Traditional South Indian Utensils : टेक्नोलॉजी (Technology) तेज़ी से बदल रही है. इसका प्रभाव आपके किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों में भी देखने को मिल रहा है. ऐसे कई बर्तन मार्केट में आ चुके हैं, जो आपके खाना बनाने की प्रोसेस को बेहद आसान बना देते हैं. हालांकि, कुछ बर्तन ऐसे भी हैं, जिन्हें आज भी यूज़ किया जाता है. 

आइए आपको हम कुछ ट्रेडिशनल बर्तनों के बारे में बता देते हैं, जो आमतौर पर साउथ इंडियन राज्यों में आज तक यूज़ किए जाते हैं.  

1. मुरुक्कू/इडियप्पम उरल

ये बर्तन मुरुक्कू और इडियप्पम को बनाने के लिए यूज़ किया जाता है. इस छोटे बर्तन में कई छोटी-छोटी जालियां होती हैं, जिसे बैटर को दबाने के लिए यूज़ किया जाता है. ये बैटर फिर जाली का शेप ले लेता है. फिर उस बैटर को या तो स्टीम किया जाता है या फिर डीप फ्राई कर दिया जाता है.

  

amazon

ये भी पढ़ें: ताबें के बर्तन में पानी पीने के ये 10 फ़ायदे जान कर इससे दूरी बना कर रहना मुश्किल होगा

2. उरुली

ये बर्तन केरल के लोकल कारीगर बनाते हैं. ये एक गोल बर्तन होता है, जो हांडी और कढ़ाई का मिक्स होता है. इसे फ़ूड ग्रेड कांस्य से बनाया जाता है. इसका यूज़ अक्सर ट्रेडिशनल फ़ूड आइटम्स को बनाने के लिए किया जाता है. 

wikipedia

3. इडली कुकर

इडली साउथ इंडियन फ़ूड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इडली मेकर ऐसी चीज़ है, जो हर फैमिली के पास होती है. अब ये स्टेनलेस स्टील में आने लगा है, जिसके अलग-अलग कम्पार्टमेंट भी होते हैं. इसे इडली को स्टीम करने के लिए यूज़ किया जाता है.

ecohind

4. अप्पे पैन

ये एक लोहे से बना हुआ पैन होता है, जिसमें छोटे छोटे गोल आकार के खांचे बने होते हैं. इसमें अप्पे बनाए जाते हैं. ये मीठे और नमकीन दोनों प्रकार के बनते हैं. 

vegrecipebook

5. मिट्टी से बनी मीन चट्टी

नैचुरल मिट्टी से बने इस बर्तन या हांडी को ट्रेडिशनली फ़िश करी और बाकी नॉन-वेज फ़ूड बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये पॉट बर्तन की नमी को बनाए रख सकता है, ताकि इसमें बन रहा भोजन बहुत कम पानी में बनाया जा सके. इसके साथ ही जब इस पॉट में खाना बन रहा होता है, तो बेहद कम तेल की ज़रूरत होती है. 

amazon

6. अम्मिकल्लू या सिलबट्टा

अम्मिकल्लू एक फ्लैट और समकोण शेप का पत्थर होता है. इसके साथ एक मूसल भी होता है, जो दाल और मिर्च को पीसने के लिए यूज़ किया जाता है. देश के बाकी हिस्से में इसे सिलबट्टा कहा जाता है.  

thenewsagency

7. कुझी करंदी

इस बर्तन को ट्रेडिशनल करी जैसे कि सांभर या रसम बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके साथ एक कांस से बना सर्विंग चम्मच यूज़ किया जाता है.

Traditional South Indian Utensils
etbykayal