कुछ ऐसी Travel डेस्टिनेशन्स होती हैं, जहां किसी ख़ास मौसम में घूमने की बात ही कुछ और होती है. गर्मियां शुरू हो गई हैं, जल्द ही मानसून भी आने वाला है. ऐसे में हमने आपके लिए एक ख़ास ट्रैवल लिस्ट तैयार की है. ये उन जगहों की लिस्ट है, जहां मानसून के आते ही उनकी ख़ूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं.

चलिए जानते हैं मानसून में घूमने लायक इन जगहों के बारे में….

1. पुदुच्चेरी

Source: Hindustan Times

ट्रैवलिंग को हर तरह से इंजॉय करने के लिए पुदुच्चेरी से अच्छी कोई जगह नहीं. यहां स्थानीय लोग भी फ़्रेंच में बात करते दिखाई देते हैं. मानसून में तो इसकी ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है. बारिश के दौरान यहां के समुद्री तटों पर घूमना और लहरों को देखना दिल को सुकून दे जाता है.

2. मुन्नार

Source: Zee News

मुन्नार के चाय के बागान पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. अब ज़रा सोचिए बारिश में चाय के पौधों से भरे ये बागान कैसे दिखाई देते होंगे. सोचकर ही मन को सुकून मिलने लगा होगा. मानसून में ऑफ़ सीज़न होने के चलते आप यहां चैन से अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं.

3.सिंहगढ़ का किला

Source: Indiamarks

पुणे से 37 किलोमीटर दूर है सिंहगढ़ का किला. ये वो जगह है जहां इतिहास और प्रकृति प्रेमी घूमते नज़र आते हैं. मानसून में पहाड़ी इलाकों में छाई हरियाली इसकी ख़ूबसूरती को बढ़ा देती है. प्रकृति के सौंदर्य का लुत्फ़ उठाने के लिए आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए.

4.लैंसडाउन

Source: eChutti

बादल और बारिश का असली मज़ा तो पहाड़ों पर ही आता है. इसके लिए उत्तराखंड की वादियों में बसे हिल स्टेशन लैंसडाउन से बेहतर क्या होगा. लेकिन बारिश में ज़्यादा ऊंचाई पर मत जाना, अगर जाना हो तो अपने साथ किसी लोकल पर्सन को ले जाना मत भूलना.

5.मौसिनराम

Source: tripadvisor.in

बारिश की बात हो और मेघालय के मौसिनराम का नाम न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता. ये वो स्थान है जहां लोग सूरज के दर्शन करने को तरस जाते हैं. यहां के झरने और प्राकृतिक गुफ़ाएं वर्ल्ड फ़ेमस हैं.

6.महाबलेश्वर

Source: trawell.in

सह्याद्री पर्वत श्रंखला में बसा महाबलेश्वर मानसून के दौरान और भी चहकने लगता है. बारिश के मौसम में पर्वतों पर छाई हरियाली से लबालब दृश्य लोगों का दिल जीत लेते हैं.

7.पचमढ़ी

Source: traveltriangle.com

अगर आप नेचर लवर हैं, तो बारिश में पचमढ़ी ज़रूर जाएं. मानसून में ये हिल स्टेशन और भी ख़ूबसूरत लगने लगता है. सतपुड़ा की पहाड़ियों से घिरा ये हिल स्टेशन इस मौसम में पर्यटकों से गुलज़ार हो जाता है.

8.गोविंदघाट

Source: Zafigo

अलकनंदा और लक्ष्मण गंगा के किनारे बसा है गोविंदघाट. मानसून में यहां घूमना जन्नत में घूमने जैसा एहसास दे जाता है. यहां जाएं तो फूलों की घाटी की सैर करना मत भूलना.

यहां जाना तो अपने साथ छाता या फिर रेनकोट ले जाना मत भूलना.