जब आपके घर में कोई महिला प्रेगनेंट होती है, तो आप उनके खाने-पीने का बहुत ख़्याल रखते हैं. ये खाओ इससे बच्चा गोरा होगा, ये खाओ बच्चे का विकास जल्दी होगा. मगर क्या आप ये ध्यान रखते हैं कि जो आप उन्हें खिला रहे हैं वो विटामिन युक्त चीज़ है. क्योंकि एक प्रेगनेंट महिला और उसके शिशु को विटामिन की बहुत ज़रूरत होती है. इससे महिला और बच्चा दोनों निरोगी रहते हैं और शिशु का विकास अच्छे से होता है.

Source: getchampionhealth

वैसे तो सारे विटामिन्स ज़रूरी होते हैं, लेकिन सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है विटमिन-बी, क्योंकि इससे गर्भ में बच्चे के शरीर को मज़बूत और मस्तिष्क के विकास में सहायता मिलती है.

Source: nutritionfeeds

ये रहे वो आठ प्रकार के बी विटामिन युक्त भोजन, जो प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को ज़रूर देने चाहिए.

आइए जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान विटमिन बी कितना महत्वपूर्ण है.

विटमिन बी- 1

Source: healthxchange

प्रेगनेंट महिलाओं को रोज़ विटमिन बी-1 की ज़रूरत होती है. इससे गर्भ में बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद मिलती है. इसके लिए आप अपने डाइट में पास्ता, मीट, डेयरी प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं.

विटमिन बी- 2

Source: naturalfoodseries

प्रेगनेंट महिलायें अगर विटमिन बी-2 युक्त डाइट लेती हैं, तो इससे बच्चे की आंखों को स्वस्थ रखने और स्किन ग्लो करने में मदद मिलती है. इसलिए प्रेगनेंट महिलाओं को चिकन, मछली, दही, अंडे आदि प्रेगनेंसी के दौरान ज़रूर खाने चाहिए.

विटमिन बी- 3

Source: ndtvimg

अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द या उल्टी जैसा लगे तो विटामिन बी- 3 युक्त डाइट लें. इससे पाचन क्रिया सही रहेगी. आप ब्रेड और मछली खाएं. डॉक्टर भी प्रेगनेंट महिलाओं को विटमिन बी-3 लेने की सलाह देते हैं.

विटमिन बी- 5

Source: beingsecrets

प्रेगनेंसी के दौरान पैर में ऐंठन की समस्या होती है. इसलिए महिलाओं को काजू, अंडे की ज़र्दी, खिचड़ी खाना चाहिए. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटमिन बी- 5 होता है. इससे इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

विटमिन बी- 6

विटमिन बी- 6 की ज़रूरत इसलिए होती है. क्योंकि ये नौ महिने तक शिशु के मस्तिष्क के विकास और शारीरिक विकास में मदद करता है.

विटमिन बी- 7

Source: heaventips

इससे बायोटिन की कमी दूर होती है.

विटमिन बी- 9

Source: optinghealth

ये बच्चे को जन्म दोष सहित कई रोगों से बचाता हैं.

प्रगनेंट महिलाओं को जो भी खिलाएं, विटामिन का पूरा ध्यान रखिए.