खाना खाने के बाद कुछ मीठा न हो तो हम भारतीयों का खाना अधुरा ही कहलाता है. वैसे भी हम हर ख़ुशी के मौके को मुंह मीठा करके ही सेलिब्रेट करते हैं. अब मुंह मीठा करने के लिए मिठाई होना बहुत ज़रूरी है.

चलिए इसी बात पर आज आपको अपने देश में मिलने वाली कुछ अलग प्रकार की मिठाइयों के बारे में बताते हैं, जिनका स्वाद आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ अपने देश में ही चखने को मिलेगा.

1. परवल की मिठाई

Unique Desserts from India
Source: youtube

बिहार और यूपी में पलवल की मिठाई बहुत ही फ़ेमस है. इसे बनाने के लिए पलवल(सब्ज़ी) को उबालकर उसे चाशनी में डाला जाता है. फिर उसमें खोया भर उसे सर्व किया जाता है. पटना के श्रीकृष्णा पुरी के बीकानेरी स्वीट्स की पलवल की मिठाई खाने दूर-दूर से लोग आते हैं.

2. छेना पोड़ा

Unique Desserts from India
Source: youtube

ओडिशा की इस स्वादिष्ट मिठाई को चीज़(Cheese) से बनाया जाता है. पनीर और ड्राइफ़्रूट्स से बनी ये मिठाई अंदर से नर्म और बाहर से कुरकुरी होती है. जयदेव विहार, भुवनेशवर में आईडीबीआई बैंक के सामने वाली मिठाई की दुकान पर आप इसे टेस्ट कर सकते हैं.

3. पटोले

Unique Desserts from India
Source: alchetron

ये मिठाई गोवा की पहचान बन चुकी है. इसे नारियल, चावल और गुड़ से बनाया जाता है और हल्दी के पत्तों में लपेट कर भाप में पकाया जाता है. गोवा के किसी भी रेस्टोरेंट में इसे आप चख सकते हैं.

4. मा विलक्कू(Maa Vilakku)

Unique Desserts from India
Source: pinterest

दक्षिण भारत में हर त्यौहार के मौके पर इस स्पेशल मिठाई को बनाया जाता है. इसकी ख़ासियत ये है कि ये दिखने में दिये की तरह दिखाई देती है. इसे चावल और गुड़ से बनाया जाता है. तमिलनाडु में किसी भी मिठाई की दुकान पर आप इसे ऑर्डर कर सकते है.

5. शॉरभाजा

Unique Desserts from India
Source: biswabangla

इस बंगाली मिठाई को बनाने के लिए गाढ़े दूध को तब तक तला जाता है जब तक वो भूरा और क्रिस्पी न हो जाए. बंगाली में 'शॉर' का मतलब 'क्रीम' और 'भाजा' का मतलब 'तला' हुआ होता है. पश्चिम बंगाल के नादिया ज़िले की किसी भी स्वीट शॉप पर आप इसे खा सकते हैं.

6. अवन बंगवी

Unique Desserts from India
Source: pinterest

त्रिकोण के आकार में बनाई जाने वाली इस मिठाई को त्रिपुरा में ही बनाया जाता है. इसे चावल के आंटे के अंदर काजू, किशमिश, बदाम आदि भरकर बनाते हैं. इसकी ख़ासियत ये है कि इसे तला नहीं बल्की भाप में पकाया जाता है.

7. पुरनम बुरेलू

Unique Desserts from India
Source: blogspot

गुलगुले की तरह दिखाई देने वाली ये मिठाई आंध्र प्रदेश की पहचान है. इसे डोसे के बैटर में चना, गुड़, मक्खन, नारियल आदि मिक्स कर तलते हैं. इस ट्रेडिशनल मिठाई को पूरे राज्य में आप कहीं भी चख सकते हैं.

8. गोकक करदांतु

Unique Desserts from India
Source: twist

कर्नाटक के गोकक क्षेत्र में ये मिठाई बड़े ही चाव से खाई जाती है. इसे गुड़, किशमिश, काजू, खोपरा, मूंगफली, जायफल और अन्य सूखे मेवों की मदद से बनाया जाता है.

अगर आपको भी मिठाईयों से प्यार है, तो एक बार इन्हें ज़रूर ट्राई करना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.