उत्तर प्रदेश अपनी गंगा-जमुनी तहज़ीब के लिए पूरी दुनिया में फ़ेमस है. ये वो राज्य है जहां पर रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों की रचना की गई. यहीं पर गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण को प्राप्त किया था. इस राज्य के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए यूपी सरकार ने पर्यटन को बढ़वा देने के लिए Heritage Arc बनाए हैं. इसमें यमुना किनारे बसे आगरा, गोमती नदी किनारे बसे लखनऊ और गंगा किनारे बसे वाराणसी को शामिल किया गया है.

आइए जानते हैं इन्हीं Heritage Arc के बारे में…

1. लखनऊ

Source: abpganga

लखनऊ यहां की राजधानी होने के साथ ही उत्तर प्रदेश हेरिटेज आर्क का केंद्र है. पर्यटन के लिहाज़ से भी यहां पर बहुत से टूरिस्ट स्पॉट मौजूद हैं. 2017 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये देश का दूसरा सबसे ख़ुशहाल शहर है. बड़ा इमाम बाड़ा, रूमी दरवाज़ा, छोटा इमामबाड़ा, अम्बेडकर पार्क, गोमती मरीन ड्राइव, इसके फ़ेमस पर्यटन स्थल हैं.

2. आगरा

Source: youtube

यमुना नदी किनारे बसा आगरा यूपी का फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट है. दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल यहीं पर है. इसके अलावा फतेहपुर सीकरी, आगरा का किला भी यहीं पर मौजूद हैं. इन तीनो को UNESCO द्वारा वर्ल्ड हैरिटेज का दर्जा दिया गया है. इनके अलावा अकबर का मकबरा, इतमद उद दौलह, दयाल बाग मंदिर को भी इस हैरिटेज आर्क में शामिल किया गया है.

3. वाराणसी

Source: zeenews

वाराणसी, गंगा किनारे बसे देश के सात पवित्र शहरों में से एक है. यहां की गंगा आरती को देखने के लिए पूरी दुनिया से पर्यटक आते हैं. यहां पर भगवान भोलेनाथ का काशी विश्वनाथ मंदिर मौजूद है. बनारस में गंगा किनारे करीब 84 घाट बने हैं. दशाश्वमेध घाट वाराणसी का सबसे शानदार घाट है, जो काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है. इसके अलावा यहां पर दुर्गा मंदिर, संकट मोचन हनुमान मंदिर, रामनगर का किला, जंतर मंतर, पार्श्वनाथ जैन मंदिर जैसे पर्यटन स्थल भी मौजूद हैं.

ये तीनों हैरिटेज आर्क राज्य में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के साथ ही देश और विदेश के लोगों में उत्तर प्रदेश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में भी बताने का काम कर रहे हैं.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.