महाराष्ट्र का महाबलेशवर अपनी हसीन वादियों और खुले आसमान के लिए जाना जाता है. अंग्रेज़ों के शासनकाल के दौरान उन्होंने इसे हिल स्टेशन के तौर पर काफ़ी विकसित किया था. इसे पहले 'ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी' के गवर्नर के नाम पर 'मैलकमपेथ' कहा जाता था.

mahabaleshwar
Source: cntraveller

महाबलेशवर, महाराष्ट्र का प्रमुख पर्यटन स्थल भी माना जाता है. इस ख़ूबसूरत हिल स्टेशन में हर साल लाखों पर्यटक प्रकृति का आंनद लेने आते हैं. ब्रिटिशकाल का गवाह रहे इस छोटे से शहर में एक सदियों पुरानी बेकरी है. जो आपको सीधे उस दौर की सैर करवाएगी.

Elsie’s Dairy and Bakery.
Source: tripadvisor

महाबलेश्वर के मुख्य मार्केट में स्थित क़रीब 170 साल पुरानी 'Elsie’s Dairy And Bakery' केवल यहां के लोगों के बीच ही नहीं, बल्कि पर्यटकों के बीच भी बेहद पॉपुलर है. इस हिल स्टेशन पर इस बेकरी का नाम ही काफ़ी है. इसकी बनावट आपको सदियों पुराने भारत की याद दिलाएगी.

elsie bakery
Source: whatshot

इस बेकरी में आपको ताज़ा-ताज़ा बने केक, पेस्ट्री और मफ़िन मिल जायेंगे. इसके अलावा यहां आपको Carrot Date Cake, Banana Raisin Loaf, Apple Tart, Chocolate Muffins, Pineapple Muffins और भी बहुत कुछ मिलेगा. मगर इस बेकरी का 'Banana Walnut Cake' और 'Strawberry Jam Cake' सबसे ज़्यादा डिमांड में रहता है. लोग दूर-दूर से इसे खाने आते हैं.

यदि अगली बार यहां जाने का मौका मिले तो ज़रूर जाना.