'अगर आप कुछ वर्ल्ड क्लास करना चाहते हैं, तो आपको लगातार अपने काम में योगदान देना होगा और नतीजों को लेकर धैर्य रख़ना होगा'.

ये शब्द उस महिला के हैं, जिसने अपनी ज़िंदगी में 'हार' जैसे शब्द को ख़ुद पर ज़रा भी हावी नहीं होने दिया. मन में ख़ुद का बिज़नेस शुरू करने की लगन थी, इसलिए 1 करोड़ के जॉब ऑफ़र तक को लात मार दी. दर-दर ठोंकरे खाईं. बीच में जब जगह-जगह हाथ पैर मारकर भी कुछ न मिला, तब एक बार को मन मेंये ख़्याल भी आया कि कहीं इतना बड़ा जॉब ऑफ़र ठुकरा कर ग़लती तो नहीं कर दी. लेकिन फिर भी उन्होंने हिम्मत को बलवान रखा और आज के समय वो भारत की सबसे पॉपुलर लिपस्टिक ब्रांड 'Sugar Cosmetics' की फ़ाउंडर और सीईओ हैं.

हम बात कर रहे हैं टीवी रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank Indiaकी 'शार्क्स' में से एक विनीता सिंह (Vineeta Singh) की. उनके बारे में सबसे दिलचस्प बात ये है वो दो बच्चों की मां भी हैं. जो आदमी ये सोचते हैं कि वर्किंग वुमन के लिए करियर और मदर लाइफ़ को बैलेंस करना मुश्किल है, उनके लिए विनीता सिंह की इंस्पायरिंग स्टोरी इस बात का एक मुंह तोड़ जवाब है. कई बार वो अपने ऑफ़िस में हाथ में एक फ़ाइल और गोद में अपने नन्हे बच्चे को लेकर एंट्री करती हैं.

विनीता सिंह का दमदार इंट्रो पढ़कर आपको उनकी मज़बूत पर्सनैलिटी का हिंट तो मिल ही गया होगा. अब इनकी सक्सेस स्टोरी के बारे में भी जान लेते हैं.

Vineeta Singh 

17 साल की उम्र में सेट कर लिया था गोल

विनीता सिंह (Vineeta Singh) ने हाल ही में अपनी इंस्पायरिंग स्टोरी 'Humans of Bombay' के साथ शेयर की है. वो बताती हैं कि 17 साल की उम्र में ही उनके शिक्षक को उनमें एंटरप्रेन्योर बनने की काबिलियत दिखाई दी थी. उनके शिक्षक ने उन्हें इस बात की सलाह भी दी कि उन्हें बिज़नेस में अपना हाथ आज़माना चाहिए. तभी से विनीता ने अपने टीचर की ये बात मन में गांठ बांध ली और इस सपने को साकार करना शुरू किया.

आजकल 1 करोड़ की जॉब देख़कर लोग उसे पाने के लिए जी जान लगा देते हैं. लेकिन विनीता सिंह (Vineeta Singh) ऐसी नहीं थीं. उनके मन में कुछ अलग कर गुज़रने का जुनून था. इस वजह से आईआईटी मद्रास और आईआईएम से पढ़ाई पूरी करने वाली विनीता ने अपनी इन्वेस्टमेंट बैंकिंग की जॉब को ठुकरा दिया. उनके इस कदम पर दोस्त से लेकर पैरेंट्स तक सब ने हैरानी जताई. लेकिन ख़ुद को साबित करने की ज़िद के आगे उन्होंने इस चीज़ की परवाह न करना ही उचित समझा और 23 साल की उम्र में मुंबई शिफ्ट हो गईं. यहीं से उनके स्ट्रगल के फ़ेज़ की शुरुआत हुई. उस दौरान विनीता एक ऐसे अपार्टमेंट में रहती थीं, जिसमें बारिश के दिनों में छत से पानी टपकने लगता था.

vineeta singh shark tank india
Source: instagram

ये भी पढ़ें: 7 सालों तक की डेटिंग और फिर शादी, बेहद क्यूट है Shark Tank India के जज अनुपम मित्तल की लव स्टोरी

मुश्किल था बिज़नेस वर्ल्ड में लड़कों के बीच दबदबा बनाना

सीमित बजट होने के चक्कर में उन्होंने घर से बाहर निकलना भी बंद कर दिया था. एक समय ऐसा आया, जब अपनी रोज़ी-रोटी चलाने के लिए विनीता सिंह (Vineeta Singh) को 10 हज़ार प्रति माह की नौकरी भी करनी पड़ी. कुछ पैसे जुटाने के बाद उन्होंने एक बिज़नेस शुरू किया, जो असफ़ल रहा. बिज़नेस वर्ल्ड में ज़्यादा लड़कों का होना भी उनके लिए किसी परेशानी से कम नहीं था. कभी-कभी ऐसा भी होता था कि इंवेस्टर उनसे मीटिंग करने से मना कर देता था, क्योंकि वो बिज़नेस की बातें किसी आदमी के साथ करना चाहते थे. ऐसे वक्त में उन्हें ख़ुद के लिए गए बोल्ड फ़ैसले पर शक होने लगा.

अपनी असफ़लता से निपटने के लिए विनीता ने मैराथन में दौड़ना शुरू किया. उनका कहना है कि इस चीज़ ने उनका माइंड क्लियर करने में अहम भूमिका निभाई. साल 2012 में उन्होंने 'Fab Bag' नाम का एक स्टार्टअप शुरू किया. ये एक सब्स्क्रिप्शन बिज़नेस की तरह था, जिसमें महिलाओं को एक छोटी सी फ़ीस के बदले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सामान मिलता था. यहीं से उनको लगा कि वो कॉस्मेटिक्स की दुनिया में कुछ बड़ा कर सकती हैं. 

vineeta singh sugar cosmetics
Source: instagram

ऐसे हुआ Sugar Cosmetics का जन्म

Fab Bag से जुड़ी महिलाओं ने विनीता सिंह (Vineeta Singh) को अपनी स्किनकेयर प्रॉब्लम्स बताना शुरू किया. फ़िर उन्होंने जब इस पर रिसर्च की, तो पाया कि विदेशी प्रोडक्ट्स भारतीयों की स्किन को सूट नहीं कर पा रहे हैं. उनका मानना था कि मेकअप ऐसा होना चाहिए, जो लंबे समय तक टिके और प्रदूषण से भी सामना कर पाए. इसके बाद उन्होंने अपने पति कौशिक मुख़र्जी के साथ मिलकर साल 2015 में 'शुगर कॉस्मेटिक्स' की शुरुआत की. 

विनीता सिंह (Vineeta Singh) ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि अगर लोग विंग्ड आईलाइनर ख़रीद रहे हैं, तो वो ये भी जानें कि उसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. लोगों को इस बारे में जानकारी देने के लिए उन्होंने YouTube और Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सहारा लिया. अपनी कंपनी के लिए उन्होंने और उनके पति ने अपनी 30 लाख़ की FD तोड़ी थी. साल 2017 में उनकी कंपनी को 'India Quotient' और सिंगापुर की 'आरबी इन्वेस्टमेंट्स' से फंडिंग मिली.

vineeta singh shark tank
Source: instagram

ये भी पढ़ें: कौन हैं Shark Tank India के 7 Sharks जो Idea पसंद आने पर लाइफ़ बना देते हैं?

बिज़नेस और मदरहुड को ऐसे किया बैलेंस

सब कुछ सेट था, लेकिन विनीता सिंह (Vineeta Singh) के लिए ज़िम्मेदारियां बाहें खोल कर खड़ी थीं. विनीता को बिजनेस के साथ अपनी मां के कर्तव्यों को भी पूरा करना था. वो बताती हैं कि,   

ऐसे कई मौके होते हैं, जब मुझे स्तनपान भी कराना होता था. वर्क आउट करना, ऑफ़िस कॉल्स हैंडल करना और ये उम्मीद करना कि मेरा बेटा रात को न जगे. मैंने बिना नींद के भी कई रातें गुजारी हैं, लेकिन जो मैं कर रही थी मुझे उससे प्यार था. 1 साल बाद ये मेहनत रंग लाई और हमें 'बेस्ट लिपस्टिक ब्रांड' के रूप में पहचाना जाने लगा. 

                    - विनीता सिंह

vineeta singh family
Source: instagram

टीम में 75 फ़ीसदी महिला कर्मचारी करती हैं काम

विनीता कहती हैं-

5 साल हो गए हैं, अब हम 1500 लोगों की टीम हैं, जिसमें से 75% महिलाएं हैं और मैं वो सब कुछ कर रहा हूं जो मुझे पसंद है. मैं अपनी कंपनी चलाती हूं, जब मैं 6 महीने की गर्भवती थी तब मैंने मैराथन दौड़ लगाई थी. फिर भी, मुझसे अक्सर पूछा जाता है, 'आप 2 बच्चों की परवरिश कैसे करेंगी और कंपनी कैसे चलाएंगी?' ये विश्वास करना इतना कठिन क्यों है कि एक महिला 1 से अधिक भूमिकाएं निभा सकती है? मैं एक हाथ में फाइल और दूसरे में अपना बच्चा लेकर ऑफ़िस जाती हूं. परेशानी वास्तविक है, लेकिन ये पूरी तरह से इसके लायक भी है.

                    - विनीता सिंह

vineeta singh kids
Source: instagram

आज विनीता की कंपनी की वैल्यूएशन '750 करोड़ रुपये' है.