इस बार का कैलेंडर तो देख लिया होगा और ख़ुशी भी पूरी होगी. और हो भी क्यों न इस बार का कैलेंडर छुट्टियों से जो भरा है. इस बार का कैलेंडर बड़े ध्यान और दूसरों की ख़ुशियों का ध्यान रखते हुए बनाया गया है. इन ख़ुशियों पर चार चांद तब लगेंगे जब आप इन्हें मनाने के लिए Perfect Plan बनाएंगे.

Source: enterpriseonline

आपकी इन्हीं ख़ुशियों को बरकरार रखने की कोशिश करते हुए ये 10 बातें जान लीजिए. Long Weekend पर दोगुना मज़ा आ जाएगा.

ये रहीं वो 10 बातें:

1. अपना Destination चुनें

Source: wp

Destination का चुनाव बहुत सोच समझकर करें. क्योंकि जो जगह आपको नहीं पसंद है वहां पर जाने से पैसे और समय दोनों की बर्बादी होगी और Vacation भी ख़राब हो जाएगा.

2. होटल बुक करें

Source: smartertravel

इसके बाद सबसे ज़्यादा ध्यान अपनी Hotel बुकिंग पर दें. जो होटल आपने बुक किया है उसके आस-पास की जगह कैसी है? अपनी पॉकेट से ज़्यादा का होटल न बुक करें नहीं तो आपकी छुट्टियों को ख़राब करने के लिए ये वजह बहुत होगी.

3. अपना Travel Partner सही चुनें

Source: icytales

आजकल लोगों को Solo Travel करना बहुत अच्छा लगता है. कहीं न कहीं ये अच्छा भी है ख़ुद को समझने का मौका मिलता है, लेकिन इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में Family Time कहीं खो गया है. उसके लिए ये Long Weekend अच्छा ऑप्शन है. अपनी फ़ैमिली के साथ या किसी ऐसे इंसान के साथ जाइए जिसके साथ आपको रहना अच्छा लगता हो.

4. पूरे सफ़र की अच्छे से प्लानिंग करें

Source: productivityist

Surprise Trip पर जाना अच्छा होता है, लेकिन अगर किसी यात्रा की तैयारी पहले से ही कर ली जाए, तो वो भी बुरा नहीं है. इसलिए अपने वेकेशन की शुरू से आख़िरी तक अच्छे से Planing करिए.

5. Luggage थोड़ा ही लेकर जाएं

Source: travelandleisure

अगर Vacation को Fully Enjoy करना चाहते हैं, तो अपने Luggage को हल्का ही रखे, जिससे आपकी ख़ुशियों का भार ज़्यादा हो, न कि Luggage का. वही लेकर जाएं जो ज़्यादा ज़रूरी हो बिना बात के सामान न भरें.

6. कुछ Snacks भी लेकर जाएं

Source: assets

Road Trip पर जाने से पहले कुछ Snacks ज़रूर रख लें. क्योंकि ट्रिप के दौरान आपको आपका फ़ेवरेट स्नैक्स मिल जाए ये ज़रूरी नहीं है.

7. अपने फ़ोन से छोटा सा Break लें

Source: incimages

Vacation के दौरान जितना हो सके अपने फ़ोन को दूर रखें. ताकि कोई मैसेज या इमेल आपका Vacation न ख़राब कर पाए. क्योंकि फ़ोन में हमेशा अच्छी चीज़ आए ऐसा होना थोड़ा Impossible है.

8. 'Me Time' को इंजॉय करें

Source: newywithkids

अगर आप Vacation पर हैं, तो वो टाइम सिर्फ़ अपने लिए रखिए. ताकि भागम भाग ज़िंदगी में सुकून के पल का आनंद ले पाएं. वैसे भी 3-4 दिन के बाद लौटना तो इसी ज़िंदगी में है जहां ख़ुद के लिए टाइम के अलावा सब कुछ होता है.

9. ख़ुद को वक़्त के साथ बहने दें

Source: hostelworld

जब आप Vacation पर हैं, तो उस वक़्त को खुलकर जियें. हर उस बात को पीछे छोड़ दें जो आपको तक़लीफ़ दे. साथ ही इस सोच को किनारे रख दें 'लोग क्या कहेंगे'. और खुल के हर पल को जियें.

10. चाहें, तो Vacation को Extend कर लें

अगर आपको Vacation पर मज़ा आ रहा है, तो उसे कुछ दिनों के लिए Extend कर लें. क्योंकि बेमन से वापस जाने से इतने दिन बिताया समय बेकार हो जाएगा. मन में यही रहेगा काश और रुक जाते.

अब Long Weekend पर Long-Long ख़ुशियों का मज़ा लें.