ट्रेन के सफ़र के दौरान खिड़की पर बैठकर रास्तों को देखना बहुत अच्छा लगता है. उन रास्तों पर लहलहाते खेत या फिर दूर-दराज़ दिखते घर भी बहुत प्यारे लगते हैं. इस सफ़र में कितनी ही यादें होती हैं, जैसे कभी कोई अजनबी कुछ ऐसा कह जाता है जो हमेशा याद रहता है तो कभी कोई इरीटेट कर देता है.

Source: traveltriangle

मगर आज कुछ ऐसे ट्रेन के सफ़र के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां के नज़ारे आपके दिल को छू जाएंगे. वो रास्ते आपके ज़हन में बस जाएंगे.

1. पानवल पुल, तेजस एक्सप्रेस

Source: imgrum

पानवल पुल को पानवल सेतु के नाम से भी जाना जाता है, जो भारत में सबसे लंबा और सबसे ऊंचा पुल है. ये रत्नागिरि में पनवेल नदी के पास स्थित है.

2. शरावती नदी, पूर्णा एक्सप्रेस

Source: dailymotion

शरावती नदी भारत की पश्चिम में बहने वाली नदियों में से एक है और कर्नाटक में Jog Falls बनाती है. शरावती नदी न केवल Jog Falls के लिए जानी जाती है, बल्कि कोंकण रेलवे लाइन पर होन्नावर में Lion-Tailed Macaque और शरवती रेलवे ब्रिज जैसी रिवर बेसिन के लिए भी जानी जाती है.

3. पम्बन ब्रिज, बोट मेल एक्सप्रेस

Source: flickr

पम्बन ब्रिज रामेश्वरम को भारत से जोड़ता है और Palk Strait पर स्टैंड करता है. पम्बन रेलवे ब्रिज अरब सागर को छूता है और भारत का पहला समुद्री ब्रिज था. Island Express यात्रियों को कन्याकुमारी और तिरुवनंतपुरम के बीच केरल और ताड़ के पेड़ों के मनोहर दृश्य देखने को मिलते हैं.

4. चिल्का झील, हीराखंड एक्सप्रेस

Source: youtube

भुवनेश्वर से ब्रह्मपुर जाने वाली Hirakhand Express ट्रेन भारतीय रेलवे के सबसे आकर्षक रेल मार्गों से होकर गुज़रती है. जहां आप एक तरफ अविश्वसनीय चिल्का झील और दूसरी तरफ़ हरियाली के साथ पूर्वी घाट देख सकते हैं.

5. बारामुल्ला बनिहाल DMU

Source: amarujala

जम्मू श्रीनगर बारामूला रेलवे लाइन कश्मीर घाटी को जोड़ती है और कोंकण रेलवे के बाद भारतीय रेलवे द्वारा बनाई गई सबसे कठिन रेल परियोजना है. ये रेलवे लाइन बर्फ़ से ढके पहाड़ों, सबसे ऊंचे चेनाब ब्रिज, केबल स्टे अनजी खाद ब्रिज और भारत की सबसे लंबी रेलवे सुरंग पीर पंजाल रेलवे टनल से होकर गुज़रती है.

6. DLI JSM एक्सप्रेस

Source: holidayiq

जोधपुर जंक्शन से दिल्ली और जैसलमेर के बीच चलने वाली दिल्ली जसम एक्सप्रेस ट्रेन राजस्थान में थार रेगिस्तान के गर्म और सुनहरी रेत के बीच यात्रा करती है और रेगिस्तान के ऊंटों, रंगीन लोगों और राजस्थान के शानदार दृश्यों नज़ारा देती है.

7. DJ NJP पास

Source: economictimes

Darjeeling Himalayan Railway न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच लगभग 328 फ़ीट से 7,218 फ़ीट की ऊंचाई पर चलती है. भारत का ये पर्वतीय रेलमार्ग एक विश्व धरोहर स्थल है और Ghum भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन है.

8. MTP UAM PASSR

Source: mytriphack

Nilgiri Mountain Railway दक्षिणी रेलवे द्वारा संचालित है, ये मेट्टुपालयम से ऊटी तक 108 Curves, 16 सुरंगों और 250 पुलों से गुज़रती है. इस रास्ते पर यात्रियों को बहुत सुंदर नज़ारे देखने को मिलते हैं.

9. किरंदुल एक्सप्रेस

Source: wikipedia

विशाखापत्तनम से अराकू वैली ट्रेन का सफ़र VIZAG से शुरू होता है और ट्रेन 65 सुरंगों से होकर गुज़रती है, जहां झरने और लुभावने दृश्यों को देखने का मौका मिलता है.

10. हिमालयन क्वीन

Source: holidify

Kalka Shimla Railway पहाड़ियों और आसपास के गांवों के नाटकीय दृश्यों के लिए जाना जाता है और 912 Curves, 103 सुरंगों और 969 पुलों से गुज़रता है.

11. भारत में सबसे लंबा रेलवे पुल है

Source: indiatoday

Bogibeel Bridge ब्रह्मपुत्र नदी पर एक सड़क और रेल ब्रिज है और ये 6.6 किलोमीटर के साथ भारत का सबसे लंबा ब्रिज है.

12. बराक एक्सप्रेस

Source: indiarailinfo

इस ट्रैक पर चलने वाली गुवाहाटी लुमडिंग सिल्चर (कंचनजंगा एक्सप्रेस) ट्रेन उत्तर पूर्व भारत में सबसे सुंदर ट्रेन यात्रा है और इस दौरान आप चाय के बागानों, पहाड़ी इलाकों, हरे-भरे बराक घाटी को देखने का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.