जब भी आप बीच(Beach) का नाम लेते हैं तो आपके मन में गोवा, मुंबई और चेन्नई के Beaches की तस्वीरें उभर आती हैं. इन सारे Beaches पर बहुत भीड़-भाड़ होती है, जबकि कुछ लोगों के लिए Beach का मतलब शांत वातावरण में आराम से सनबाथ लेते हुए चिल करना होता है. 

अगर आप भी ऐसी ख़्वाहिश रखते हैं तो टेंशन मत लो गुरु. हम आपके लिए देश की कुछ ऐसे Beaches की लिस्ट लाए हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. यहां आप अपने दोस्त और फ़ैमिली के साथ आराम से छुट्टी का आनंद ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Beach पर घूमने वालों के लिए 10 Beach Hacks लाए हैं, इन्हें अपना लिया तो मज़ा दोगुना हो जाएगा

1. Marari Beach

ये हर किसी का ड्रीम Beach हो सकता है. यहां Cristal Clear समुद्र का नीला पानी है, सफ़ेद रेत और समंदर किनारे लाइन से लगे नारियल के पेड़. यहां बहुत कम लोग जाते हैं. इसके पास फ़ूड स्टॉल्स या खोमचे वाले भी नहीं हैं. तो खाने-पीने का सामान लेकर ही जाना.

Marari Beach, Kerala
Source: hlimg

2. Beach No. 7

अंडमान निकोबार मे है ये Beach. इसे राधा नगर बीच (Radhanagar Beach) भी कहा जाता है. ये भी एक एकांत Beach है. हां, यहां पर आप Scuba Diving ज़रूर कर सकते हैं. इसके लिए लोकल्स आपकी मदद करेंगे. यहां बहुत कम ही टूरिस्ट आते हैं. 

Beach No. 7, Andaman and Nicobar Islands
Source: tripadvisor

3. Chuka Beach

चूका बीच (Chuka Beach) यूपी के पीलीभीत टाइगर रिज़र्व में है. भारत-नेपाल सीमा पर स्थित इस Beach के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. यहां पहुंचने के लिए आपको जंगलों से होकर गुज़रना होगा. ये Beach दूसरे Beaches से कहीं ज़्यादा शांत है.

chuka beach
Source: tripnight

4. Bangaram Island 

नेचर के साथ एकांत में कुछ पल बिताने हैं तो ये Beach बेस्ट है. यहां आपको सुंदर-सुंदर पक्षियों और जानवर भी दिखाई दे जाएंगे. यहां तक पहुंचना थोड़ा कठिन है पर अगर आप चाहे तो स्थानीय लोगों से रास्ता पूछ यहां आ सकते हैं. 

Bangaram beach, Lakshadweep Islands
Source: lakshadweeptours

5. Mandarmani Beach

ये भारत का सबसे बड़ा Motorable Beach है. यहां आप बाइकिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां की रेत थोड़ी कठोर है और वातावरण शांत. टूरिस्ट्स भी बहुत कम आते हैं यहां.

Mandarmani Beach, West Bengal
Source: spectralhues

6. Ranpar Beach

महाराष्ट्र के इस Beach पर आपको बस मछुआरों की बोट्स मिल सकती हैं और कोई नहीं. दूर-दूर तक समंदर और रेत इसे घेरे है. आप जितनी मर्ज़ी दूर तक सैर के लिए जा सकते हैं.  

Ranpar Beach, Maharashtra
Source: times

7. Gokarna Beach

कर्नाटक का ओम Beach एशिया के बेस्ट Beaches में से एक है, लेकिन गोकर्ण Beach के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ये बहुत ही शांत और बहुत बड़ा Beach है. इसकी ख़ूबसूरती देखते ही बनती है. 

Gokarna beach
Source: adventurebuddha

8. Paradise Beach

नाम की तरह ये Beach किसी स्वर्ग से कम नहीं. ये शहर से थोड़ा दूर है यहां तक पहुंचने के लिए आपको फेरी राइड लेनी होगी. जब आप यहां पहुंचेंगे तो अपार शांति की अनुभूति होगी.

Paradise Beach, Pondicherry
Source: pondicherry

9. Secret Beach

नाम से ही पता चलता है ये Beach सीक्रेट है, यहां बहुत कम ही टूरिस्ट्स आते हैं. आप यहां पर लोकल लोगों को अधिक देखेंगे. ये अच्छा मौक़ा भी है आपको बीच का लुत्फ़ उठाने के साथ उनके कल्चर को निहारने का. 

Secret Beach, Kerala
Source: joguru

10. Guhagar Beach

स्वच्छ पानी और कभी न ख़त्म होने वाली तटरेखा, कुछ ऐसा नज़ारा है इस Beach का. यहां बहुत कम आबादी रहती है. इस Beach पर आप सीपी और शंखों के साथ एकांत में कुछ समय बिता सकते हैं.

Guhagar Beach, Maharashtra
Source: maharashtraplanet

अगली बार किसी Beach पर घूमने का मन करे तो यहीं का प्लान बनाना.