(Top Billionaires of Kerala)– केरल भारत के सबसे सुन्दर राज्यों में से एक है. केरल अपने पर्यटक स्थलों के लिए काफ़ी प्रसिद्ध है. हर साल कई पर्यटक केरल की सुंदरता और परंपरा का लुत्फ़ उठाने आते हैं. लेकिन केरल बस इन्ही चीज़ों के लिए फ़ेमस नहीं. अगर आप केरल को आर्थिक नज़रिए से देखें, तो केरल राज्य में आपको कई अरबपति देखने को मिल जायेंगे. जिन्होंने बिजनेस की दुनिया में अपनी एक नई पहचान बनाई है. साथ ही साथ ये Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक़, इनकी नेटवर्थ करोड़ो में हैं. इसी क्रम में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से केरल के 8 करोड़पति के बारे में और उनकी नेटवर्थ के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें: ये हैं नवाबों के शहर लखनऊ की 9 सबसे अमीर हस्तियां

केरल के टॉप बिजनेसमैन की लिस्ट देखिए (Top Billionaires of Kerala)-  

– एम ए यूसुफ़ अली (M A Yusuff Ali)

यूसुफ़ NRI निवासी और लुलु ग्रुप के चेयरमैन भी हैं. यूसुफ़ अपनी गाड़ियों के कलेक्शन के लिए काफ़ी प्रसिद्ध हैं. साथ ही साथ ग्लोबल फ़ोर्ब्स लिस्ट में उनकी 589वीं रैंक के साथ इनकी नेटवर्थ कुल 4.9 मिलियन डॉलर है. मिडिल ईस्ट के सबसे अमीर बिज़नेसमैन में से एक हैं. लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के गल्फ़ में कुल 193 स्टोर हैं. इतना ही नहीं यूसुफ़ भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल के मालिक भी हैं. जो पूरे 6.2 लाख एकड़ में फ़ैला हुआ है. इसके अलावा भी यूसुफ़ के पास काफ़ी संपत्ति है. 

– सेनापति गोपालकृष्णन (Senapathy Gopalkrishnan) 

सेनापति इनफ़ोसिस के सह संस्थापक थे. लोगों के बीच सेनापति “क्रिस गोपालकृष्णन” के नाम से भी मशहूर हैं. ग्लोबल लिस्ट में सेनापति का नाम 925वें नंबर पर आता है. साथ ही साथ उनकी नेटवर्थ 3.4 बिलियन डॉलर हैं. गोपाल 2014 में कंपनी से रिटायर हुए थे. जिसके बाद उन्होंने अपने पैसे कई अलग बिज़नेस में लगाए थे. (Top Billionaires of Kerala)

– बी रवि पिल्लई ( B Ravi Pillai)

रवि R.P Group of Companies के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. जिनकी नेटवर्थ कुल 2.5 बिलियन डॉलर यानी (18,500 करोड़ रुपये) हैं. ग्लोबल लिस्ट में रवि की 1196वीं रैंक है. फ़ोर्ब्ज़ के अनुसार, यह कंस्ट्रक्शन मैगनेट कंपनी भारत के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है.  

– बायजू रवींद्रन ( Byju Raveendran)

बायजू (Byju’s) के सह संस्थापक हैं. इससे पहले वो गणित के अध्यापक थे, जिन्होंने ऑनलाइन एक एड-टेक कंपनी (Byju’s) को 2011 में स्थापित किया था. आज बायजू की नेटवर्थ 3.5 बिलियन डॉलर हैं. बायजू की कंपनी में मार्क जुकरबर्ग और टेनसेंट जैसे बड़े निवेशक भी हैं. (Top Billionaires of Kerala)

– एस डी शिबूलाल (S. D Shibulal) 

शिबूलाल इनफ़ोसिस कंपनी के 7 संस्थापक में से एक थे. उन्होंने इनफ़ोसिस में छोटा सा स्टेक ले रखा है. सेनापति गोपालकृष्णन की तरह ही शिबूलाल ने भी अलग अलग वेंचर में पैसे लगाए हैं. उनकी नेटवर्थ लगभग 1.8 बिलियन डॉलर है. (Top Billionaires of Kerala)

– सनी वार्के (Sunny Varke) 

सनी (GEMS Education) के फाउंडर और चेयरमैन हैं. GEMS Education ग्रुप दुनिया के सबसे बड़े (K-12) स्कूल्स के ऑपरेटर हैं. ग्लोबल लिस्ट के मुताबिक़, इनकी नेटवर्थ 1.9 बिलियन डॉलर है.  

– टी. एस कल्याणरमन (T.S Kalyanraman)

कल्याणरमन (Kalyan Jewellers) के चेयरमैन हैं. उनकी नेटवर्थ कुल 1 बिलियन डॉलर हैं. साथ ही साथ उनकी कंपनी का रेवेन्यू 1.35 बिलियन डॉलर यानी (7,400 करोड़ रुपये) हैं. अभी तक इस ब्रांड के 137 स्टोर भारत और मिडिल ईस्ट में हैं. कल्याणरमन ने रियल-एस्टेट बिज़नेस के कई वेंचर में भी निवेश किया है. (Top Billionaires of Kerala)