Top Tea Startups In India: हम भारतीयों के लिए चाय का इतिहास और चाय प्रेम दोनों ही ज़िंदगी का अहम हिस्सा है. हमारी सुबह बिना सपना देखे तो शुरू हो सकती है, लेकिन बिना चाय के तो सोच भी नहीं सकते. हमारे शरीर की इंद्रियां भी तभी काम करती हैं जब सुबह-सुबह चाय का कप हाथ में आता है, तब तो हम एक दम सिकंदर हो जाते हैं. भारतीयों के लिए कहा जा सकता है, ‘एक कप चाय अंदर, बंदा सिकंदर’ और हमें जीता भी इसी चाय से जा सकता है. हमारे यहां तो शादी भी ट्रे में लड़की के चाय लाने से तय होती है. हालांकि, बदलती सोच के आधार पर लड़कियों ने चायवाली न बनने की ठान ली है. चायवाली तो नहीं, लेकिन हमारे यहां चायवाले बहुत से हैं और चाय के इस स्टार्ट-अप से (Top Tea Startups In Indiaकमाई भी ख़ूब कर रहे हैं.

आज ऐसे ही कुछ तोड़ू और ज़बरदस्त चायवालों की लिस्ट (Top Tea Startups In India) लेकर आए हैं, जिनके नाम तो यूनिक हैं ही उनकी चाय का स्वाद भी ग़ज़ब का है.

ये भी पढ़ें: चाय के शौक़ीनों! मौसम भी है दस्तूर भी, ये 14 चाय की रेसिपीज़ ट्राई करके देखो

Top Tea Startups In India

1. चाय ठेला (Chai Thela)

IIT खड़गपुर के पूर्व छात्र पंकज न्यायाधीश और नितिन चौधरी ने 2015 में ‘चाय ठेला‘ की शुरुआत की थी. इनके कैफ़े में कियोस्क (Kiosk) और ठेला लोगों को आकर्षित करता है. इनकी ब्रांच अलग-अलग शहरों में भी है, जिनमें गुड़गांव, नोएडा, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, राजस्थान और मुंबई है. इनके इंवेस्टर 8 रोड वेन्चर्स हैं, इस स्टार्टअप की कुल फ़ंडिंग 10 मिलियन डॉलर है जो भारतीय रुपये में लगभग 7 करोड़ है.

dineout

2. चायपत्ती कैफ़े (Chaipatty Cafe)

बेंगलुरु स्थित ‘चायपत्ती कैफ़े‘ की शुरुआत 2010 में चिराग यादव ने की थी. ये कुल्हड़ चाय के साथ-साथ मैगी, सैंडविच, मोमोज़ और पास्ता जैसे स्नैक्स भी चायके साथ देते हैं. इनके पांच आउटलेट्स हैं और ये अब तक 4 लाख से ज़्यादा कस्टमर्स को चाय पिला चुके हैं.

wordpress

3. टीपॉट कैफ़े (Tpot Cafe)

नई दिल्ली स्थित ‘टी एंड बाइट कैफ़े टीपॉट‘ की शुरआत (Top Tea Startups In India) 2013 में तीन दोस्तों असद ख़ान, रॉबिन झा और अतीत वर्मा ने की थी. इन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर अपनी सारी बचत को इस स्टार्टअप में लगाया और आज ये लोग चाय प्रेमियों को सस्ते दामों पर चाय और स्नैक्स देते हैं. इनकी लोकप्रियता बढ़ने के करण इन लोगों ने CP में भी अपने आउटलेट खोले हैं, उनमें भी सस्ते और किफ़ायती दामों में कड़क चाय मिलती है.

ये भी पढ़ें: ‘बेवफ़ा’ से लेकर ‘ग्रेजुएट’ चाय वाला तक, लखनऊ की इन 7 चाय की दुकानों के नाम हैं बेहद अतरंगी

cloudinary

4. एमबीए चाय वाला (MBA Chai Wala)

एमबीए चायवाला‘ स्टोर की शुरुआत प्रफ़ुल्ल बिलोर ने अपने पापा से 8 हज़ार रुपये लेकर सड़क के किनारे की थी. कुछ हज़ार से शुरुआत हुई प्रफ़ुल्ल के इस चाय स्टार्टअप की नेटवर्थ सालाना 3 से 4 करोड़ है.

theweekendleader

5. चायोस (Chaayos)

नई दिल्ली स्थित चाय कैफ़े ‘चायोस‘ की शुरुआत 2012 में IIT के पूर्व छात्र नितिन सलूजा और राघव वर्मा ने की थी. इस कैफ़े में आपको हज़ारों तरीक़े की अलग चाय पीने का लुत्फ़ मिलता है, जिसे आप ख़ुद भी चुन सकते हैं. चायोस के मुंबई, दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव, गाज़ियाबाद और चंडीगढ़ से लेकर पूरे भारत में 70 स्टोर्स हैं. यहां पर आप हरी मिर्ची चाय और आम पापड़ चाय जैसी अनोखी चाय का आनंद ले सकते हैं. इनकी कुल फ़ंडिंग 41.5 मिलियन डॉलर यानि भारतीय रुपये में 3,10,88,81,200 रुपये है. 

lbb

6. चाय पॉइंट (Chai Point)

बेंगलुरु में शुरू हुआ चाय पॉइंट भारत के पहले चाय स्टार्टअप (Top Tea Startups In India) के रूप में जाना जाता है. इसकी शुरुआत Harvard University के पूर्व छात्र अमूलीक बिजराल ने की थी. ग्रम चाय की होम डिलीवरी करने वाली ये पहली कंपनी है. बेंगलुरु के अलावा इनके आउटलेट पुणे, दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई भी हैं. आपको बता दें, इनका बिज़नेस फ़ाइनेंशियल इयर 2018 में 88 करोड़ से बढ़कर 2020 में 190 करोड़ हो गया था. इनकी कुल फ़ंडिंग 34 मिलियन डॉलर झो भारतीय रुपये में 2,54,47,81,000 लगभग इतने रुपये होते हैं.

imgmedia

7. टीबॉक्स (Teabox)

सिलीगुड़ी बेस्ड ‘टीबॉक्स‘ अपने ग्रहाकों कोताज़ी चाय की पत्ती की चाय बेचते हैं, जिन्हें ये असम, दार्जिलिंग, नेपाल और नीलगिरी से लाते हैं. इस कंपनी में रतन टाटा, रॉबर्ट एम बास और कैमरून जोन्स ने इंवेस्ट किया है. इनकी कुल फ़ंडिंग 10 मिलियन डालर यानि 7 करोड़ भारतीय रुपये है. सिलीगुड़ी के अलावा यूएसए और यूरोपीय संघ में भी इनकी ब्रांच है.

etimg

8. चाय गरम (Chai Garam)

नई दिल्ली स्थित पॉकेट कैफ़े ‘चाय गरम‘ की शुरुआत भृगु दत्त और अभिषेक नाहटा ने 2008 में की थी. इनके कैफ़े में आपको 20 से ज़्यादा चाय की वैरायटी के साथ स्नैक्स भी मिलेंगे. इस कैफ़े ने देशभर में 60 आउटलेट्स खोले हैं और क़रीब 30 लाख कप से ज़्यादा चाय बेच चुके हैं.

s3

9. चाय ब्रेक (Chai Break)

कोलकाता स्थित ‘चाय ब्रेक‘ की शुरुआत 2011 में आदित्य लडसरिया (Aditya Ladsaria) और अनिरुद्ध पोद्दार ने की थी. ये अपने कस्टमर्स के लिए चाय के साथ अक्सर कुछ नया और इनोवेटिव करते हैं. इनके स्नैक्स इनकी चाय की तरह ही टेस्टी हैं. चाय ब्रेक के कोलकाता, दुर्गापुर और भुवनेश्वर में 11 आउटलेट हैं. चाय ब्रेक कैफ़े अबतक 14 लाख डॉलर की फ़ंडिंग जुटा चुका है.

ytimg

10. चाय सुट्टा बार (Chai Sutta Bar)

22 साल के अनुभव दुबे ने इंदौर में साल 2016 में ‘चाय सुट्टा बार‘ की शुरुआत की. अनुभव ने इसकी शुरुआत अपने पिता, एक बिज़नेसमैन और अपने दोस्त आनंद नायक के साथ 3 लाख रुपये लगाकर की थी. आपको बता दें, 31 मार्च, 2020 के वित्तीय वर्ष के अनुसार, इसका 1 करोड़ से 100 करोड़ है. इसकी वेबसाइट के अनुसार, इस कैफ़े के 3 देशों के 70 शहरों में 150 से ज़्यादा आउटलेट्स हैं. यहां पर आपको लगभग 10 तरह की चाय की वैरायटी मिलेगी.

wp

चाय तो हम भारतीयों की फ़ेवरेट है!