स्कूल या कॉलेज में अकसर छात्रों को तरामंडल यानी Planetarium(नक्षत्र भवन) के टूर पर ले जाया जाता है. यहां जाकर उन्हें अंतरिक्ष को करीब से देखने का मौका मिलता है. ऐसा लगता है, जैसे आप अंतरिक्ष में आ गए हैं. हमारे देश में लोगों को अंतरिक्ष से जुड़ी बातें बताने के लिए बहुत से Planetariums का निर्माण किया गया है. चलिए आज जानते हैं देश के बेस्ट Planetariums के बारे में…

1. बिरला Planetarium- कोलकाता

Source: goibibo

ये दुनिया का दूसरा और एशिया का सबसे बड़ा Planetarium है. इसे स्तूप के आकार में बनाया गया है. यहां पर टेलीस्कोप, खगोल शास्त्र आदि की व्यवस्था की गई है.

2. नेहरू Planetarium- मुंबई

Source: wikimapia

गुंबद के आकार में बना ये प्लैनेटेरियम मुंबई के वर्ली इलाके में स्थित है. यहां पर छात्रों को खगोल शास्त्र से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

3. बिरला Planetarium- चेन्नई

Source: dtnext

ये भारत के मॉर्डन प्लैनेटेरियम्स में से एक है. यहां पर 360-degree Sky Theatre बना है, जो भारत का पहला स्पेशल इफ़ेक्ट्स वाला थिएटर है.

4. अहमदाबाद Planetarium- गुजरात

Source: welcometogujarat

गुजरात की साइंस सिटी में बना ये Planetarium विज्ञान की विभिन्न अवधारणाओं का प्रदर्शन करता है. यहां पर पृथ्वी(नमूना), हॉल ऑफ़ स्पेस और एनर्ज़ी पार्क भी मौजूद हैं.

5. पटना Planetarium- बिहार

Source: archnet

पटना के इंदिरा गांधी विज्ञान परिसर में बना ये प्लैनेटेरियम एशिया और भारत के सबसे बड़े प्लैनेटेरियमों में से एक है. यहां पर लोग भारी संख्या में अंतरिक्ष पर बनी फ़िल्में देखने के लिए आते हैं.

6. कुसुमबाई मोतीचंद Planetarium- पुणे

Source: walkthroughindia

एशिया के पहले Projection Planetarium का ख़िताब इसी प्लैनेटेरियम के नाम है. 1954 में बना ये प्लैनेटेरियम देश का सबसे पुराना प्लैनेटेरियम है.

7. प्रियदर्शनी Planetarium- केरल

Source: keralatourism

इसे तिरुवनंतपुरम के Science and Technology Museum में बनाया गया है. यहां पर Night Sky Observation और Mobile Astronomy के बारे में जानने का भी प्रबंध है.

8. गुवाहाटी Planetarium- असम

Source: holidify

असम के इस प्लेनेटोरियम में उत्तर-पूर्व में भारत के लोगों के लिए नियमित तौर पर सेमिनार और प्रदर्शनी आयोजित की जाती हैं. ये Hybrid Planetarium Projection System तकनीक से लैस है.

9. स्वामी विवेकानंद Planetarium- मंगलौर

Source: dailyhunt

ये भारत का पहला 3D Planetarium है. यहां पर 8K Digital और Opto-mechanical Projection System लगा है.

10. अन्ना विज्ञान केंद्र- तिरुचिरापल्ली

Source: aplf

तमिलनाडु के इस प्लैनेटेरियम में टेलीस्कोप भी लगे हैं. यहां अकसर लोग रात को चांद और तारों को करीब से देखने के लिए आते हैं.

तो अगली बार आकाशगंगा के दर्शन करने का मन करे तो इन प्लैनेटेरियम्स में हो आना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.