खट्टे और नमकीन स्वाद वाला Cheese (चीज़) जब किसी सैंडविच, बर्गर, पिज़्ज़ा, पास्ता या फिर पराठे में डलता है, तो उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को हेल्दी रखते हैं. बाज़ार में भी कई प्रकार के चीज़ मौजूद हैं. आइए जानते हैं अलग-अलग प्रकार की चीज़ और उनके बेनिफ़िट्स के बारे में…

1. Mozzarella Cheese

Source: seriouseats

ये बहुत ही नर्म चीज़ होती है, जिसमें सोडियम की मात्रा भी कम होती है. इसकी खोज इटली में हुई थी. इसे इटेलियन गाय और भैंस के दूध से बनाया जाता है. इसको खाने से हड्डियां मज़बूत होती हैं.

2. Swiss Cheese

Source: deliciousfoodandwine

कम फ़ैट और सोडियम वाली चीज़ की तलाश है तो आप इसे ट्राई कर सकते हैं. इसे गाय के दूध से बनाया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन B12 कोशिकाओं, तंत्र तंत्रिका (Nerve Function) और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है.

3. Parmesan Cheese

Source: viator

ये बाकियों की तुलना में ज़्यादा हार्ड होती है. इसे गाय के कच्चे दूध को क़रीब 12 महीने तक स्टोर करने के बाद बनाया जाता है. इसमें मौजूद कैल्शियम और फ़ास्फ़ोरस हमारी हड्डियों को मज़बूत रखते हैं.

4. Bleu Cheese

Source: saputousafoodservice

ये गाय, बकरी या फिर भेड़ के दूध से बनाया जाता है. इसमें बीच-बीच में ब्लू कलर के स्पॉट होते हैं. कैल्शियम युक्त होने के कारण हड्डियों के लिए ये बहुत फ़ायदेमंद है. इसे खाने से Osteoporosis की समस्या दूर रहती है.

5. Ricotta Cheese

Source: myrecipes

ये एक इटैलियन चीज़ है, जिसे गाय या फिर भैंस के दूध से बनाया जाता है. इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये वज़न कम करने, मांसपेशियां बनाने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है.

6. Goat Cheese

Source: thespruceeats

इसे बकरी के दूध से बनाया जाता है और गाय के दूध से बने चीज़ की तुलना में इसे पचाना आसान होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन मसल बनाने में हेल्प करता है.

7. Cottage Cheese

Source: bonappetit

ये सॉफ़्ट चीज़ है जिसे गाय के दूध से बनी दही से बनाया जाता है. इसमें भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने वज़न को कम कर सकते हैं. इसे आप छेने के नाम से भी जानते होंगे.

आगे से जब चीज़ खाने का मन करें तो इनमें से किसी एक को ज़रूर चुनना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.