Tourist Places to Visit in June: भारत में जून का महीना सबसे गर्म और उमस से भरा होता है. वहीं, जून की गर्मी से हर कोई राहत पाना चाहता है. ऐसे में किसी पहाड़ी या ठंडे स्थल की सैर से बढ़कर और क्या हो सकता है. इस खास लेख में हमारे साथ जानिए भारत के उन मनमोहक स्थलों के बारे में जहां के भ्रमण का प्लान आप जून में बना सकते हैं. आप परिवार या दोस्तों के साथ इन स्थलों की सैर का आनंद ले सकते हैं. तो आइये, जानते हैं Tourist Places to Visit in June in Hindi.

Tourist Places to Visit in June in Hindi - जून में घूमने लायक पर्यटन स्थल 

1. लेह लद्दाख (Leh Ladakh) 

Leh Ladakh
Source: holidify

दुनिया की सबसे ऊंचे पर्वत श्रृंखलाओं में ग्रेट हिमालय और काराकोरम से घिरा लेह लद्दाख पृथ्वी पर एक स्वर्ग है. बर्फ़ से ढके पहाड़ों, ख़ूबसूरत पर्यटन स्थलों, आकर्षक मठों से परिपूर्ण लेह लद्दाख जून में घूमने (Tourist Places to Visit in June) के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. ये भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया के पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है.  

2. शिमला (Shimla) 

Shimla
Source: livemint

जून में घूमने की सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन में (Top 10 Tourist Places to Visit in June) शुमार शिमला भारत के फ़ेमस हिल स्टेशनों में से एक है. जून में शिमला का मौसम आपको ठंडक का एहसास दिलाने का काम करेगा. अगर आप हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की यात्रा जून के पहले सप्ताह में करते हैं, तो इस दौरान आप यहां समर फेस्टिवल और बेबी पेजेंट में भी भाग ले सकते है. 

3. औली (Auli) 

Auli
Source: healthbizinsight

उत्तराखंड का सबसे मनमोहक हिल स्टेशन है एक औली भी है, जिसे टूरिस्ट जून के महीने (Top Tourist Places to Visit in June) में घूमने की सबसे अच्छी जगहें के रूप में बेहद पसंद करते है. पुराने ओक, सेब के बाग और देवदार के पेड़ों के साथ औली एक फ़ेमस पहाड़ी शहर है, जहां हिमालय की सीमा के बीच स्थित कई स्की रिसॉर्ट उपलब्ध हैं. ढलानों और स्वच्छ वातावरण के कारण औली भारत में एक लोकप्रिय स्कीइंग डेस्टिनेशन भी है.  

4. श्रीनगर (Srinagar) 

Srinagar
Source: makemytrip

झेलम नदी के मार्ग पर स्थित श्रीनगर बहुत ही ख़ूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Tourist Places to Visit in June in Hindi) है. श्रीनगर को कश्मीर घाटी का दिल भी कहा जाता है. जून में चिलचिलाती गर्मियों से छुटकारा पाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है श्रीनगर. खूबसूरत झीलों, नेचुरल पार्क, स्थानीय लोगों की संस्कृति और परंपरा के लिए प्रसिद्ध श्रीनगर वो स्थान है, जिसे जम्मू और कश्मीर का समर कैपिटल' के रूप में जाना जाता है. 

5. ऋषिकेश (Rishikesh) 

Rishikesh
Source: clubmahindra

उत्तराखंड का ऋषिकेश एक प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. ऋषिकेश ने जून में घूमने के लिए भारत के सबसे बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में मज़बूत दावेदारी पेश की है. इसकी मुख्य वजह यहां के प्रमुख मंदिर, एडवेंचर एक्टिविटीज़ और जून के दौरान यहां का सुखद मौसम है. यदि आप अपने फ़ैमिली के साथ जून महीने में कहीं घूमने जाने (Tourist Places to Visit in June in India) का सोच रहे है, तो आप ऋषिकेश आ सकते है. 

ये भी पढ़ें:- भारत की संस्कृति और साहित्य को जानना और समझना है तो पश्चिम बंगाल की इन 10 जगहों पर ज़रूर जाएं

6. कौसानी (Kausani) 

Kausani
Source: tourmyindia

उत्तराखंड के बागेश्वर ज़िले में स्थित कौसानी फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Places to Visit in May June in India) है, जो जून महीने में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है. भले ही कौसानी एक छोटा-सा गांव हैं पर यहां की प्राकृतिक हरियाली, देवदार के पेड़ और हिमालय की चोटियां कौसानी को जून में घूमने के लिए आदर्श जगह बनाती हैं. 

7. मुन्नार (Munnar) 

Munnar
Source: traveltriangle

दक्षिण भारत के केरल में स्थित मुन्नार एक बेहद ही ख़ूबसूरत और फ़ेमस हिल्स स्टेशन है. ये हिल स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता, सुहाने मौसम के साथ साथ कई सारी लुप्त प्रजातियों के जीवों का निवास स्थान हैं. छोटा हिल स्टेशन होने के बावजूद मुन्नार में जून में आने वाले सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता हैं.  

8. गोवा (Goa) 

Goa
Source: tourmyindia

यदि आप पहाड़ो या हिल स्टेशन के अलावा कही घूमने जाना चाहते हो तो गोवा एक अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Best Tourist Destinations in India) हो सकता है. जहां आप अपने लाइफ़ पार्टनर, फैमिली और दोस्तों के साथ जा सकते है. गोवा में आप वाटर स्पोर्ट्स खेल सकते है, यदि आप खाने शौक़ीन होतो सी-फ़ूड का लुफ़्त उठा सकते है. साथ ही यहां के ट्रांस म्यूज़िक का भी अनुभव कर सकते हो. 

9. वायनाड (Wayanad)  

Wayanad
Source: makemytrip

केरल में स्थित वायनाड बेहद सुरम्य शहर है, जो जून की गर्मी में कूल करने के लिए परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. वायनाड की ऐतिहासिक गुफाएं, झरने, मंदिर और वायनाड की प्राकृतिक सुंदरता इसे बेहद ख़ास बनाने का काम करते हैं. अगर आप जून में साउथ इंडिया के किसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन में घूमने के लिए कोई जगह ढूंढ रहे हैं, तो वायनाड आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन (Perfect Tourist Places to Visit in June) हो सकता है. 

ये भी पढ़ें:- अगर जन्नत देखने की ख़्वाहिश रखते हो तो जम्मू-कश्मीर की इन 10 जगहों को एक बार ज़रूर देख लेना 

10. सिक्किम (Sikkim) 

Sikkim
Source: tripsavvy

सिक्किम भारत का एक प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. सिक्किम की चोटियां, आकर्षक झीलें, प्राचीन मठ, आर्किड नर्सरी और ट्रेकिंग इसे जून में घूमने के लिए परफेक्ट प्लेस बनाते हैं. अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो आपको जून के महीने में सिक्किम जरूर आना चाहिए.  

 ये थे भारत के ऐसे 10 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस जहां आप जून के महीने में घूमने (Top 10 Tourist Places to Visit in June) जा सकते हैं.