कोरोना वायरस का हमारी अर्थव्यवस्था और पर्यावरण पर क्या इफ़ेक्ट पड़ेगा इस बारे में बहुत बातें हो रही हैं. मगर इस बीच सबसे अहम टॉपिक मेंटल हेल्थ को लोग जैसे भूल ही गए हैं या फिर उसके बारे में बहुत कम लोग ही बात कर रहे हैं. संकट के इस काल में लोगों का उदास होना और निराशा से भर जाना लाज़मी है. इसलिए बहुत ज़रूरी है कि इस टॉपिक पर भी खुल कर बात की जाए. साथ ही लोगों को बताया जाए कि वो किस तरह से मानसिक तनाव को दूर कर ख़ुश रह सकते हैं.

इसी सिलसिले में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इन्हें अपनाकर आप भी मानसिक तनाव को ख़ुद से दूर कर पहले से अधिक एनर्जेटिक और प्रोडक्टिव बन सकते हैं.

1. अपनी भावनाओं को स्वीकार करें

Tips To Work On Your Mental Health
Source: hellochristian

आजकल के समय में आप गुस्सा हो सकते हैं, उदास हो सकते हैं और निराशा हो सकते हैं. इससे बचने के लिए सबसे पहले आपको अपनी सभी भावनाओं को स्वीकार करना होगा. फिर आप ये सोचें कि ऐसा क्यों है, इसका कारण क्या है? आपकी समस्या का हल भी आपको धीरे-धीरे मिल जाएगा.

2. अपनी भावनाओं को रचनात्मक रूप दें

Tips To Work On Your Mental Health
Source: thesprucecrafts

फ़ीलिंग्स को समझने के बाद उन्हें ऐसे छोड़ना ठीक नहीं. उसे किसी दूसरी तरफ मोड़ दें. इससे आप कुछ प्रोडक्टिव भी कर पाएंगे और आपको राहत भी मिलेगी. जैसे पेंटिंग करना, लिखना, गाना गाना आदि. हो सके तो इस बारे में किसी से खुल कर बात करें.

3. अपने लिए थोड़ा समय निकालें

Tips To Work On Your Mental Health
Source: health

लॉकडाउन के इन दिनों में आप अपना सारा वक़्त फ़ैमिली के साथ बिता रहे हैं. ऐसे में आपको थोड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं. इसलिए थोड़ा समय ख़ुद को भी दें. ये समय आपका होगा और ध्यान रखें कि उस दौरान आपको कोई डिस्टर्ब न करे. इस Me Time में आप गाने सुन सकते हैं, खाना बना सकते हैं या फिर कोई बुक पढ़ सकते हैं.

4. अपने डेली रूटीन को घर पर भी फ़ॉलो करें

Tips To Work On Your Mental Health
Source: jennifer365

इस वक़्त आप अपने नॉर्मल रूटीन को मिस कर रहे होंगे. इसे भी फ़ॉलो करना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए ज़रूरी है. इसलिए घर पर भी इसे फ़ॉलो करने की कोशिश करें. जैसे अगर आप ऑफ़िस जाते थे तो पहले कि तरह ही समय पर उठें, तैयार होकर एक जगह पर ऑफ़िस का काम करें.

5. पूरी नींद लेना बहुत ज़रूरी है

Tips To Work On Your Mental Health
Source: sleepscore

लॉकडाउन में लोगों की नींद का पैटर्न बिगड़ चुका है. इसका भी उनकी मेंटल हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए 8-9 घंटे की नींद लेना बहुत ज़रूरी है. सोने से पहले फ़ोन को अपने आप से दूर कर दें. इससे आपको नींद जल्दी आएगी.

मेंटल हेल्थ से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इससे जुड़ा ये वीडियो ज़रूर देखें.


ये छोटी-छोटी टिप्स आपके जीवन में बहुत बड़ी राहत ला सकती हैं.
Lifestyleसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.