कई लोगों की लाइफ़स्टाइल वास्तु शास्त्र के हिसाब से चलती है. ऐसे लोग जो भी करते हैं, वो वास्तु के हिसाब से ही करते हैं. आप वास्तु शास्त्र के हिसाब से चलते हों न चलते हों, पर घर के मामले में वास्तु टिप्स आज़मा सकते हैं. कई बार घर में निगेटिव एनर्जी महसूस होती है, जिससे छुटकारा पाने के लिये वास्तु का सहारा लिया जा सकता है.

वास्तु के हिसाब से की गईं कुछ चीज़ें आपके घर को पॉज़िटिविटी से भर देंगी:

1. सफ़ेद फूल

घर में फूल रखना वैसे ही अच्छा होता है, पर सफ़ेद फूल घर में ज़्यादा सकारात्मक ऊर्जा फैलाते हैं. इसलिये घर में Vase में सफ़ेद फूल लगायेंगे तो घर महकेगा भी और पॉज़िटिव एनर्जी भी आयेगी.

flower
Source: abellamiaflowers

2. नमक

वास्तु के हिसाब से घर को पॉज़िटिव रखने के लिये नमक भी काफ़ी फ़ायदेमंद है. कमरे में थोड़े से नमक का छिड़काव करें और कुछ मिनटों के लिये उसे वैसे ही रहने दें.

salt
Source: dawsoncreekmirror

3. बिल्ली

अगर आप कैट लवर हैं, तो आपके घर में बिल्ली होगी ही. अच्छी बात है, पर अगर आपके घर में बिल्ली नहीं है, तो एक बिल्ली को घर ला सकते हैं. वास्तु के हिसाब से जिन लोगों के घर में कैट होती है, उनके घर में निगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करती.

cat
Source: bluecross

4. ऐलोवेरा जेल

वैसे तो हम ऐलोवेरा के कई फ़ायदे जानते हैं, लेकिन इसका एक बड़ा फ़ायदा घर के लिये भी है. घर में ऐलोवेरा रखने से नकारात्मक ऊर्जा, सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है.

aloe-vera
Source: shutterstock

5. Essential Oils

Essential Oils की ख़ूशबू से हमें शांति भी मिलती है और सकारात्मक ऊर्जा भी. अपने बाथरूम में Essential Oils रखें और नहाने के बाद इसका उपयोग करें.

essential oils
Source: healthline

6. कैंडल

घर में जलती हुई कैंडल प्रकाश देने के साथ-साथ पॉज़िटिविटी भी फैलाती हैं.

candles
Source: homestratosphere

7. भगवान की मूर्तियां

अगर आप नास्तिक हैं और देवी-देवताओं में विश्वास नहीं करते हैं, फिर भी कोई बात नहीं. नकारात्मक ऊर्जा से दूर रहने के लिये घर में उनकी छवियां और मूर्तियां रख सकते हैं.

Shiva
Source: youtube

8. खट्टे फल

संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों में नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने की शक्ति होती है. इसलिये इन्हें घर में ज़रूर रखें.

lemon
Source: eatthis