Types Of Sexuality: जून का महीना LGBTQ समुदाय के लिए काफ़ी स्पेशल होता है, क्योंकि दुनियाभर के लोग इसे ऑफिशियल प्राइड मंथ (Pride Month) के रूप में सेलिब्रेट करते हैं. लोग सतरंगी झंडे तैयार करते हैं, अपने चेहरों पर रंगीन चमक बिखेरते हैं और अपनी लाइफ़ स्टोरीज़ भी शेयर करते हैं. इस दौरान दुनियाभर में परेड और त्योहार मनाए जाते हैं ताकि लोग ख़ुद को एक्सेप्ट करने के लिए प्रेरित हो सकें. ये बात सच है कि दुनिया हर दिन जागरूकता की ओर बढ़ रही है, लेकिन अभी भी दुनिया में काफ़ी प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जिनको अलग-अलग प्रकार की सेक्सुअल ओरिएंटेशन या सेक्सुअलिटी के बारे में जानकारी नहीं है. 

आइए आज हम आपको अलग-अलग प्रकार की सेक्सुअल ओरिएंटेशन या सेक्सुअलिटी (Types Of Sexuality) के बारे में बताते हैं. 

Types Of Sexuality

1. गे 

इस सेक्सुअल ओरिएंटेशन का मतलब होता है कि एक पुरुष रोमांटिक, मेंटल और फ़िज़िकल तरीके से सेम जेंडर के व्यक्ति की तरफ़ आकर्षित है. उन्हें होमोसेक्सुअल भी कहा जाता है. 

gay
Source: hopkinsmedicine

2. लेस्बियन 

इस टर्म का मतलब वो महिलाएं हैं, जो रोमांटिक, मेंटल और फ़िज़िकल तरीके से सेम जेंडर के व्यक्ति की ओर आकर्षित हैं. कुछ महिलाएं लेस्बियन कहने के बजाय ख़ुद को गे कहलाना ज़्यादा प्रिफ़र करती हैं. 

lesbian
Source: tribuneindia

ये भी पढ़ें: जानिए 'बधाई दो' में दिखाए गए लैवेंडर मैरिज के टर्म से अभी तक हम अनजान क्यों हैं और ये होता क्या है?

3. बाईसेक्सुअल

इस सेक्सुअल ओरिएंटेशन के अंतर्गत वे लोग आते हैं, जो दो या दो से अधिक जेंडर की ओर आकर्षित होते हैं. इसमें व्यक्ति का किसी भी जेंडर के प्रति भावनात्मक या सेक्सुअल रूप से झुकाव हो सकता है. 

bisexual
Source: advocate

4. क्वीर

ये सामाजिक मानदंडों से बाहर अपनी सेक्सुअल और जेंडर आइडेंटिटी की व्याख्या करने के लिए कुछ LGBTQIA+ लोगों के द्वारा ली गई आइडेंटिटी या अमब्रैला टर्म है. 

queer
Source: outrightvt

5. एसेक्सुअल

ये अमब्रैला टर्म है, जो उस सेक्सुअल ओरिएंटेशन के व्यक्ति के लिए यूज़ किया जाता है, जो बेहद कम या कोई सेक्सुअल आकर्षण महसूस नहीं करता है.  

asexual
Source: advocate

6. एंड्रोसेक्सुअल 

एंड्रोगाइन एक नॉन-बाइनरी जेंडर है, जिसमें एक व्यक्ति महिला व पुरुष दोनों होता है, न महिला होता है न पुरुष होता है या महिला और पुरुष के बीच में कहीं होता है. एंड्रोसेक्सुअल वो सेक्सुअल ओरिएंटेशन है, जिसमें व्यक्ति एंड्रोगाइन की ओर आकर्षित होता है. 

androsexual
Source: seventeen

ये भी पढ़ें: वो समलैंगिक थी इसलिए नहीं मिलता था इस महिला को काम, आज बन चुकी हैं फ़ेमस 'Wedding Photographer'

7. डेमीसेक्सुअल 

इस सेक्सुअल ओरिएंटशन का व्यक्ति सिर्फ़ उन व्यक्तियों की तरफ़ आकर्षण महसूस करता है, जिससे उसने मज़बूत इमोशनल बॉन्डिंग बना ली हो. वो तब तक किसी भी जेंडर के व्यक्ति की ओर आकर्षण नहीं फ़ील करता है, जब तक उसने उस व्यक्ति से गहरा और रोमांटिक कनेक्शन न बना लिया हो. 

demisexual
Source: lelo

8. गायनेसेक्सुअल

इस सेक्सुअल ओरिएंटेशन का व्यक्ति फ़ेमिनिटी की ओर आकर्षित होता है. इसका मतलब किसी भी जेंडर का व्यक्ति उस व्यक्ति की ओर आकर्षित हो सकता है, जो अपनी पहचान फ़ीमेल के तौर पर करता है.

gynesexual
Source: taimi

9. पैनसेक्सुअल 

पैनसेक्सुअल व्यक्ति किसी भी जेंडर के प्रति सेक्सुअल, मेंटल और फ़िज़िकल तरीक़े से आकर्षित हो सकता है.  

pride month 2022
Source: gobankingrates

10. स्कोलियोसेक्सुअल

स्कोलियोसेक्शुअल लोग ख़ुद को उन लोगों के रूप में पहचानते हैं जो सेक्सुअल, रोमांटिक और मानसिक रूप से जेंडरक्वीर, ट्रांसजेंडर और नॉन-बाइनरी लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं. 

pride month 2022
Source: nytimes

11. Bicurious

वो व्यक्ति जो सेक्सुअल या रोमांटिक आकर्षक होने को लेकर या किसी एक जेंडर से अधिक व्यक्ति के साथ सेक्सुअल एक्सपीरियंस करने को लेकर उत्सुक है, उसे Bicurious कहते हैं. 

transgender
Source: forbesindia

इसके अलावा भी ऐसी कई अलग और जटिल सेक्सुअल ओरिएंटेशन हैं , जिसके बारे में लोगों को आइडिया तक नहीं है. हालांकि, जैसे-जैसे लोगों के माइंडसेट में धीरे-धीरे बदलाव आ रहा है, वैसे-वैसे लोग समाज में बदलाव को पहचानने, स्वीकार करने और उसका स्वागत करने के मामले में और आगे बढ़ रहे हैं.