पिंक सिटी जयपुर के आस-पास घूमने-फिरने की कई शानदार जगहें हैं. आलीशान महल, ऐतिहासिक क़िले और ख़ूबसूरत मंदिरों के आलावा भी आप यहां कई बेहतरीन जगहों पर घूम फिर सकते हैं. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और वीकेंड पर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप 200-250 किलोमीटर के दायरे में जयपुर के कई बेस्ट टूरिस्ट्स स्पॉट्स पर जा सकते हैं.

चलिए जानते हैं जयपुर के नज़दीक के कुछ ऐसी ही पर्यटक स्थलों के बारे में. 

1. शेखावटी 

weekend getaways from Jaipur
Source: blogs

शेखावटी अपनी आलीशान हवेलियों और उनपर बनी खू़बसूरत पेंटिंग्स के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां की कुछ इमारतें तो 17वीं शताब्दी की बनी हैं. ये थार मरुस्थल के बीच में बसा है.

2. अजमेर 

weekend getaways from Jaipur
Source: thomascook

जयपुर से 3 घंटे की ड्राइव पर है वर्ल्ड फ़ेमस अजमेर शरीफ़ दरगाह. यहां आप सूफ़ी संगीत के साथ रूहानी शाम बिता सकते हैं. यहां परिवार के साथ जाना बेहतर रहेगा.

3. अलवर 

weekend getaways from Jaipur
Source: tripadvisor

अलवर 'सारिस्का टाइगर रिसर्व' और 'सारिस्का पैलेस' के लिए जाना जाता है. अलवर में ही भारत का सबसे हॉन्टेड क़िला 'भानगढ़ का क़िला' मौजूद है. नाम तो आपने सुना ही होगा.

4. पुष्कर 

Source: fabhotels

धरती पर मौजूद भगवान ब्रह्मा का मंदिर यहीं है. यहां हर साल विश्व प्रसिद्ध 'पुष्कर मेला' भी लगता है. ये दो कारण बहुत हैं पुष्कर हो आने को.

5. रणथंभौर 

weekend getaways from Jaipur
Source: andbeyond

अगर आप नेचर लवर्स तो रणथंभौर आपके लिए बेस्ट प्लेस है. यहां आप टाइगर रिजर्व में जंगल सफ़ारी कर सकते हैं. चाहें तो रणथंभौर के क़िले के भी दर्शन कर सकते हैं.

6. बूंदी 

weekend getaways from Jaipur
Source: nativeplanet

ये एक ऐतिहासिक जगह है जो जयपुर से ज़्यादा दूर नहीं है. यहां का 'तारागढ़ क़िला' वर्ल्ड फ़ेमस है. इस क़िले का इतिहास भी काफ़ी रोचक है.

7. भरतपुर 

weekend getaways from Jaipur
Source: pinterest

भरतपुर में बर्ड सेंचुरी है जिसे 'केवलादेव पक्षी अभ्यारण्य' भी कहते हैं. यहां आप कई विदेशी पक्षियों के दर्शन कर सकते हैं. यहां कुछ ऐतिहासिक स्थल भी हैं जहां का रुख भी किया जा सकता है.

तो इस वीकेंड जयपुर से सटी इन जगहों पर जाने का प्लान ज़रूर बनाना.