Veg Friendly Indian Cities: एक रिसर्च की मानें, तो दुनिया में सबसे ज़्यादा वेजिटेरियन लोगों की आबादी भारत में है. हालांकि, शाकाहारी लोगों को ट्रेवल करते टाइम काफ़ी ज़्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. उनके दिमाग़ में हमेशा एक सवाल घूमता रहता है कि वो खाने के लिए कौन सी ऐसी जगह जाएं, जहां शुद्ध देसी भोजन मिल सके और वहां मांस-मछली न मिलती हो. उन्हें ये भी डर लगा रहता है कि जाने-अनजाने में उनका वेज मील कहीं नॉन-वेज मील से स्विच न हो जाए.

अगर आप भी वेजिटेरियन हैं और आपके दिमाग़ को भी ये सारे सवाल परेशान करते रहते हैं. तो टेंशन लेने की कोई बात नहीं है. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वेजिटेरियन लोगों के लिए बिल्कुल परफ़ेक्ट हैं. यहां आप बेफ़िक्री से अपना वेज फ़ूड एंजॉय कर सकते हैं. (Veg Friendly Indian Cities)

vegetarian people india
Source: bbc

Veg Friendly Indian Cities

1. पालिताणा (गुजरात)

ये जगह शाकाहारी लोगों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. ये जैन धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थान है. यहां आपको वेजिटेरियन डिशेज़ की वैरायटी मिलेगी. यहां पर जैन धर्म की आबादी ज़्यादा रहती है, जो कि सख्त रूप से शाकाहारी भोजन ही खाते हैं. पालिताणा को दुनिया का 100 प्रतिशत शुद्ध वेजिटेरियन शहर घोषित किया जा चुका है.

palitana gujarat
Source: thepostreader

2. वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर की तो बात ही निराली है. यहां का कलरफ़ुल माहौल, धार्मिक रीति-रिवाज़ और पवित्र गंगा नदी में स्नान कर लोग ज़िंदगी की भाग-दौड़ से दूर शांति का अनुभव करने आते हैं. यूं कह लें कि बनारस की बयार में ही एक सुकून है. इसके साथ ही ये शहर उन कैफ़ेज़ के लिए फ़ेमस है, जो सिर्फ़ लोगों को वेजिटेरियन आइटम्स ही सर्व करते हैं. यहां गंगा में अपने पापों को धोने के लिए घाटों पर आने वाले भक्त शाकाहारी भोजन ही खाना प्रेफ़र करते हैं. इसलिए यहां आपको वेजिटेरियन रेस्तरां ढूंढने के लिए बिल्कुल भी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. (Veg Friendly Indian Cities)

varanasi
Source: bbc

ये भी पढ़ें: Oops! जिन चीज़ों को आप शाकाहारी समझते हैं, वो पूरी तरह से Vegetarian नहीं होती

3. मदुरई (तमिलनाडु)

तमिलनाडु के मदुरई शहर में जितनी पुरानी मानव सभ्यता है, उतना ही पुराना इसका आकर्षण है. यहां पर 'मीनाक्षी अम्मन' नाम का एक कलरफुल मंदिर भी है, जहां पर कई शरणार्थी दर्शन के लिए आते हैं. यहां के रेस्तरां वेजिटेरियन  ट्रेवलर्स के लिए ही बनाए गए हैं. 'बेल जंबो रेस्तरां', 'सूर्य टॉप वेज रेस्तरां', 'मुरुगन इडली शॉप' जैसे तमाम फ़ूड पॉइंट्स हैं, जहां आप आराम से शाकाहारी भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

madurai tamil nadu
Source: outlookindia

4. हरिद्वार (उत्तराखंड)

उत्तराखंड के ख़ूबसूरत शहर हरिद्वार को हर हिंदू तीर्थयात्री का प्रमुख स्थान माना जाता है. यहां लोग फ़ेमस डेस्टिनेशन 'हर की पौड़ी' पर गंगा स्नान करने और मंदिरों के दर्शन करने आते हैं. पालिताणा की तरह यहां पर भी आपको नॉन-वेज फ़ूड खोजने पर भी नहीं मिलेगा. शाकाहारी भोजन खाने वाले व्यक्तियों के लिए ये जगह सबसे बेस्ट है. यहां पर आप आंख मूंद कर किसी भी रेस्तरां पर वेजिटेरियन फ़ूड के मामले में भरोसा कर सकते हैं. 'पंडित सेवाराम शर्मा दूध वाले', 'मोहन जी पूड़ी वाले', 'मथुरा वालों की प्राचीन दुकान' जैसे कई रेस्तरां यहां हैं, जहां पर वेज फ्रेंडली भोजन के लिए लोगों की परमानेंट भीड़ लगी रहती है. (Veg Friendly Indian Cities)

haridwar
Source: holidify

5. ऋषिकेश (उत्तराखंड)

ऋषिकेश टूरिस्ट के लिए सबसे फ़ेमस स्पॉट है. पहाड़ों का ख़ूबसूरत नज़ारा देखने के लिए लोग यहां पर आते हैं. ऋषिकेश हमेशा आध्यात्मिक साधकों के लिए एक आदर्श स्थान रहा है क्योंकि इसमें योग और ध्यान के लिए कई तीर्थ स्थान और आश्रम हैं. यहां पर कई सारे वेजिटेरियन रेस्तरां हैं, जो आपको शाकाहारी भोजन की एक से एक वैरायटी सर्व करते हैं. अगर यहां आकर 'चोटीवाला रेस्तरां' में शाकाहारी खाना नहीं खाया, तो ऋषिकेश की यात्रा अधूरी मानी जाती है. 

rishikesh
Source: euttaranchal

ये भी पढ़ें: सिर्फ़ अंडे और मछली में ही नहीं, इन 8 शाकाहारी चीज़ों में भी होता है भरपूर मात्रा में प्रोटीन

6. चेन्नई (तमिलनाडु)

PETA यानि पशुओं के साथ नैतिक व्यवहार के पक्षधर लोगों ने चेन्नई को भारत की सबसे वीगन फ्रेंडली सिटी में शामिल किया था. हालांकि, ये एक तटीय शहर है, जहां पर मछली की करी जैसी डिशेज़ काफ़ी फ़ेमस हैं. लेकिन बीते कुछ सालों में इस शहर में शाकाहारी रेस्तरां की संख्या में भारी इजाफ़ा देखा गया है. इस शहर के वेजिटेरियन लोग अक्सर 'अन्नलक्ष्मी', 'अश्विता निरवाना' जैसे आइकॉनिक रेस्तरां में जाते हैं.

chennai
Source: lonelyplanet

7. पुरी (ओडिशा)

ओडिशा में पुरी शहर वेजिटेरियन ट्रेवलर्स के सबसे आदर्श शहर है. ये शहर जगन्नाथ मंदिर के लिए प्रचलित है. भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए यहां श्रद्धालुओं की भारी संख्या में भीड़ उमड़ती है. 'हरे कृष्णा', 'रसोई' जैसे कई रेस्तरां यहां वेजिटेरियन फ़ूड के लिए पॉपुलर हैं. इसके साथ ही आप जगन्नाथ मंदिर में मिलने वाला महाप्रसाद बिल्कुल नहीं मिस करना चाहेंगे, जिसमें एक पत्तल पर 56 प्रकार की वेजिटेरियन डिशेज़ परोसी जाती हैं.

puri odisha
Source: newsonair

भारत के ये शहर नायाब हैं.