BMW से लेकर फ़रारी तक, भारतीय सड़कों पर हर तरह की कार दौड़ती दिखाई दे जाती हैं. अगर आप सोचते हैं कि आपने देश में मिलने वाली सभी Cars को देख रखा होगा तो आपको एक बार फिर से अपने इस विचार पर गौर फ़रमाना होगा. भारत में आज भी कुछ कार्स ऐसी भी हैं जो मौजूद तो हैं, लेकिन सड़कों पर विरले ही देखने को मिलती हैं. 

आइए आज आपको देश की कुछ ऐसी ही Rare कार्स के बारे में बता देते हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता है.

ये भी पढ़ें: चलिए 90's का दौर याद कर लेते हैं, पेश हैं उस दौर की 10 आइकॉनिक विंटेज बाइक और स्कूटर

1. हिंदुस्तान वीर 

ये देश की वर्ल्ड फ़ेमस कार एम्बैसेडर का Pick-Up वर्ज़न था. इसमें सामान ढोया जाता था. इसे पहले पश्चिम बंगाल में लॉन्च किया गया था फिर पूरे भारत में.

Hindustan Veer
Source: Facebook

2. निसान जोंगा 

Nissan Jonga एक SUV थी जिसे भारतीय सेना के लिए ख़ासतौर पर बनाया गया था. 1996 में इसे आम लोगों के लिए भी बनाया जाने लगा. मगर गिरती डिमांड के चलते 1999 में कंपनी ने इसे बनाना बंद कर दिया. इंडियन क्रिकेटर एम.एस. धोनी के पास भी ये कार है.

Nissan Jonga
Source: deccanchronicle

3. Mahindra Voyager

Mahindra Voyager (महिंद्रा वोयजर) एक MPV कार थी, जिसे महिंद्रा ने 1997 में लॉन्च किया था. पर इसको टक्कर देने के लिए मारुति ने मार्केट में अपनी ओमनी वैन उतार दी. वो थोड़ी सस्ती थी इसलिए महिंद्रा वोयजर मात खा गई.

Mahindra Voyager
Source: townofmotors

4. Reva I 

ये एक इलेक्ट्रिक कार थी जिसे Reva I इलेक्ट्रिक कहा जाता था. इसे Maini नाम की कंपनी ने बनाया था जिसे बाद में महिंद्रा ने ख़रीद लिया था. इसमें दो लोग ही बैठ सकते थे और दाम ज़्यादा था इसलिए ये भी बंद हो गई.

Reva-i Electric
Source: wikimedia

5. सिपानी बादल 

Sipani Badal एक तीन पहिये वाली कार थी. इसमें 198 cc का इंजन लगा था. 1977-1982 तक ये कार मार्केट में उपलब्ध थी, लेकिन गिरती डिमांड के चलते इसका भी प्रोडक्शन रोकना पड़ा.

Sipani Badal
Source: team-bhp

6. हिंदुस्तान ट्रैकर 

Hindustan Trekker को Ambassador के बचे हुए पार्ट्स ये बनाया था हिंदुस्तान मोटर्स ने. बड़ी-बड़ी हेडलाइट्स वाली ये कार काफ़ी कूल लगती थी, मगर मार्केट में न चलने के कारण इसका प्रोडक्शन रोकना पड़ा.

Hindustan Trekker
Source: financialexpress

7. फ़िएट सिएना 

Fiat Siena ये भारत की सक्सेसफ़ुल कार्स में से एक Palio का सेडान वर्ज़न थी, लेकिन ये उनती नहीं चली जितनी पालियो चली थी. ये कब आई कब गई किसी को पता नहीं चला. 

Fiat Siena
Source: RoadSmile

8. प्रीमियर 118NE 

ये एक लग्ज़री सेडान कार थी जिसमें कमाल के फ़ीचर्स थे, लेकिन Premier 118NE के साथ ही मार्केट में आई मारूति 800 ने इसकी मार्केट पीट दी. सब उसे ही ख़रीदते क्योंकि ये महंगी थी और वो सस्ती. 

Premier 118NE
Source: edtimes

9. रोवर मोंटेगो 

Rover Montego को आप भारत की पहली लक्ज़री सेडान कार कह सकते हैं. इसे Sipani Automobiles ने 1991 में लॉन्च किया था. 1995 में घाटे के चलते इसे भी कंपनी ने बनाना बंद कर दिया था.

Rover Montego

10. देवू नेक्सिया 

अपनी कार Cielo के फ़ेल हो जाने के बाद Daewoo Nexia को देवू कंपनी ने मार्केट में उतारा. पर ये भी मारुति से मात खा गई. महंगी होने के कारण इसे भी लोगों ने घास नहीं डाली. अंत में ये भी बनना बंद हो गई.

Daewoo Nexia
Source: 1cars

इनमें से कौन-सी कार में आज की डेट में आप सफ़र करना पसंद करेंगे?