हम चाहे नॉर्थ में रहें चाहे साउथ में, लेकिन हम हर तरह के खाने के शौक़ीन हैं. और बात अगर साउथ इंडियन खाने की हो तो चाहे ब्रेकफ़ास्ट हो या डिनर हम कभी ना नहीं बोलते. डोसा, इडली, वड़ा, अप्पम ऐसे कई सारे व्यंजन हैं जो हमे बेहद प्रिय है.

वैसे, आज हम आपको केरल लेकर जा रहे हैं. हम बात करेंगे केरल में सुबह के नाश्ते के दौरान खाए जाने वाले व्यंजनों के बारे में, जो शायद आपको पता हो या न भी.  

1. पुट्टू कडला करी  

ये केरल नाश्ता न केवल लज़ीज़ है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत बढ़िया है. पुट्टू, उबले हुए चावल का राइस केक है जिसे नारियल के साथ तैयार किया जाता है. कडला करी काला चना, नारियल और कई तरह के मसलों से बनी हुई होती है.  

2. पथीरी 

यह एक आसान और सेहत के लिए परफ़ेक्ट नाश्ता है. एक तरह से यह चावल से बनी रोटी है, जिसे चावल के आटे से बनाया जाता है. इसको बनाने के लिए एक ख़ास तरह के पैन, Oadu में बनाया जाता है.  

3. वाटे अप्पम  

केरल में क्रिसमस और ईस्टर त्यौहार के दिनों में वाटे अप्पम एक पारम्परिक व्यंजन है. इसके अलावा यह एक सेहतमंद नाश्ता भी है. चावल के आटे, नारियल, चीनी, इलायची, नट्स, खमीर और घी से तैयार यह स्पंज केक आपको ज़रूर एक बार ट्राय करना चाहिए.  

4. इडियप्पम

चावल से आप क्या नहीं बना सकते हैं ! चावल से बनी एक नूडल डिश भी. इस नूडल को आप एग रोस्ट या वेजिटेबल कोरमा के साथ खा सकते हैं. इसे नूल पुट्टू भी कहते हैं. यह न केवल केरल में बल्कि कर्नाटक और तमिलनाडु में भी प्रसिद्ध है.  

5. एला अडा 

चावल के अंदर गुड़ और नारियल से भरा ये मीठा नाश्ता केरलवासियों का प्रिय है. इसे केले के पत्ते में पकाया जाता है. इसको एलयप्पम भी कहते हैं. कटहल के मौसम के दौरान, कटहल से बना जैम का उपयोग फ़िलिंग के रूप में भी किया जाता है. कई सारे केरल के मंदिरों में यह प्रसाद के रूप में भी मिलता है.