए हमारे ड्राइवर, माली, मेड और अन्य घरेलू कामों में मदद करने वाले लोग अब एक बार फिर से हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनने वाले हैं. 

househelp
Source: servicesutra

मगर चीज़ें पहले की तरह नहीं है. ध्यान रखें हमें मात्र छूट मिली है कोरोना का संकट अभी टला नहीं है. तो ऐसे में सबसे ज़रूरी है कि हम अपनी और उनकी दोनों की सेहत का ध्यान रखें और सुरक्षित रहते हुए काम करें. घबराइए नहीं, बस इन 5 बातों का बेहद ध्यान रखें.   

1. भरपूर मात्रा में मास्क और ग्लव्स 

वैसे तो सरकार इस बात पर बार-बार ज़ोर दे रही है कि हर समय मास्क लगाए रखें. मगर ये आपकी भी ज़िम्मेदारी हो कि यदि आपके घर कोई काम करने आ रहा है तो वो मास्क लगाया हुआ है या नहीं. अपने पास भी काफ़ी मास्क रखें (कपड़े से बने मास्क भी चलेंगे) ताकि आप अपने हेल्पर्स को दे सकें. इसके साथ ही उन्हें ग्लव्स पहनने के लिए भी बोले. इस बात का भी ध्यान रखें कि वो मास्क रोज़ बदलें. साथ ही सभी के लिए Latex वाले दस्ताने ले आएं. इन्हें रोज़ डिसइन्फ़ेक्ट कर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है. 

cleaning
Source: oldhouseonline

2. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें

केवल बाहर ही नहीं अपने घर में भी सामाजिक दुरी का ध्यान रखें. दो गज दूरी न भूलें. जैसे ही हेल्पर्स बाहर से अंदर आएं सबसे पहले उनसे हाथ अच्छे से धोने के लिए कहें. साथ ही उन्हें काम बताते समय दूरी का विशेष ध्यान रखें. 

sanatize
Source: ubuy

3. घर की आम सतहों को सैनिटाइज़ करते रहें 

जैसे-जैसे जीवन पटरी पर आएगा उतने ही लोग घर में भी आने लगेंगे. ऐसे में गाठ बांध ले कि हर थोड़ी देर में खुली और आम सतहों को सैनिटाइज़ करना है. डोरबेल, हैंडल, किचन काउंटरटॉप, लाइट स्विच, टेबल और नल जैसी सभी सतह जहां अमूमन सबका हाथ लगता है. इसके लिए सबसे सही होगा आप मार्केट से सेनिटाइज़िंग वाइप्स ले आएं. 

wash hands
Source: medium

4. व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें और इसे प्रोत्साहित करें 

न सिर्फ़ आप ख़ुद बल्कि घर में काम करने वाले सभी लोगों से हर थोड़ी देर में हाथ धुलने के लिए कहते रहें. उन्हें समय-समय पर स्वछता का महत्व समझाते रहें. क्योंकि छोटी सी भी ग़लती आप सबके लिए भारी पड़ सकती है. 

clean
Source: nbcnews

5. नियमित तापमान की जांच करें 

वैसे तो अगर आप थर्मल स्कैनिंग मशीन ला सकते हैं तो सही रहेगा. अब अधिकतर सोसाइटी और अपार्टमेंट स्कैन करने के बाद ही लोगों को अंदर जाने की अनुमति दे रहे हैं. मगर आपके पास इसकी सुविधा नहीं है तो घबराएं मत. ऐसे में यदि आपको अपने किसी भी हेल्पर की तबियत थोड़ी भी ख़राब लगे उसे तुरंत घर जा कर आराम करने को कहें. अगर लक्षण ठीक न लगे तो उसकी कोरोना वायरस की जांच करवाएं.   

अपना और उनका दोनों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है.