Tips for UPSC CSE Personality Test / Interview: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा/ यूपीएससी (UPSC CSE) भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. आप सिविल सेवा परीक्षा की चुनौतिओं का अंदाज़ा इस बात से लगा सकते हैं कि, एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 10 से 12 लाख एस्पिरेंट्स UPSC CSE Pre का फ़ॉर्म भरते हैं और केवल 15 हज़ार एस्पिरेंट्स UPSC CSE Mains के लिए क़्वालिफ़ाई कर पाते हैं. 

UPSC-interview-board
Source: dailyexcelsior

इन 15 हज़ार एस्पिरेंट्स में से महज़ 3 हजार एस्पिरेंट्स को इंटरव्यू देने का मौका मिलता है. उसमें से भी केवल 700-800 ही ऐसे एस्पिरेंट्स होते हैं, जो UPSC CSE की फ़ाइनल लिस्ट में जगह बना पाते हैं. फ़ाइनल लिस्ट में आये इन एस्पिरेंट्स की नियुक्ति IAS, IPS, IRS, IFS, आदि सर्विसेस में होती है. तो अब आपको समझ आ गया होगा कि UPSC CSE क्लियर करना कितना चैलेंजिंग है.

ये भी पढ़ें:- UPSC एग्ज़ाम से जुड़े वो 8 मिथक जिनको हौवा बनाकर रख दिया गया है

हाल ही में UPSC CSE Mains का रिजल्ट अनाउंस हुआ है और करीब 2,000-2,500 कैंडिडेट्स इंटरव्यू के लिए सेलेक्ट हुए हैं. इंटरव्यू देने वाले कैंडिडेट्स को अपने सपनों को पूरा करने के लिए अच्छी रैंक पाने के लिए, इंटरव्यू में अच्छा स्कोर करना बहुत ज़रूरी होता है. इसलिए जितिन यादव (IAS) ने इंटरव्यू के लिए 15 Golden Tips बताए हैं.

jitin yadav IAS
Source: youtube

आपको बता दू, जितिन यादव पश्चिम बंगाल कैडर के 2016 बैच के IAS (Indian Administrative Service) अधिकारी हैं. (Tips for UPSC CSE Personality Test/Interview by IAS Jitin Yadav

ये भी पढ़ें:- UPSC Mains के सवाल देख Twitter की जनता चकराई, लोगों ने कहा "ये तो Philosophy का पेपर है!"

यूपीएससी इंटरव्यू टिप्स (15 Golden Tips for UPSC CSE Personality Test / Interview) :- 

UPSC-Interview-waiting
Source: navbharattimes

1. इंटरव्यू बोर्ड के मेंबर को आपको इंटरव्यू के दौरान बीच में ही टोकना या इंटरप्ट कर सकते हैं. मेंबर्स को इंटरप्ट करने दें, पर आप इंटरव्यू बोर्ड मेंबर को कभी इंटरप्ट न करें. 

2. एक बार में एक ही प्रश्न का जवाब दें, पुराने प्रश्न के जवाब को नए के साथ कभी न मिलाएं. (UPSC)

3. इंटरव्यू बोर्ड को इम्प्रेस करने के तरीकों की तलाश न करें, इंटरव्यू के दौरान इम्प्रेस करने के कई मौके अपने आप मिल जाते हैं. 

4. दूसरों के एक्सपेरिएंस के आधार पर इंटरव्यू के बारे में कोई भी पूर्वधारणा न रखें, हमें अपनी धारणा के अनुसार इंटरव्यू देना चाहिए. 

body-language-tricks-can-help-nail-UPSC-interview
Source: flexjobs

5. आप क्या नहीं जानते हैं, ये सोच के अपने आत्मविश्वास (कॉन्फिडेंस) को काम न करें. आप जितना जानते हैं उतना ही इंटरव्यू देने के लिए काफ़ी है. आपको सिर्फ़ अपना आत्मविश्वास बनाए रखने पर ध्यान देना है. (आप एक सीरियस एस्पिरेंट्स हैं, तो इतना ही काफ़ी है.) 

6. इंटरव्यू के दिन UPSC हॉल के अंदर साथी कैंडिडेट से ज़्यादा बात न करें. क्योंकि हमारी ये मेंटैलिटी होती है कि साथी कैंडिडेट की तैयारी हमसे ज़्यादा बेहतर है और ये सोच कर हम घबरा जाते हैं. 

7. इंटरव्यू के लिए थोड़ी घबराहट होना स्वभाविक है. पर यदि घबराहट या चिंता बहुत ज़्यादा है तो ये चिंता का विषय होता है. (UPSC Interview)

8. जब भी आप आत्मविश्वास में कमी महसूस करें, तो सोचें कि आप अकेले नहीं हैं, जो इस प्रोसेस से गुज़र रहे हैं या ऐसा फ़ील कर रहे हैं. इंटरव्यू के लिए आने वाले सभी कैंडिडेट ऐसा ही फ़ील करते हैं. 

UPSC-Interview-Dress-code-for-male-female
Source: aajtak

9. अपना ड्रेस कोड जितना हो सके उतना सिंपल रखने की कोशिश करें. (UPSC)

10. यदि आपको किसी प्रश्न का सही जवाब नहीं पता है तो आप विनम्र होकर 'ना' कहें, क्योंकि ग़लत जवाब देने से अच्छा है कि ना कहें ऐसा करने से ज़्यादा अंक मिलते हैं. 'ना' कहने से इंटरव्यू बोर्ड आपकी ईमानदारी की तारीफ़ करते हैं. 

11. एक अच्छे श्रोता बनें और उत्तर देने से पहले कुछ सेकेंड रुकें और सोचें. कुछ कैंडिडेट प्रश्न ख़त्म होने से पहले ही अपने उत्तर की तैयारी करना शुरू कर देते हैं. ऐसा कभी न करें. क्योंकि ऐसा करने से हम आधे-अधूरे जवाब ही दे पाते हैं. 

12. कभी भी ये न दिखाएं कि आप सेलेक्ट होने के लिए बहुत अधिक बेताब हैं. भावनाओं में बह जाने के बजाय आपका प्रोफ़ेशनल बिहेवियर इंटरव्यू लेने वाले पर हावी होना चाहिए. 

tips-for-preparing-for-ias-interview
Source: rauias

13. आपको परेशान करने के लिए इंटरव्यू बोर्ड फ़ैक्चुअल सवालों की बौछार कर सकते हैं और ये पूरी तरह से सही होता है. क्योंकि, भले ही आपको उनके जवाब पता न हों, पर बोर्ड ये चेक करना चाहता है कि फ़ैक्चुअल सवालों के बाद आप कैसे उत्तर देते हैं? यहां आपकी बाउंस बैक करने की क्षमता की परीक्षा होगी. (UPSC)

14. अपने आप को नेगेटिव लोगों से दूर रखें क्योंकि जब आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं तब आपको मोटिवेटेड रहना चाहिए. नेगेटिव लोग हमारे भीतर की नेगेटिविटी को आगे बढ़ाते हैं. इंटरव्यू से पहले मैंने उन लोगों से बात करना बंद कर दिया जो, मुझे नेगेटिव कर देते थे. 

15. इंटरव्यू आपके ज्ञान को चेक करने की परीक्षा नहीं है, आपकी नॉलेज ऑलरेडी प्री और मेन्स परीक्षा में चेक किया जा चुकी है. ये इंटरव्यू इनडायरेक्टली आपकी पर्सनैलिटी को चेक करने के लिए होता है. यानी प्रश्नों के प्रति आपका रिस्पांस कैसा है, इसलिए पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देते समय सावधानी बरतें. (UPSC)

ये भी पढ़ें:- कौन हैं Apala Mishra जिन्होंने UPSC इंटरव्यू में सबसे अधिक अंक हासिल कर तोड़े सारे रिकॉर्ड्स?