अब तक हमने दुनिया के बहुत बड़े-बड़े और महंगे होटल के बारे में सुना है. इस लिस्ट में कई होटल तो ऐसे भी होते हैं, जहां जाकर राजा-महाराजाओं वाली फ़ील आ जाती है. पर क्या कभी आपने किसी ऐसे होटल के बारे में सुना है, जो पूरी तरह सोने (Gold) से बना हो? अगर नहीं सुना है, तो कोई बात नहीं हैं. हम आपके लिये दुनिया के इस महंगे होटल से जुड़ी सारी जानकारी निकाल कर लाये हैं.

Gold Plated Hotel
Source: luxatic

अजीबो-ग़रीब बनावट के लिए मशहूर सोने का ये होटल वियतनाम की राजधानी Hanoi में बनाया गया है. The Dolce Hanoi Golden Lake नामक इस होटल में हर चीज़ सोने की है. कहा जाता है होटल को बाहर से लेकर अंदर तक 24 कैरेट गोल्ड से तैयार किया गया है, जिसमें लगभग 25 फ़्लोर हैं. अपनी बनावट के लिए मशहूर इस होटल को बनाने में क़रीब 11 साल का वक़्त लगा, जिसमें 400 कमरे हैं.

Gold Hotel
Source: luxatic

The Dolce Hanoi Golden Lake होटल की छोटी से छोटी चीज़ पर सोने की कारीगरी है. फिर चाहे वो होटल का फ़र्नीचर हो या वहां रखा सजावट का सामान. होटल की फ़र्श से लेकर लिफ़्ट तक सोने से बनी हुई है. छत से लेकर बाथरूम में रखा बाथटब तक गोल्ड का है. होटल की सिंक, टॉयलेट, बर्तन सब सोने के हैं.

Gold Hotel
Source: luxatic

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार होटल को पूरी तरह गोल्ड से क्यों बनाया गया है. दरअसल, होटल बनाने वाले मालिक का कहना है कि सोने का इस्तेमाल मानसिक तनाव को कम करने में मददगार है. गोल्ड से बना ये होटल शहर की बड़ी-बड़ी चीज़ों की चमक भी फ़ीकी कर रहा है.  

Gold Hotel
Source: indianexpress

कितना किराया है? 

जो लोग होटल में ठहरने के इच्छुक हैं, उन्हें एक रात के लिये लगभग 18,600 रुपये अदा करने होंगे. वहीं आप होटल का अपार्टमेंट भी किराये पर ले सकते हैं, जिसके लिये आपको क़रीब 4 लाख 85 हज़ार रुपये देने होंगे.

तो फिर कौन-कौन इस होटल में ठहरने के सपने देख रहा है?