अपने आस-पास या फिर सोशल मीडिया पर आपने शाकाहारी बनाम मांसाहार पर बहस होते देखी होगी. इसमें उन बेचारों को चुप रहने के लिए कह दिया जाता है, जो अंडा खाते हैं और मांसाहार से दूर रहते हैं. इन्हें एगीटेरियन कहा जाता है. अब इनके लिए एक और बुरी ख़बर आई है. वो ये कि बहुत जल्द इनसे एगीटेरियन होने का ख़िताब भी छिनने वाला है क्योंकि बाज़ार में बहुत जल्द एक ऐसा अंडा आने वाला है, जो पूरी तरह से वेजीटेरियन यानि शाकाहारी होगा.

अंडा
Source: janta

दरअसल, Indian Institute of Technology (IIT) दिल्ली में एक ऐसे अंडे की खोज कि गई है, जो पूरी तरह वेजीटेरियन है. दिलचस्प बात ये है कि मूंग दाल के पौधे से बने इस अंडे का स्वाद बिलकुल असली अंडे जैसा है. यहां तक कि इससे मिलने वाला प्रोटीन भी अंडे के बराबर ही है. यही नहीं इसे पकाया भी असली अंडे की तरह ही जाएगा.

Vegan Egg
Source: exceeding

ये Vegan Egg मूंग दाल से बना है. इसे IIT दिल्ली की प्रोफ़ेसर काव्या दशोरा की टीम ने बनाया है. यही नहीं आने वाले समय में उनकी टीम ऐसे मांस की खोज करने जा रही है, जो पौधों से ही बना होगा और उसका स्वाद सेम टू सेम मीट जैसा ही होगा.

Vegan Egg
Source: likeavegan

इनकी टीम एक साल तक इन लेटेस्ट फ़ूड आइटम्स पर रिसर्च करेगी. उनके प्रोडक्ट बहुत जल्द ही Plantmade.in नामक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. रिसर्चर्स का मानना है कि ग्लोबल वॉर्मिंग का बड़ा कारण मांसाहार भी है. इस तरह ये पर्यावरण को बचाने में भी मदद कर रहे हैं.

Vegan Egg
Source: exceedinglyvegan

वैसे नॉनवेज ना छोड़ पाने वाले शख़्स इसके जैसा भोजन न उपलब्ध होने का रोना रोते थे. शायद अब वो भी इस नए फ़ूड के ज़रिये वेजीटेरियन बन जाएं. वहीं ऐसे लोगों के लिए भी अच्छी ख़बर है, जो शाकाहाकरी होने के चलते नॉनवेज नहीं खा पाते थे. अब वो भी नॉनवेज का स्वाद चख सकेंगे, वो भी वेजिटेरियन रहते हुए.

Vegan Egg
Source: indianexpress

लेकिन उनका क्या जो एगीटेरियन थे. उनका एगीटेरियन होने का तमगा तो अब छिनने वाला है. एक एगीटेरियन होने के नाते मैं तो इस ख़बर से बहुत दुखीं हूं. क्या अब इस दुनिया में सिर्फ़ दो ही तरह के लोग रह जाएंगे, वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन?

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.