Valentine’s Day Gifts: वैलेंटाइंस डे कुछ लोगों के लिए ख़ास होता है तो कुछ लोगों के लिए आम दिनों जैसा ही होता है. जिन लोगों के लिए ये दिन ख़ास होता है वो अपने पार्टनर के लिए इस दिन को और भी ज़्यादा ख़ास और यादगार बनाने में लगे रहते हैं. इसकी शुरुआत होती है, वैलेंटाइंस डे के स्पेशल गिफ़्ट्स (Valentine’s Day Gifts) से, क्योंकि गिफ़्ट भी प्यार जताने का एक प्यारा सा अहसास है. गिफ़्ट के ज़रिए हम आपने पार्टनर को फ़ील करा पाते हैं, कि उनकी चीज़ें आपके लिए कितनी इम्पॉर्टेंट हैं या आप कितना उनकी पसंद और नापसंद और ज़रूरतों को नोटिस करते हैं. इसलिए आप हर वो कोशिश करते हैं जिससे अपने पार्टनर को बेहतर से बेहतर गिफ़्ट दे पाएं. मगर इस दिन मार्केट में इतने गिफ़्ट्स (Valentine’s Day Gifts) दिखते हैं कि आप कंफ़्यूज़ हो जाते हैं क्या ख़रीदें और क्या नहीं?

आज हम आपके इसी कंफ़्यूज़न को दूर करने के लिए कुछ वैलेंटाइंस डे गिफ़्ट्स (Valentine’s Day Gifts) आइडियाज़ आपके लिए लाए हैं, जो लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए हैं.

ये भी पढ़ें: Valentine’s Day 2022: जानिये अपने पहले वैलेंटाइन्स डे को ख़ास बनाने के लिए क्या करें, क्या ना करें

Valentine’s Day Gifts

1. साइड बैग (Side Bag)

लड़कों के लिए साइड बैग अच्छा ऑप्शन होता है क्योंकि वो एक ही जगह अपना सारा सामान रख लेंगे. इससे भूलने और न मिलने की समस्या का समाधान हो जाएगा. साइड बैग में आपके पार्टनर अपना फ़ोन, सैनिटाइज़र, मास्क, कोई फ़ेस क्रीम, चार्जर जैसे कई ज़रूरी सामान आसानी से रख सकते हैं.

pinimg

2. वॉच (Wrist Watch)

अगर आपके पार्टनर को घड़ी पहनने का शौक़ है तो आपकी समस्या थोड़ी कम हो जाती है. बस आप उन्हें किसी अच्छे ब्रांड की फ़ॉर्मल कैजुअल घड़ी गिफ़्ट कर सकती हैं.


3. पावर बैंक (Power Bank)

अगर आपके पार्टनर जॉब या पढ़ाई के चक्कर में मोबाइल चार्ज करना भूल जाते हैं और इसकी वजह से लंबे समय के लिए घर से दूर रहते हैं तो आप उन्हें पावर बैंक गिफ़्ट कर सकती हैं.

4. ट्रैक सूट (Track Suit)

बाॅयफ़्रेंड को गिफ़्ट में देने के लिए ट्रैक सूट भी अच्छा ऑप्शन है, जिसे वो ट्रैवलिंग के अलावा Exercises के दौरान भी पहन सकते हैं. ट्रैक सूट ख़रीदते समय कपड़े और कंफ़र्ट का ध्यान ज़रूर रखिएगा.

5. मेन्स ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Men’s Beauty Products)

आजकल लड़के भी अपने फ़ेस और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर काफ़ी सीरियस हो गए हैं. इसलिए आप उन्हें किसी अच्छे ब्रांड के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी दे सकती हैं, जिससे वो धूल-धक्कड़ से भरे दिनों में भी अचनी स्किन का ख़्याल रख सकें.

6. परफ़्यूम (Perfume)

परफ़्यूम तो ऑल टाइम फ़ेवरेट है, किसी को भी गिफ़्ट देने के लिए. इसलिए अच्छी ख़ूशबू और क्वालिटी का परफ़्यूम भी आप गिफ़्ट कर सकती हैं.

7. ट्रिमिंग किट (Trimming Kit)

शेविंग ट्रिमिंग किट भी दे सकती हैं. इससे महीने का उनका खर्चा भी बचेगा और कभी-भी कहीं भी आसानी से दाढ़ी को ट्रिम कर पाएंगे.

8. वॉलेट (Wallet For Boy)

साइड बैग के अलावा बहुत से लड़कों को वॉलेट भी ख़ूब पसंद आता है. इसमें वो क्रेडिट कार्ड, पैसे, आधार कार्ड और भी कई ज़रूरी पेपर रख सकते हैं. 

लड़कियों के गिफ़्ट्स (Gifts for Girls)

1. मेकअप किट बैग (Makeup Kit Bag)

लड़कियां मेकअप प्रोडक्ट से कभी नहीं ऊबती हैं, लेकिन उसे आप ख़रीद रहे हैं तो अपनी किसी फ़्रेंड की मदद लें ले क्योंकि मेकअप प्रोडक्ट अगर अच्छा नहीं निकला तो आपका वैलेंटाइन भी अच्छा नहीं बीतेगा. मेकअप प्रोडक्ट लोकल देने की सोचिएगा भी मत. चाहे एक या दो ही चीज़ें दें, लेकिन ब्रांडेड ही गिफ़्ट कीजिएगा.

2. स्माइली पिलो (Smiley Pillow)

टेडी बियर तो लड़कियों को पसंद आते हैं उनके साथ सोना उन्हें अपने बेडरूम में रखना लड़कियों को पसंद होता है. इसलिए कोई सॉफ़्ट टॉय या फिर स्माइली पिलो भी गिफ़्ट कर सकते हैं.

3. ज्वैलरी या एक्सेसरीज़ (Jewellery Or Accessories)

ज्वैलरी और एक्सेसरीज़ भी दे सकते हैं. ज्वैलरी में लाइटवेट देंगे तो ज़्यादा बेहतर रहेगा और एक्सेसरीज़ देनी है तो कंफ़र्ट का ध्यान रखते हुए दीजिएगा.

4. फ़ोटो हैंगिंग क्लिप्स (Photo Hangings Clips)

यादों को संजोकर रखना चाहते हैं और उन्हे रोज़ जीना चाहते हैं तो फ़ोटो हेंगिंग क्लिप्स भी प्यारभरा ऑप्शन है. इसके ज़रिए, वो आपके साथ अपनी तस्वीरों को प्यार से अपने कमरे में लगा सकती हैं.

5. होम डेकोर मेटेरियल (Home Decor Material)

लड़कियों को घर सजाने का शौक़ होता ही है, जिसके चलते वो ज़्यादातर होम डेकोरेशन मेटेरियल की शॉपिंग करती रहती हैं. तो इस बार आप उनका थोड़ा हाथ बंठा सकते हैं उन्हें होम डेकॉर मेटेरियल गिफ़्ट करके.

6. वेस्टर्न या इंडियन कपड़े (Western or Indian Dress)

आप चाहें तो कपड़ों में भी चुन सकते हैं जैसे उन्हें वेस्टर्न पसंद है तो आजकल चीप एंड बेस्ट वेस्टर्न ड्रेसेस आती हैं. इसके अलावा इंडियन ड्रेस भी सही रहेगी. अगर वो आपके साथ जाकर ले सकें तो ज़्यादा बेहतर रहेगा. इससे वो अपने पसंद का चुन लेंगी.

7. डेस्क ऑर्गेनाइज़र (Desk Organizer)

लड़कियों को अपनी टेबल को सजाकर रखना बहुत पसंद होता है. इसलिए आप चाहें तो उन्हें पेन स्टैंड या पिर डेस्ट ऑर्गनाइज़र दे सकते हैं, जिसमें वो ज़रूरत की छोटी-छोटी चीज़ें एक जगह व्यवस्थित करके रख पाएंगी.

8. लिपस्टिक (Lipstick)

लड़कियों के लिए लिपस्टिक से अच्छा कोई गिफ़्ट हो नहीं सकता है. इसलिए आप उन्हें उनके फ़ेवरेट कलर की या फिर कोई लाइट कलर की लिपस्टिक गिफ़्ट कर सकते हैं. आजकल कई कॉम्बो ऑफ़र भी मिलते हैं और मिनी लिपस्टिक भी चूज़ कर सकते हैं.

इन सभी को गिफ़्ट को आप महेगा भी ख़रीद सकते हैं और अगर आपका बजट कम है तो उसमें भी आसानी से ये गिफ़्ट आ जाएंगे.